बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं ने होम वोटिंग कर लोकतंत्र में निभाई अपनी सहभागिता

लोकसभा चुनाव में पहली बार 85 वर्ष से अधिक उम्र एवं दिव्यांग मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट के माध्यम से घर में ही किया मतदान,पुष्पगुछ भेंटकर एवं केक कटवाकर मतदाताओं का किया अभिनंदन

100 वर्षीय बिसाहिन साव ने खुशी से डाला अपना वोट, वोट डालकर कहा ’मोला बने लागत हे’

दिव्यांग विशेश्वर प्रसाद मिश्रा ने कहा कि होम वोटिंग एक अच्छी एवं संवेदनशील पहल

भारत निर्वाचन आयोग को बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं ने दिया धन्यवाद

बलौदाबाजार, 30 अप्रैल 2024/ भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए 85 वर्ष एवं इससे अधिक आयु वर्ग बुजुर्ग एवं दिव्यांगजनों से होम वोटिंग की नई पहल की गई है। लोकतंत्र के पर्व में आज से दोनों लोकसभा क्षेत्र के चारों विधानसभा में पोस्टल बैलेट के माध्यम से होम वोटिंग के लिए चिन्हांकित बुजुर्ग और दिव्यांगजनों के घरों में मतदान दल ने पहुंचकर मतदान करवाया। दोनों लोकसभा क्षेत्र के चारों विधानसभा क्षेत्र के चिन्हांकित 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्ग और दिव्यांगजनों के घर-घर जाकर मतदान कराया गया। मतदान दल के घर में पहुंचते ही घरवाले और मतदाताओं के चेहरे पर मुस्कान आ गई। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री के.एल चौहान के मार्गदर्शन में जिले के दोनों लोकसभा क्षेत्र के चारों विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत चिन्हांकित 85 वर्ष एवं इससे अधिक आयु वर्ग के बुजुर्ग और 40 प्रतिशत या इससे अधिक दिव्यांगजन होम वोटिंग कर रहे है। जिले के सबसे अधिक उम्र की महिला मतदाता 100 वर्षीय रामसागर पारा भाटापारा निवासी बिसाहिन साव ने वोट डालकर लोकतंत्र में अपना अमूल्य सहभागिता प्रदान करते हुए सभी लोगों को मतदान करने के लिए जागरूक किया। इस दौरान उन्होनें वोट डालकर कहा कि घर में ही वोट डालने से मोला बने लागत हे पर ऐ दारी बैलेट पेपर में बहुत झन प्रत्याशी हावे। उसी तरह ग्राम अमेरा निवासी 88 वर्षीय जानकी बाई पटेल ने होम वोटिंग कराने के लिए मतदान दल को घर में पहुंचने पर प्रसन्नता जाहिर की। इसी तरह ही जांजगीर-चंापा लोकसभा क्षेत्र के कसडोल विधानसभा अंतर्गत ग्राम सर्वा निवासी दिव्यांग विशेश्वर प्रसाद मिश्रा ने बताया कि पहले मतदान करनेे के लिए उनके परिवार के सदस्य मतदान केन्द्र ले जाते थे। उन्होनें कहा कि मतदान दल घर में आने से बहुत अच्छा लगा। जिससे बिना किसी असुविधा के लोकतंत्र का हिस्सा बनने का मौका मिला। उनके परिवारजनांे ने भारत निर्वाचन आयोग की इस अनूठी पहल के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। इसी प्रकार कसडोल विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम सेल निवासी दिव्यांग मिलन कलार ने पहली बार पोस्टल बैलेट के माध्यम से अपना मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होनें कहा कि अगर मतदान केन्द्र के माध्यम से वोट देने जाता तो मतदान केन्द्र तक घर के किसी सदस्य के सहयोग से ही जा पाता। निश्चित ही इससे अन्य लोगों को कठिनाई महसूस होती है एवं लाईन लगाकर लम्बे इंतजार करना पड़ता है। भारत निर्वाचन आयोग की इस पहल से मुझे घर पर ही मतदान कर बहुत अच्छा महसूस हो रहा है। इसी तरह ग्राम बाघमाड़ा सोनाखान निवासी 75 वर्षीय दिव्यांग निलाम्बर पटेल ने घर में होम वोटिंग के लिए मतदान दल पहुंचा तो उन्होंने खुशी जाहिर की। उन्होनें कहा कि घर पर मतदान करना बहुत सुविधाजनक रहा और सुखद अनुभूति रही।

