बिहार: विशेष अभियान के तहत बच्चों को पिलायी जा रही है पोलियो की दवा

विशेष अभियान के तहत बच्चों को पिलायी जा रही है पोलियो की दवा

-रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड सहित अन्य सार्वजनिक स्थानों पर प्रतिनियुक्त हैं कर्मी
-त्योहार में बाहरी राज्यों से लौटने वाले परिवार के बच्चों को दवा पिलाना उद्देश्य

अररिया, 28 अक्टूबर ।
पाकिस्तान व अफगानिस्तान जैसे पड़ोसी देश में हाल में पोलियो संक्रमण का मामला सामने आने के बाद पूरे देश में इसे लेकर विशेष चौकसी बरती जा रही है। गौरतलब है कि वर्ष 2013 में ही बिहार पोलियो मुक्त राज्य घोषित हो चुका है। बावजूद इसके दुनिया में कहीं भी पोलियो का वायरस मिलने के बाद बिहार सहित देश के अन्य हिस्सों में इसके प्रसार का खतरा बरकरार है। लोक आस्था का महापर्व छठ में बड़ी संख्या में बाहरी राज्यों में बसे लोगों को बिहार आगमन होता है। लिहाजा जिला सहित राज्य के अन्य हिस्सों में इसे लेकर विशेष एहतियात बरता जा रहा है। बहरहाल बाहरी राज्यों से लौट रहे परिवार के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने के उद्देश्य से जिले में विशेष अभियान संचालित किया जा रहा है।

छठ घाटों पर होगा दवा पिलाने का इंतजाम

सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह व डीआईओ डॉ मोईज ने संयुक्त रूप से बताया कि अभियान के क्रम में वैसे चिह्नित स्थान जहां से बच्चे जिला, प्रखंड व संबंधित गांव में प्रवेश करेंगे। वैसे चिह्नित स्थानों बच्चों को दवा पिलाने के लिये ट्रांजिट टीम प्रतिनियुक्त किया गया है। जो 21 से 31 अक्टूबर तक उक्त स्थानों पर प्रतिनियुक्त होंगे। वहीं 30 व 31 अक्टूबर को जिले के सभी महत्वपूर्ण छठ घाटों बच्चों का दवा पिलाने का सुलभ इंतजाम उपलब्ध होगा।

रेलवे व बस स्टेशन सहित अन्य स्थानों टीम प्रतिनियुक्त

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मोईज ने बताया कि अभियान की सफलता को लेकर अररिया कोर्ट, फारबिसगंज व जोगबनी रेलवे स्टेशन सहित अररिया व फारबिसगंज बस स्टैंड में बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने के लिये ट्रॉजिट टीम की प्रतिनियुक्ति की गयी है। अभियान के क्रम में एक भी बच्चा नहीं छूटे इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

शत प्रतिशत बच्चों का दवा सेवन कराना लक्ष्य

डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने बताया कि चिह्नित व चयनित जगहों से होकर गुजरने वाले प्रत्येक बच्चे को ट्रांजिट टीम द्वारा दवा पिलाई जा रही है। जिले के चिह्नित 37 स्थानों पर 47 टीकाकरण दल प्रतिनियुक्त हैं। अररिया में 09, फारबिसगंज में 07, जोगबनी में 03, कुर्साकांटा में 04 व नरपतगंज में 14 स्थानों पर प्रतिनियुक्त ट्रांजिट टीम द्वारा बच्चों का दवा पिलाई जा रही है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: प्रवासी व्यक्ति अगर टीका लगाने से वंचित रह गए हैं, तो ऐसे लोग टीकाकरण जरूर करवाएं

Fri Oct 28 , 2022
प्रवासी व्यक्ति अगर टीका लगाने से वंचित रह गए हैं, तो ऐसे लोग टीकाकरण जरूर करवाएं टीकाकरण से वंचित लाभार्थियों को ड्यू लिस्ट के अनुसार किया जा रहा है जागरूक: सिविल सर्जन12 वर्ष से अधिक उम्र के योग्य लाभार्थियों को टीकाकृत करने के लिए विभाग तत्पर: डीआईओअभियंता प्रमोद अपनी मां […]

You May Like

advertisement