आज़मगढ़: आज मनेगा विश्व आयोडीन अल्पता विकार नियंत्रण दिवस

रिपोर्ट पदमाकर पाठक

आज मनेगा विश्व आयोडीन अल्पता विकार नियंत्रण दिवस

शिशु के दिमाग के विकास के लिए आयोडीन जरूरी

• आयोडीनयुक्त नमक खायें, अच्छी बढ़त और तेज बुद्धि पायें

• प्रतिवर्ष 21 अक्टूबर को मनाया जाता है विश्व आयोडीन अल्पता विकार नियंत्रण दिवस
डी, शरीर द्धि व विकास के लिए आवश्यक है।

आजमगढ़। 20 अक्टूबर 2022
आयोडीन सूक्ष्म पोषक तत्व है, जो कि शरीर की वृद्धि व विकास के साथ ही बहुत से हार्मोन व एंजाइम के निर्माण के लिए आवश्यक है। आयोडीन बढ़ते शिशु के दिमाग के विकास व थायराइड ग्रंथि के सुचारू रूप से कार्य करने के लिए अनिवार्य है। आयोडीन का भ्रूण के मानसिक विकास से वृद्धि के शारीरिक विकास क्रम तक महत्वपूर्ण योगदान है। आयोडीन की कमी से बच्चों में बौद्धिक एवं शारीरिक विकास ठीक से नहीं हो पाता है। इसके प्रति जागरूक करने के लिए प्रतिवर्ष 21 अक्टूबर को विश्व आयोडीन अल्पता विकार नियंत्रण दिवस मनाया जाता है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आईएन तिवारी ने बताया कि इस अवसर पर जनपद के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत पांच स्कूलों में आयोडीन अल्पता विकार नियंत्रण के प्रति बच्चों समेत सभी को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विश्व आयोडीन अल्पता दिवस का उद्देश्य लोगों को आयोडीन के पर्याप्त उपयोग के बारे में जागरूकता उत्पन्न करना व आयोडीन की कमी के परिणामों के बारे में बताना है। साथ ही मानव शरीर में आयोडीन की कमी से होने वाले विकार के लक्षणों और निवारक उपायों के बारे में भी बताया जाएगा। इस दिवस पर घरेलू उपायों के रूप में आयोडीन युक्त खाद्य पदार्थों की पहचान करने व लोगों को उन्हें अपने आहार में शामिल करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ ए अजीज ने बताया कि हमारे शरीर को आयोडीन मुख्यत: हमारे भोजन में शामिल नमक से मिलता है। शरीर को एक निर्धारित मात्रा में ही प्रतिदिन आयोडीन की जरूरत होती है। इसकी ज्यादा मात्रा नुकसानदेह होती है। शरीर में आयोडीन को संतुलित बनाने का कार्य थाइरोक्सिन हार्मोंस करता है,जो मनुष्य की अंतस्रावी ग्रंथि थायराइड ग्रंथि से स्रावित होती है। मानसिक मंदता की बड़ी वजह शरीर में आयोडीन की कमी होती है। गर्भवती में आयोडीन की कमी होने से बच्चे के मानसिक और शारीरिक विकास पर असर पड़ता है। बचपन में पूरा पोषण नहीं मिलने के कारण भी बच्चे इस तरह की बीमारियों से ग्रसित होते हैं। गर्भावस्था में आयोडीन की कमी बौनापन, मृत शिशु के जन्म या गर्भपात का कारण हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान आयोडीन की थोड़ी कमी भी बच्चे की सीखने की क्षमता को प्रभावित कर सकती है।

ऐसे दूर करें आयोडीन की कमी –

• आयोडीन शरीर के अंदर उत्पन्न नहीं होता है। इसलिए इसे नियमित रूप से भोजन के रूप में सेवन किया जाना चाहिए। एक पूर्ण विकसित वयस्क को मस्तिष्क और शरीर को ठीक से काम करने के लिए शरीर में प्रत्येक दिन 150 माइक्रोग्राम आयोडीन की आवश्यकता होती है।
• आयोडीन का सबसे सामान्य स्रोत नमक है। बाजार से आयोडीन युक्त नमक लेकर उसका प्रयोग करना चाहिए।
• आयोडीन युक्त कुछ अन्य खाद्य प्रदार्थ जैसे: दूध, अंडा का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।
• मूली, गाजर, टमाटर, पालक आदि सब्जियों में अल्प मात्रा में आयोडीन पाया जाता है।
• केला, स्ट्राबेरी फलों में भी आयोडीन पाया जाता है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कार्तिक मास की पावन एकादशी पर निकाली प्रभातफेरी

Fri Oct 21 , 2022
कार्तिक मास की पावन एकादशी पर निकाली प्रभातफेरी फ़िरोज़पुर 21 अक्टूबर {कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता} :- कृष्ण पक्ष कार्तिक मास की पावन एकादशी की अमृत बेला पर शहर की धार्मिक संस्था अमृत वेला प्रभात सोसायटी के सदस्यों नें संस्था के कोशाध्यक्ष श्री कुलवंतराय सलूजा के निवास स्थान धवन कालोनी […]

You May Like

advertisement