85 वर्षीय श्रीमती रामप्यारी ठाकुर ने पोस्टल बैलेट के जरिए किया पहला मतदान,उत्साहवर्धन के लिए कलेक्टर रहे उपस्थित
जिला मुख्यालय स्थित आजाद चौक निवासी 85 वर्षीय श्रीमती रामप्यारी ठाकुर ने पोस्टल बैलेट के जरिए पहली बार मतदान किया। उनके बेटे श्री भोला ठाकुर ने कहा ये अच्छी व्यवस्था है उम्र के साथ ही मां अब कमजोर हो गई है। पहले मतदान केंद्र में जाने से लंबी लाइन में भी लगना होता है और समय भी अधिक लगता है। निर्वाचन आयोग द्वारा यह व्यवस्था बहुत ही सराहनीय है। इसी तरह जिला मुख्यालय के ही वॉर्ड नंबर 6 निवासी 95 वर्षीय बुजुर्ग हमीद बैग ने उत्साह के साथ मताधिकार का प्रयोग किया। इस मौके पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के एल चौहान स्वयं दोनो के घर में उपस्थित रहे है। साथ ही श्रीमती रामप्यारी ठाकुर एवं हमीद बेग को पुष्प गुच्छ देकर उनका अभिनंदन किया। इसी तरह अन्य टीमों द्वारा कही पर पुष्पगुछ भेंटकर केक काटकर, फल भेंटकर एवं प्रमाण पत्र प्रदान कर मतदाताओं का अभिनंदन किया। साथ ही लोकतंत्र के उत्साह में भाग लेने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

कलेक्टर ने हरी झण्डी दिखाकर टीम को किया रवाना
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के.एल.चौहान ने सुबह 7 बजे संयुक्त जिला कार्यालय परिसर से सभी मतदान दलों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी आर.आर. दुबे, नोडल अधिकारी अंशुल वर्मा, एसडीएम बलौदाबाजार अमित गुप्ता, पलारी श्रीमती श्यामा पटेल, भाटापारा नितिन तिवारी सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी गण उपस्थित रहे।

टीमों की हुई सकुशल वापसी
निर्वाचन कार्यालय प्राप्त जानकारी अनुसार मतदान दलों के लिए रवाना हुए 30 टीम सकुशल वापस लौट चुकी है। दिव्यांग एवं बुजुर्ग 2 मतदाताओं आकस्मिक मृत्यु होने के चलते अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर पाए है। इस तरह 178 मतदाताओं में से 176 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किए है।
गौरतलब है कि ज़िले के 178 मतदाताओं ने फार्म 12 घ भरकर डाक मतपत्र के विकल्प का चयन कर होम वोटिंग की सुविधा ली है जिसमें 85 वर्ष से अधिक आयु के 115 एवं 63 दिव्यांग मतदाता शामिल हैं। जिसमें जांजगीर-चांपा लोकसभा क्षेत्र के उप क्षेत्र बिलाईगढ़ विधानसभा अंतर्गत में 85 वर्ष एवं इससे अधिक आयु वर्ग के 18 तथा 7 दिव्यांग मतदाता 25, कसडोल विधानसभा में 85 वर्ष एवं इससे अधिक आयु वर्ग के 44 तथा 22 दिव्यांग मतदाता 66, बलौदाबाजार विधानसभा में 85 वर्ष एवं इससे अधिक आयु वर्ग के 27 तथा 10 दिव्यांग मतदाता 37 एवं भाटापारा विधानसभा में 85 वर्ष एवं इससे अधिक आयु वर्ग के 26 तथा 24 दिव्यांग मतदाता 50 मतदाताओं द्वारा होम वोटिंग हेतु पंजीबध्द है।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

लोकसभा निर्वाचन 2024

Tue Apr 30 , 2024
कलेक्टर ने सुविधा केंद्र का लिया जायजा व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के दिये निर्देश बलौदाबाजार,30 अप्रैल 2024/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री के. एल. चौहान ने सोमवार को संयुक्त जिला कार्यालय में मतदानकर्मियों के लिए डाक मतपत्र हेतु स्थापित सुविधा केन्द्र का अवलोकन कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने कक्ष […]

You May Like

advertisement