रक्तदान से मिलती है अनेक बीमारियों से निजात : कैप्टन डॉ. सुरेश कुमार सैनी

रक्तदान से मिलती है अनेक बीमारियों से निजात : कैप्टन डॉ. सुरेश कुमार सैनी।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुवि के जूलॉजी विभाग में केयू के यूथ रेडक्रॉस द्वारा रक्तदान विषय पर व्याख्यान कार्यक्रम आयोजित।

कुरुक्षेत्र, 25 फरवरी: कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के जूलॉजी विभाग में शनिवार को कुवि के यूथ रेडक्रास द्वारा रक्तदान विषय पर व्याख्यान कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर कैप्टन डॉ. सुरेश कुमार सैनी ने बतौर मुख्य वक्ता कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को जीवन में रक्तदान करना चाहिए क्योंकि रक्तदान करने से अनेक बीमारियों से निजात मिलती है तथा नए रक्त का निर्माण होता है। उन्होंने कहा कि हमारे रक्तदान करने से यदि किसी दूसरे व्यक्ति को जीवन मिल जाए तो वो दान सर्वोपरि है। उन्होंने कहा कि रक्त का कोई विकल्प नहीं है इसलिए इस सामाजिक कार्य में हमें बढ़ चढ़कर भागीदारी करनी चाहिए। व्याख्यान के दौरान उन्होंने छात्राओं को रक्त में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए खानपान में बदलाव करने का भी सुझाव दिया। उन्होंने कार्यक्रम में अपने जीवन के अनुभवों के बारे में विस्तार से बताया।
इस अवसर पर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के जूलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. दीपक राय बब्बर ने कैप्टन डॉ. सुरेश कुमार का स्वागत किया तथा छात्रों से परिचय कराया। डॉक्टर बब्बर ने बताया कि कैप्टन डॉ. सुरेश कुमार सामाजिक कल्याण की भावना को सर्वोपरी मानते हुए निरंतर रक्तदान करते है तथा वे अब तक 139 बार रक्त व 94 बार प्लेटलेट और कुल 233 बार रक्तदान कर चुके हैं। उनका नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड, एशिया बुक ऑफ रिकार्ड व इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में भी दर्ज हो चुका है। इन्हें हेल्थ सेक्रेटरी, भारत सरकार, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री द्वारा 6 बार, हरियाणा सरकार से 3 बार तथा हरियाणा के राज्यपाल द्वारा गोल्ड मेडल भी प्रदान कर सम्मानित किया गया है। इसके साथ ही उन्हें 2023 के लिए पद्मश्री के लिए नामांकित भी किया गया था।
जूलोजी विभागाध्यक्ष डॉ. दीपक राय बब्बर ने बताया कि युवा पीढ़ी मानवता एवं सामाजिक कल्याण के कार्यों में बढ़ चढ़कर सहभागिता करें। उन्होंने कहा कि इस तरह के कैम्प व उनमें युवाओं की भागीदारी सही अर्थो में समाज सेवा है। युवाओं को ऐसे पुण्य के कार्यो में जरूर भागीदार बनना चाहिए। विश्वविद्यालय का भी यही प्रयास है कि हमारे विद्यार्थी संवेदनशील बनकर समाज की सेवा करें। कार्यक्रम में मंच का संचालन यूथ रेड क्रॉस यूनिट के प्रोग्राम काउंसलर, रसायन विभाग के शिक्षक डॉ. रमेश कुमार ने किया।
जूलॉजी विभाग की प्रो. अनीता भटनागर ने मुख्यातिथि एवं सभी शिक्षकों व विद्यार्थियों को धन्यवाद करते हुए कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन समय-समय पर अवश्य किया जाना चाहिए।
इस अवसर पर प्रोग्राम काउंसलर, डॉ. पूजा अरोड़ा, डॉ. जितेंद्र भारद्वाज तथा अन्य प्राध्यापक सहित 100 विद्यार्थी मौजूद रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मॉरीशस के कण-कण में भारत एवं भारतीयता विद्यमान है: सुरेश रामबर्न

Sat Feb 25 , 2023
मॉरीशस के कण-कण में भारत एवं भारतीयता विद्यमान है: सुरेश रामबर्न। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 मातृभूमि सेवा मिशन द्वारा मॉरीशस में भारत एवं भारतीयता विषय पर संस्कृति संवाद कार्यक्रम सम्पन्न। कुरूक्षेत्र, 25 फरवरी : मॉरीशस में भारतीय संस्कृति और भारतीयता की गहरी छाप है। मॉरीशस […]

You May Like

Breaking News

advertisement