बरेली: अग्निशमन अधिकारीयों द्वारा सिविल डिफेन्स वार्डनों को पुलिस लाइन में “अग्निशमन”का दिया प्रशिक्षण

अग्निशमन अधिकारीयों द्वारा सिविल डिफेन्स वार्डनों को पुलिस लाइन में “अग्निशमन”का दिया प्रशिक्षण

दीपक शर्मा (संवाददाता)

बरेली : आज सिविल डिफेंस के वार्डनों को चीफ वार्डन राजीव शर्मा के नेतृत्व में अग्नि सुरक्षा सप्ताह के अन्तर्गत सेकिंड आफिसर फायर स्टेशन के. के. बंसल द्वारा आज पुलिस लाइन परेड ग्राउंड पर अग्नि शमन प्रशिक्षण शिविर में अत्याधुनिक तकनीक के उपकरण चलाने का प्रायोगिक अभ्यास व प्रशिक्षण प्रदान किया। उन्होंने आग का सिद्धांत, प्रकार, कारण व बुझाने के विभिन्न उपकरणों की जानकारी भी दी व उनके सही प्रयोग वार्डनों को बताए। प्रशिक्षण में बंसल जी ने वार्डनों को बताया कि बड़े होटलों व अस्पतालों में आग बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ी का इन्तजार न करें, वहां पच्चीस हजार लीटर से एक लाख लीटर क्षमता तक पानी की व्यवस्था रहती है, इसका प्रयोग सिविल डिफेंस के वार्डन फस्ट पार्टी के रूप में किस तरह कर सकते हैं। आग बुझने के पश्चात धुंए से सुरक्षित रहकर किस तरह से रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए विशेष प्रकार के आक्सीजन सिलेंडर विद मास्क का प्रयोग किया जाता है, यह प्रयोग किस तरह किया जाता है, प्रयोग कराकर सिखाया।
प्रशिक्षण में चीफ वार्डन राजीव शर्मा के साथ उनके स्टाफ आफिसर अमित पंत उपप्रभागीय वार्डन अन्जय कुमार अग्रवाल, डॉ उस्मान नियाज, स्टाफ आफिसर फायर हरीश भल्ला व स्टाफ आफिसर बारादरी डॉ अनवर हुसैन, आई. सी. ओ. श्री कवलीजीत, श्री राजीव छाबड़ा, श्री अनिल शर्मा, तीनों प्रभाग के कुल 65 वार्डनों के साथ महिला वार्डन्स की उपस्थिति भी रही। अंत में चीफ वार्डन राजीव शर्मा ने प्रशिक्षण में उपस्थित तीनों प्रभाग के वार्डनों को धन्यवाद दिया। यह जानकारी मीडिया प्रभारी पवन कालरा ने दी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बरेली: उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता जितेंद्र कश्यप ने कश्यप सम्मेलन का किया आयोजन

Sun Apr 16 , 2023
‌ उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता जितेंद्र कश्यप ने कश्यप सम्मेलन का किया आयोजन दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली : आज कश्यप समाज को एकजुट करने के लिए कांग्रेस पार्टी से जोड़ने के लिए कांग्रेस पार्टी की नीतियों से अवगत कराने के लिए कश्यप समाज को शिक्षा व संगठन के […]

You May Like

advertisement