बिहार पूर्णिया: अल्पसंख्यक बहुल इलाकों में सर्वजन दवा वितरण कार्यक्रम की सफलता के लिये फैलाई गयी जागरूकता

अल्पसंख्यक बहुल इलाकों में सर्वजन दवा वितरण कार्यक्रम की सफलता के लिये फैलाई गयी जागरूकता

  • धार्मिक स्थल से नेटवर्क सदस्य ने दवा खाने को लेकर की अपील

पूर्णिया, 15 सितम्बर।
राज्य सरकार के निर्देश पर 20 सितम्बर  से जिले के 02 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लाभार्थियों, जिनमें गर्भवती एवं गंभीर बीमार व्यक्ति को छोड़कर सर्वजन दवा वितरण कार्यक्रम में दवा खिलाने का निर्णय लिया गया है। इसे पूरा करने के लिये जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग कहीं भी चूक नहीं होने देना चाहती। कई इलाकों में लोगों के दवा सेवन के लिये उन्हें प्रेरित करने के लिए नेटवर्क सदस्यों  के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है । इसी क्रम में शुक्रवार को पूर्णिया पूर्व प्रखंड के दीवानगंज पंचायत एवं क़स्बा प्रखंड में  नेटवर्क सदस्य के माध्यम से जागरूकता अभियान  का आयोजन किया गया।
धार्मिक स्थल में नेटवर्क सदस्य ने दवा सेवन को ले की अपील —
शुक्रवार को जुम्मे के नमाज के बाद पूर्णिया पूर्व प्रखंड के दीवानगंज पंचायत में उपस्थित नमाजियों को स्थानीय नेटवर्क सदस्य रंजीत यादव ने बताया कि वे विगत 20 सालों से इस गंभीर रोग से जूझ रहे हैं। उन्हें पता है कि रोग का कोई स्थायी समाधान नहीं है। सरकार द्वारा रोग पर प्रभावी नियंत्रण को लेकर हर साल एमडीए कार्यक्रम संचालित किया जाता है। जिसमें लोगों को डीईसी व अल्बेंडाजोल की दवा का सेवन कराया जाता है। इसका सेवन रोग पर प्रभावी नियंत्रण के लिये जरूरी है। उन्होंने कहा कि वे  ग्रामीण व संपर्क में आने वाले हर व्यक्ति को इसके प्रति जागरूक करते हैं। उन्होंने समाज में सभी वर्ग के लोगों से अपील की है कि 20 सितम्बर से आयोजित होने वाले सर्वजन दवा वितरण कार्यक्रम में 02 वर्ष तक के बच्चों, गर्भवती माता एवं गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति को छोड़कर आवश्यक रूप से सभी को दवा खानी चाहिए ताकि इस रोग से बचा जा सके।

पिछड़े इलाकों में जागरूकता फैलाने के लिये आगे आएं बुद्धिजीवी :
–सिविल सर्जन डॉ अभय प्रकाश चौधरी ने बताया कि फाइलेरिया यानी हाथीपांव कभी ठीक न होने वाला एक असाध्य रोग है। फाइलेरिया संक्रमण का पता लोगों को वर्षों बाद चलता है। जब रोग का लक्षण संक्रमित व्यक्ति के शरीर पर स्पष्ट तौर पर दिखने लगता है। संक्रमण के प्रभाव से रोगी के हाथ, पांव, अंडकोष सहित शरीर के अन्य अंग में अत्यधिक सूजन उत्पन्न होने लगती है। कहा कि ग्रामीण इलाकों व सुदूर इलाकों में लोगों के बीच अभी भी कहीं कहीं नकारात्मक सोच सर्वजन दवा वितरण कार्यक्रम  की राह में बाधा है। ऐसा इसलिये है कि उन इलाकों में शिक्षा की कमी है। जिसके कारण लोग दवा खाने से अभी कतराते हैं। जो शिक्षित हैं और जिन्हें फाइलेरिया रोग  की जानकारी है, वो तो आसानी से दवा खा लेते लेकिन, जिन परिवारों में शिक्षा की कमी है, वहां पर लोगों को समझाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसलिये, पिछड़े इलाकों में दवा खिलाने  में बुद्धिजीवियों को आगे आकर स्वास्थ्य समिति का सहयोग करना चाहिये। बुद्धिजीवी अपने इलाकों के अशिक्षित लोगों का ज्ञानवर्द्धन करते हुये लोगों को दवा खाने  के लिये प्रेरित कर सकते हैं।
मौलाना और इमामों को भी किया जा रहा है शामिल :
जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ आरपी मंडल ने बताया कि  लोगों को मोबलाइज करने में पेशेंट सपोर्ट ग्रुप के सदस्य के द्वारा के-नगर , क़स्बा एवं पूर्णिया पूर्व प्रखंड में कोई भी कसर नहीं छोड़ी जा रही। स्थानीय नेटवर्क सदस्य को  सूचना मिलने पर वहां जाकर लोगों को जागरूक  किया जाता है। इसके लिये पहले स्थानीय जनप्रतिनिधियों की मदद से लोगों को एकजुट किया जाता है। जिसके बाद उन्हें धार्मिक, वैज्ञानिक और सामुदायिक पहलुओं के माध्यम से जानकारी देकर दवा खाने के लिये प्रेरित किया जाता है। उन्होंने बताया, अल्पसंख्यक इलाकों में लोगों को जागरूक करने के लिये अभियान में  नेटवर्क सदस्य की सहायता से मौलाना और इमामों को भी शामिल किया जा रहा है। वो धार्मिक स्थल से माइकिंग के माध्यम से लोगों को दवा खाने  के लिये प्रेरित कर रहे हैं। माइकिंग के माध्यम से इलाकों के सभी पुरुषों  को अपनी अपनी बहनों, मां और पत्नी को दवा खाने की सलाह दी जा रही है। ताकि, उनको भी फाइलेरिया रोग के  संभावित प्रभाव से बचाया जा सके।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार अररिया: फाइलेरिया से जुड़े मिथक दूर कर रहा है रोगी सहायता समूह जिले में फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम का हो रहा सफल संचालन

Sat Sep 16 , 2023
फाइलेरिया से जुड़े मिथक दूर कर रहा है रोगी सहायता समूहजिले में फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम का हो रहा सफल संचालनफाइलेरिया मरीजों को नि:शुल्क उपलब्ध है सभी जरूरी स्वास्थ्य सेवाएं अररिया, 15 सितंबर । जिले में फाइलेरिया उन्मूलन की दिशा में जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं। रोग से जुड़ी भ्रांतियों […]

You May Like

advertisement