बिहार: अपर निदेशक स्वास्थ्य ने सिकटी सीएचसी का किया निरीक्षण अस्पताल में उपलब्ध सुविधाएं सहित आउटरिच सेवाओं का लिया जायजा

अपर निदेशक स्वास्थ्य ने सिकटी सीएचसी का किया निरीक्षण
अस्पताल में उपलब्ध सुविधाएं सहित आउटरिच सेवाओं का लिया जायजा
प्रसव सेवाओं की बेहतरी व जन-जन तक सेवाओं का लाभ पहुंचाने का दिया निर्देश
सिकटी ( अररिया )

सुदूरवर्ती इलाकों तक बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच जरूरी है। ताकि सरकारी चिकित्सा सेवाओं का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जा सके। गौरतलब है कि नियमित टीकाकरण मामले में कमतर प्रदर्शन को लेकर कुर्साकांटा व घरेलू प्रसव की अधिकता को लेकर सिकटी प्रखंड को विभागीय स्तर से चिह्नित किया गया है। लिहाजा उक्त दोनों प्रखंड में संबंधित पहलू के सुधार को लेकर जरूरी कवायद की जा रही है। इसी कड़ी में शुक्रवार को अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ सुरेंद्र कुमार चौधरी ने सिकटी सीएचसी का निरीक्षण किया। इस क्रम में उन्होंने अस्पताल के विभिन्न वार्डों का निरीक्षण किया। उपलब्ध इंतजाम का बारिकी से मुआयना करते हुए उन्होंने सुरक्षित प्रसव सहित अन्य चिकित्सकीय इंतजाम का जायजा लिया। इतना ही नहीं सिकटी के उफरैल व कासत स्थित वीएचएसएनडी साइट पहुंच कर उन्होंने आउटरिच सेवाओं का निरीक्षण किया। मौके पर सीएचसी प्रभारी डॉ एम अजमत राना, डीसीएम रमन कुमार, बीएचएम संदीप कुमार सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद थे।
अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचायें स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ
अपर निदेशक डॉ सुरेंद्र कुमार चौधरी ने स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अस्पताल में बेहतर चिकित्सीय सेवाओं से जुड़े सभी जरूरी इंतजाम उपलब्ध है। इसका समुचित लाभ स्थानीय लोगों को मिलना चाहिये। स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिये उन्होंने स्थानीय जनप्रतिनिधियों से बेहतर समन्वय स्थापित करते हुए अस्पताल में उपलब्ध सेवाओं का व्यापक पैमाने पर प्रचारित व प्रसारित करने का निर्देश दिया।
निरीक्षण के क्रम में सिकटी सीएचसी अपर निदेशक डॉ सुरेंद्र कुमार को स्थानीय अधिकारियों द्वारा क्षेत्रगत समस्याओं से अवगत कराया गया। सीएचसी प्रभारी डॉ एम अजमत राणा ने बताया कि मुख्यालय तक प्रखंड के कुछ इलाकों के लोगों की बहुत बेहद सीमित है। बाढ़ के दिनों में यातायात संबंधी दिक्कतों के कारण प्रखंड के कुछ पंचायतों तक जरूरी स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच मुश्किल होता है। जो संस्थागत प्रसव के मार्ग में बाधक साबित होता है। बावजूद इसके क्षेत्रवासियों को समय पर जरूरी स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित कराने को लेकर निरंतर प्रयास किये जाने की बात उन्होंने कही। उन्होंने अस्पताल में डेंटर चिकित्सा से संबंधित उपकरण व लैब से जुड़े महत्वपूर्ण उपकरण उपल्ब्ध होने की जानकारी अपर निदेशक को देते हुए सीएचसी में डेंटल चिकित्सक व लैब टेक्निशियन प्रतिनियुक्त किये जाने की मांग अपर निदेशक के समक्ष रखा।
सिकटी सीएचसी के प्रबंधक संदीप कुमार ने बताया कि संस्थागत प्रसव के मामले में हमारे प्रदर्शन में लगातार सुधार हो रहा है। जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि जुलाई महीने में जहां क्षेत्र में संस्थागत रूप से प्रसव संबंधी 152 मामले का निष्पादन किया गया। वहीं अगस्त में ये बढ़ कर 222 पर जा पहुंचा। सितंबर महीने में संस्थागत रूप से 315 मामलों का निष्पादन होने की जानकारी उन्होंने दी। उन्होंने कहा कि सेवाओं की बेहतरी को लेकर हमारा प्रयास जारी है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: राज्य स्तरीय टीम ने मिशन 60 दिवस से जुड़ी उपलब्धियों का किया निरीक्षण

Tue Oct 18 , 2022
राज्य स्तरीय टीम ने मिशन 60 दिवस से जुड़ी उपलब्धियों का किया निरीक्षण अररिया मिशन 60 दिवस के तहत सदर अस्पताल के कायाकल्प का प्रयास जारी है। सदर अस्पताल की क्रियाशीलता व दृष्टिगत बदलाव सुनिश्चित कराने को लेकर युद्धस्तर पर प्रयास जारी है। इसके लिये रंग-रोगन से लेकर इलाज के […]

You May Like

advertisement