बदलते मौसम में वायरल बुखार से बचें, रहें सतर्क – डॉ राजनाथ

रिपोर्ट पदमाकर पाठक

बदलते मौसम में वायरल बुखार से बचें, रहें सतर्क – डॉ राजनाथ

• मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए खायें, घर का बना ताजा खाना
• बुखार होने पर बिना डॉक्टर की सलाह के ना लें दवा
आजमगढ़, 7 अक्टूबर 2022
मौसम के बदलाव के साथ शरीर में कई तरह की बीमारियाँ शुरू हो जाती हैं, उन्हीं में से एक वायरल बुखार है। मौसमी बुखार लगभग पांच दिनों तक रहता है, लेकिन तीन दिनों के बाद ये कम होना शुरू हो जाता है। अगर सतर्क रहेंगे तो इस बीमारी से बच जायेंगे। यह कहना है मंडलीय जिला चिकित्सालय के वरिष्ठ परामर्शदाता एवं फिजीशियन डॉ राजनाथ का।
डॉ राजनाथ ने बताया कि मंडलीय जिला चिकित्सालय में हमारी ओपीडी कमरा नंबर 15 में होती है। ओपीडी में इस समय लगभग 90 से 100 मरीज आ रहे हैं, जिसमें से 15 से 20 मरीज सर्दी, खांसी, जुकाम तथा वायरल बुखार के होते हैं। इस क्रम में जुलाई माह में 2287 मरीज, अगस्त में 2341 तथा सितम्बर में 2433 मरीजों की ओपीडी हुई थी।
उन्होंने बताया कि बदलते मौसम के दौरान वायरल बुखार होना आम बात है। ये बच्चों और बूढ़ों को सबसे पहले अपनी चपेट में लेता है। इसकी वजह कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता हो सकती है। आमतौर पर देखा गया है कि बुखार होने पर लोग बिना डॉक्टर की सलाह के ही दवा ले लेते हैं। जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। वायरल बुखार में बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी दवा लेना खतरनाक साबित हो सकता है। वायरल बुखार अमूमन पांच दिनों तक रहता है, लेकिन कभी-कभी ये भी देखा गया है कि ये मौसमी बुखार ठीक होने में लगभग 10-12 दिनों का समय ले लेता है। इसलिए अगर शुरूआत के दिनों में ही आप डॉक्टर से सलाह ले लेते हैं, तो इसके जल्दी ठीक होने की संभावना बढ़ जाती है।
वायरल बुखार का मतलब है वायरस से होने वाला बुखार, संक्रमण, वायरल बुखार भी आम बुखार की तरह ही होता है। वायरल बुखार होने पर शुरुआती दौर में शरीर में तेज दर्द होना, शरीर में थकान जैसे लक्षण महसूस होते हैं। वायरल बुखार वायु जनित बीमारी में से एक है। इसके अलावा वायरल बुखार दूषित पानी, बैक्टीरियल इंफेक्शन से भी हो सकता है। पानी से होने वाले संक्रमण के कारण भी कई बार बुखार हो जाता है। अगर रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी तो आप इस वायरल बुखार के वायरस से लड़ने में सक्षम होंगे। बदलते मौसम के साथ आपको अपनी सेहत का खास ध्यान और देखभाल करनी चाहिए। मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता पाने के लिए आप अपने भोजन में घर का बना ताजा खाना, पौष्टिक आहार तथा पोषक तत्वों से भरपूर खाने को शामिल करना चाहिए।
क्या हैं वायरल बुखार के लक्षण-

  • शरीर का तापमान 102 फारेनहाइट से ज्यादा
  • सिर दर्द
  • आंखों का लाल होना
  • उल्टी और दस्त होना
  • ठंडी और कंपकंपी महसूस होना
  • सर्दी -जुकाम और नाक बंद होना
    गाँव जमीलापुर निवासी 17 वर्षीय वंदना यादव ने बताया कि एक सप्ताह पहले मुझे सर्दी खांसी के साथ बुखार था, मैंने यहाँ दिखाकर दवा लिया था, अब मुझे काफी आराम है, सभी दवाएं निःशुल्क मिली हैं। गाँव गोपालगंज निवासी 32 वर्षीय पवन प्रकाश ने बताया कि मुझे बुखार के साथ सिर में दर्द की समस्या थी, यहाँ दिखाकर जाँच कराया और दवा ली, पांच दिन बाद बुलाया गया था, अब मैं ठीक हूँ, सभी सेवाएं निःशुल्क मिली हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हरदोई: वांछित अभियुक्त को गिरफ्तार कर भेजा न्यायालय

Sat Oct 8 , 2022
पुलिस अधीक्षक हरदोई राजेश द्विवेदी के कुशल निर्देशन व अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी तथा क्षेत्राधिकारी नगर के कुशल पर्यवेक्षण में अपराध की रोकथाम हेतु वांछित अपराधियों की गिरफ्तारी हेतु चलाए जा रहे अभियान के क्रम में आज 07 अक्तूबर शुक्रवार के दिन कोतवाली शहर पुलिस टीम को मिली सफलता।कोतवाली शहर […]

You May Like

Breaking News

advertisement