बिहार: राज्य स्तरीय टीम ने मिशन 60 दिवस से जुड़ी उपलब्धियों का किया निरीक्षण

राज्य स्तरीय टीम ने मिशन 60 दिवस से जुड़ी उपलब्धियों का किया निरीक्षण

अररिया

मिशन 60 दिवस के तहत सदर अस्पताल के कायाकल्प का प्रयास जारी है। सदर अस्पताल की क्रियाशीलता व दृष्टिगत बदलाव सुनिश्चित कराने को लेकर युद्धस्तर पर प्रयास जारी है। इसके लिये रंग-रोगन से लेकर इलाज के लिये पूरे जिले से आने वाले मरीज व उनके परिजनों की सुविधाओं में ध्यान में रखते जरूरी सुविधाओं का विकास किया जा रहा है। मिशन 60 दिवस के तहत अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं के गुणात्मक सुधार को लेकर किये जा रहे प्रयास का शुक्रवार को दो सदस्यीय राज्य स्तरीय टीम ने निरीक्षण किया।
निरीक्षण के लिये सदर अस्पताल पहुंची दो सदस्यीय टीम में शामिल स्टेट हेल्थ सोसाइटी के रंजन कुमार व यूनिसेफ के राकेश कुमार ने संयुक्त रूप से बताया कि मिशन 60 दिवस के तहत अस्पताल में उपलब्ध सेवाओं का पूर्व भी मूल्याकंन किया गया था। मूल्याकंन के नतीजों के आधार पर जरूरी सेवा व सुविधाओं को विकसित करने को लेकर जरूरी सुधाव अस्पताल प्रशासन को दिया गया था। इसे लेकर निरंतर कार्य संचालित किये जा रहे हैं। इससे जुड़ी उपलब्धियों की समीक्षा करना निरीक्षण का मूल उद्देश्य है। मिशन के तहत जो विकासात्मक व संस्थागत स्तर पर संचालित कार्य संतोषजनक हैं। इसमें जो थोड़ी बहुत कमियां मिली है। उसमें सुधार को लेकर अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।
अस्पताल अधीक्षक डॉ जीतेंद्र प्रसाद ने बताया कि मिशन 60 दिवस में कई महत्वपूर्ण आयाम को शामिल किया गया है। जो मरीज व उनके परिजनों की सुविधा, सेवाओं की गुणवत्ता, जरूरी सेवाओं तक लोगों की आसान पहुंच के साथ-साथ अस्पताल को सुव्यवस्थित व सुसज्जित करने से जुड़े हैं। मिशन का उद्देश्य बेहतर चिकित्सकीय माहौल का निर्माण करना है। रेफरल सेवाओं की मजबूती, एम्बुलेंस सेवाओं का सुदृढीकरण, ओपीडी व इमरजेंसी सेवाओं का बेहतर संचालन, मातृ-शिशु स्वास्थ्य सेवाओं की मजबूती अस्पताल परिसर में स्वच्छ व सुंदर बनाने से जुड़े कई महत्वपूर्ण पहलू इसमें शामिल हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: सिटी हॉस्पिटल ,अररिया के तरफ से हुआ फ्री मेडिकल कैंप का आयोजन

Tue Oct 18 , 2022
सिटी हॉस्पिटल ,अररिया के तरफ से हुआ फ्री मेडिकल कैंप का आयोजनआवश्यक जांच के बाद निःशुल्क दवाई भी वितरित की गईअररियासिटी हॉस्पिटल अररिया के सौजन्य से फ्री मेडिकल हेल्थ जांच कैंप का आयोजन जिला मुख्यालय से करीब 12 किलोमीटर दूर अररिया प्रखंड के जुम्मन चौक बटूरबारी में किया गया। जिसमे […]

You May Like

advertisement