बिहार अररिया:परिवार नियोजन संबंधी उपायों के प्रति लोगों को जागरूक करेगा सारथी रथ

परिवार नियोजन संबंधी उपायों के प्रति लोगों को जागरूक करेगा सारथी रथ
-सिविल सर्जन ने सारथी रथ को हरी झंडी दिखा किया रवाना
-जिले में दो चरणों में संचालित होगा जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा

अररिया, 09 सितंबर ।
परिवार नियोजन संबंधी उपायों के प्रति योग्य दंपतियों को जागरूक करने के उद्देश्य प्रचार वाहन सारथी रथ को शनिवार को क्षेत्र भ्रमण के लिये रवाना किया गया। सारथी रथ, परिवार नियोजन संबंधी विभिन्न उपायों की जानकारी देते हुए लोगों को इसका समुचित लाभ उठाने के लिये प्रेरित व प्रोत्साहित करेगा। इसे लेकर सिविल सर्जन कार्यालय परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह, एसीएमओ डॉ राजेश कुमार, डीआईओ डॉ मोईज, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ शुभान अली, डीएमएनई पंकज कुमार, बीसीएम सौरव, यूएनडीपी के वीसीसीएम शकील आजम सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों ने संयुक्त रूप से सारथी रथ को हरी झंडी दिखाकर क्षेत्र भ्रमण के लिये रवाना किया।
परिवार नियोजन को बढ़ावा देना अभियान का उद्देश्य –
सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने बताया कि परिवार नियोजन संबंधी उपायों को बढ़ावा देने के लिये जिले में दो चरणों में जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा संचालित किया जा रहा है। इस क्रम में 04 से 10 सितंबर तक दंपति संपर्क पखवाड़ा व 11 से 26 सितंबर तक संचालित दूसरे चरण में परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा संचालित किया जाना है। पहले चरण में इच्छुक दंपत्ति को परिवार नियोजन संबंधी उपायों के प्रति जागरूक करते हुए उनका पंजीयन किया जायेगा। वहीं दूसरे सप्ताह में इससे जुड़ी सेवाएं प्रदान की जानी है।

आसानी से उपलब्ध हो सकेगा नियोजन सेवाओं का लाभ –
एसीएमओ डॉ राजेश कुमार ने बताया कि अभियान के क्रम में योग्य दंपतियों को परिवार नियोजन के स्थायी व अस्थाई उपायों की जानकारी देते हुए सुविधाजनक रूप से इसे अपनाने के लिये प्रेरित किया जायेगा। सरल व सहज तरीके से इच्छुक दंपतियों को इससे जुड़ी सेवाएं उपलब्ध कराया जायेगा। ताकि छोटे व सीमित परिवार की अवधारणा को मजबूती प्रदान की जा सके।
विभिन्न गतिविधियों के माध्यम किया जा रहा लोगों को जागरूक-
अभियान की जानकारी देते हुए बीसीएम सौरव कुमार ने कहा कि अभियान के पहले चरण में योग्य दंपतियों को चिह्नित किया जा रहा है। इसे लेकर संबंधित क्षेत्र की आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी सेविकाओं से जरूरी मदद ली जा रही है। वहीं सेवा पखवाड़ा के दौरान चिह्नित दंपतियों को इच्छानुसार उपलब्ध सेवाओं का लाभ उपलब्ध कराया जायेगा। अभियान की सफलता को लेकर स्वास्थ्य संस्थानों में आयोजित विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से लोगों को सही उम्र में शादी, दो बच्चों के बीच पर्याप्त अंतर, छोटे परिवार का लाभ, मां व शिशु स्वास्थ्य की बेहतरी के लिये नियोजन के महत्व के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार अररिया:मिशन इंद्रधनुष : टीकाकृत बच्चों को उपलब्ध कराया जायेगा डिजिटल आरआई कार्ड

Sun Sep 10 , 2023
मिशन इंद्रधनुष : टीकाकृत बच्चों को उपलब्ध कराया जायेगा डिजिटल आरआई कार्ड-जिले में 11 से 16 सितंबर के बीच संचालित होगा अभियान का पहला चरण-दुर्गम पहुंच वाले 499 स्थान सहित जिले में कुल 1040 स्थानों पर होंगे सत्र संचालित अररिया, 9 सितंबर ।जिले में मिशन इंद्रधनुष 5.0 अभियान का पहला […]

You May Like

advertisement