भाईचारा महोत्सव में बांग्लादेशी कलाकारों ने नाटक के माध्यम से दिया गंगा को स्वच्छ व निर्मल रखने का संदेश

भाईचारा महोत्सव में बांग्लादेशी कलाकारों ने नाटक के माध्यम से दिया गंगा को स्वच्छ व निर्मल रखने का संदेश

दीपक शर्मा (संवाददाता)

बरेली : ऑल इंडिया रियल फॉर कल्चरल एजुकेशनल, मां गंगा बचाओ वेलफेयर सोसाइटी व महिला कल्याण समिति के संयुक्त तत्वाधान में श्री गंगा गौ बेटी पर्यावरण बचाओ देश बचाओ के साथ रक्तदान महादान को समर्पित द्वितीय अंतरराष्ट्रीय भाईचारा महोत्सव एवं सम्मान समारोह का आयोजन संस्था मुख्यालय जीवन ज्योति कैंपस के सभागार में संस्थापक व राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ रजनीश सक्सेना के नेतृत्व में किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि वेद प्रचार मंडल के अध्यक्ष डॉ स्वेतकेतु शर्मा, कार्यक्रम अध्यक्ष अनुपम कपूर, संरक्षक डॉ डी सी शर्मा, विशिष्ट अतिथि डॉ विनोद पागरानी, डॉ महेन्द्र सिंह वासु, पंकज अग्रवाल, गुलशन आनंद, योगेश पटेल, अनिल अग्रवाल, सुधीर कुमार सिंह ने मां गंगा एवं मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर एवं दीप प्रज्वलित कर किया। युवा कलाकार मेघा सक्सेना ने मां सरस्वती की वंदना एवं स्वागत गीत से शुरुआत की। टैगोर पब्लिक स्कूल की तरफ से कौमी एकता गीत एवं तराना की प्रस्तुति हुई, एशियन नर्सिंग कॉलेज के विद्यार्थियों द्वारा देशभक्ति पर आधारित सामुहिक नृत्य की प्रस्तुति दी गई।
इस अवसर पर अतिथियों का स्वागत डॉ राम कुमार आर्य, कनिष्क शर्मा, संतोष उपाध्याय, डिम्पल मेंदीरत्ता, रचना सक्सेना, मनीष रस्तोगी, सचिन श्याम भारतीय, हरजीत कौर, रवि सक्सेना, अखिलेश शर्मा, वरुण अग्रवाल, पूजा कालरा, पवन कालरा, मुनीष गुप्ता, सुधा सक्सेना, प्रीति सिंह, प्रवीण भंडारी, सुधा शर्मा, शिवाली सक्सेना, मनोरमा, पूनम भल्ला, सुनयना स्पेनसर, आरती गुप्ता, दीप किशोर शर्मा, वी के शर्मा, कुमकुम, सविता, शेफाली, तुलसी, सरिता, अभिषेक शर्मा, संजीव सक्सेना, धीरज कुमार ने किया। कार्यक्रम में हरजीत कौर एवं रवि सक्सेना के निर्देशन में मां गंगा की महिमा पर नाटक के माध्यम से सभी को मां गंगा की रक्षा क्यों और कैसे विषय पर जागरूक कर मां गंगा की महिमा से अवगत कराया। नाटक के दौरान मां गंगा की झांकी आकर्षण का केंद्र रही।
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त चंद्रकला थियेटर बांग्लादेश के संस्थापक निर्देशक एच.आर. अनिक के निर्देशन में बांग्लादेशी रंग कर्मियों ने नाटक ‘देता मानव’ के माध्यम से रिश्ते के उतार-चढ़ाव की कहानी को अपनी कला के माध्यम से पर्दे पर उतारा । नाटक का कथानक रिश्ते के उतार-चढ़ाव में इर्द-गिर्द घूमता है कि कैसे एक तीसरा पक्ष एक अच्छे रिश्ते को ख़राब कर देता है इसे देता मानव नाटक में दर्शाया गया है। नाटक में पति शांतो और पत्नी शिउली की शादी को 6 वर्ष हो चुके हैं। शांतो पेशे से एक लेखक है, अचानक शांतो को अपने लेखन का कथानक नहीं मिल रहा हैै। इस स्थिति में शिउली विभिन्न पारिवारिक मामलों को लेकर शांतों से लड़ते झगड़ते रहती है। संयोग से हिटलर और मीर जाफर जादुई रूप से इतिहास में डेंगू से दिखाई देते हैं। इन दोनों कहानियों के खलनायक शांतो और शिउली के रिश्ते को नाटकीय रूप से नष्ट कर देते हैं। शांतो उनकी बात सुनकर भ्रमित हो जाता है और शिउली की हत्या कर देता है। और आत्मग्लानि से ग्रसित होकर खुद भी आत्महत्या कर लेता है। अंत में जब उसकी आंख खुलती है तो वो देखता की वो स्वप्न देख रहा था इसके साथ ही नाटक का अंत हो जाता है। इस प्ले का नामः देता मनोब, प्ले राइट और निर्देशक: एच आर अनिक, प्रस्तुतकर्ता चंद्रकला थियेटर, ढाका, बांग्लादेश, प्रकाश डिजाइनरः एम ए रहीम, संगीत डिजाइन: मोहम्मद अबुल कलाम, सेट डिजाइन: नजमुल इस्लाम का रहा।
कार्यक्रम में बोलते हुए हुए डॉ रजनीश सक्सेना ने कहा कि संस्था का प्रयास संपूर्ण विश्व मैं श्री गंगा गौ पर्यावरण बचाओ व रक्तदान महादान की अलख जगाना है एवं अंतरराष्ट्रीय भाईचारे को बढ़ावा देकर संस्कृतियों का आदान प्रदान कर देश व राष्ट्र निर्माण में सहभागी बनना है। संचालन राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉक्टर सरताज हुसैन ने किया।
इस अवसर पर संस्था परिवार की ओर से बांग्लादेशी कलाकारों एच.आर. अनिक, एम ए रहीम, मोहम्मद अब्दुल कलाम, नजमुल इस्लाम को अंतर्राष्ट्रीय भाईचारा सम्मान 2023 से नवाजते हुए उन्हें पगड़ी पहनाकर, दुशाला उड़ाकर, प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। वहीं शहर के प्रख्यात दिग्गजों एवं समाज सेवियों को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में सहभागी रंग कर्मियों एवं कलाकारों को रंगकर्म शिरोमणि सम्मान से सम्मानित किया गया। चंद्रकला थियेटर बांग्लादेश की ओर से समाजसेवी व कार्यक्रम आयोजक डॉ. रजनीश सक्सेना को उनकी अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय उपलब्धियों के लिए सोशल हीरो अवार्ड 2023 एवं चन्द्रकला अवार्ड 2023 से सम्मानित किया गया।
अंत में आभार संरक्षक सीएल शर्मा ने व्यक्त किया। संस्था परिवार की ओर से सभी को श्री गंगा बेटी पर्यावरण बचाओ देश बचाओ के साथ रक्तदान महादान की शपथ दिलाई गई।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

वीडियो वायरल कर पति और परिवार की सुरक्षा की लगाई गुहार

Mon Feb 27 , 2023
वीडियो वायरल कर पति और परिवार की सुरक्षा की लगाई गुहार दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली : एक युवती ने दूसरे धर्म के युवक के साथ अपनी मर्जी से शादी कर ली। जिस कारण उसके पति और उसके पति के परिवार वाले उसकी जान के दुश्मन बन गए। युवती ने वीडियो […]

You May Like

advertisement