बिहार: कोविड-19 संक्रमण में हो रहा इजाफा, सभी लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता

कोविड-19 संक्रमण में हो रहा इजाफा, सभी लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता

  • पूर्णिया में फिलहाल नहीं है कोई केस
  • सभी लोगों को संक्रमण से सुरक्षा के लिए तीनों डोज लगाना जरूरी : सिविल सर्जन
  • बाहर निकलते समय कोविड-19 प्रोटोकॉल का करें पालन : डीपीएम
  • 12 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोविड-19 टीकाकरण के साथ 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को लगायी जा रही प्रीकॉशन डोज : डीआईओ

पूर्णिया, 06 मई। कोविड-19 संक्रमण देश में फिर से अपना असर दिखा रहा है। कुछ दिन तक देश में एक भी व्यक्ति संक्रमण का शिकार नहीं था लेकिन पिछले कुछ दिनों से बहुत से लोग इसके चपेट में आए गए हैं। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को कोविड-19 टीका लगाने और संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को इससे सुरक्षित रहने के लिए सरकार द्वारा उपलब्ध कोविड-19 टीका का पूरा डोज लगाने की अपील की जा रही है । जिससे कि लोग संक्रमण से सुरक्षित रह सकें।

राज्य में बढ़ रहा है कोविड-19 केस की संख्या, पूर्णिया में फिलहाल नहीं है कोई केस :
पिछले कुछ समय से राज्य में भी कोविड-19 केस की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। पूर्णिया के नजदीक के जिले किशनगंज में भी एक कोविड पॉजिटिव केस पाया गया है। इसे देखते हुए पूर्णिया स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में कोविड-19 टेस्टिंग की संख्या में तेजी लाई जा रही है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा बाहर से आने वाले सभी लोगों को टेस्टिंग के बाद ही अपने घरों में प्रवेश करने की जानकारी दी जा रही है । जिससे कि उनके घर के अन्य लोग भी संक्रमण से सुरक्षित रह सकें।

सभी लोगों को संक्रमण से सुरक्षा के लिए तीनों डोज लगाना जरूरी : सिविल सर्जन
सिविल सर्जन डॉ एस के वर्मा ने कहा कि बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लोगों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। इसके लिए सबसे पहले लोगों को सुरक्षा के लिए जरूरी कोविड-19 टीका जरूर लगाना चाहिए। जिला में 12 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोविड-19 का टीका लगाया जा रहा है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों के साथ ही 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को भी कोविड-19 की तीसरी प्रीकॉशन डोज लगायी जा रही है। संक्रमण से सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा लगायी जा रही सभी कोविड-19 डोज महत्वपूर्ण है। इसलिए सभी लोगों को समय रहते इसका लाभ उठाना चाहिए।

बाहर निकलते समय कोविड-19 प्रोटोकॉल का करें पालन : डीपीएम
डीपीएम स्वास्थ्य ब्रजेश कुमार सिंह ने कहा कि बढ़ते कोविड संक्रमण को देखते हुए लोगों को इससे सुरक्षा के लिए प्रोटोकॉल का पालन जरूर करना चाहिए। लोगों द्वारा सार्वजनिक स्थलों में निकलते समय पूरी तरह से मास्क का उपयोग करना चाहिए। इसके अलावा नियमित रूप से हाथों में सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे कि कोविड-19 संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। लोगों के सतर्कता बरतने से और टीका लगाने से ही वह संक्रमण से सुरक्षित रह सकते हैं।

12 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोविड-19 टीकाकरण के साथ 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को लगायी जा रही प्रीकॉशन डोज : डीआईओ
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. विनय मोहन ने कहा कि जिले में 12 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोविड-19 का टीका लगाया जा रहा है। 05 मई तक जिले में 12-14 वर्ष के 71 हजार 137 लोगों को पहला डोज तथा 07 हजार 699 लोगों को दूसरी डोज लगायी गयी है। 15-17 वर्ष के 02 लाख 05 हजार 923 लोगों को पहला डोज तथा 01 लाख 55 हजार 347 लोगों को दूसरी डोज लगायी गयी है। जिले में 18 वर्ष से अधिक उम्र के 20 लाख 88 हजार 342 लोगों को पहला डोज तथा 19 लाख 36 हजार 260 लोगों को दूसरी डोज लगायी जा चुकी है। इसके अलावा जिले में स्वास्थ्य कर्मियों और 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को प्रीकॉशन डोज भी लगायी जा रही है। जिले में अबतक 36 हजार 161 लोगों को प्रीकॉशन डोज भी लगायी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सभी लोगों को कोविड-19 का पूरा डोज समय से लगा लेना चाहिए ताकि वे और उनका परिवार संक्रमण से सुरक्षित रह सकें।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: आंगनबाड़ी केन्द्रों पर हुआ गोदभराई दिवस का आयोजन

Sat May 7 , 2022
आंगनबाड़ी केन्द्रों पर हुआ गोदभराई दिवस का आयोजन मातृत्व पोषण की दी गई जानकारी टीकाकरण की महत्व पर हुई चर्चा मातृ वन्दना योजना की भी लोगों को दी गयी जानकारी कटिहार, 07 मई। जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर सेविकाओं द्वारा क्षेत्र की नए गर्भवती महिलाओं को पोषण व टीकाकरण […]

You May Like

advertisement