दिल्ली एवं पंजाब आर्य प्रतिनिधि सभा ने राधाकृष्ण आर्य को दी शुभकामनाएं

दिल्ली एवं पंजाब आर्य प्रतिनिधि सभा ने राधाकृष्ण आर्य को दी शुभकामनाएं।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

आर्य प्रतिनिधि सभा हरियाणा के प्रधान पद पर राधाकृष्ण आर्य ने पूर्ण किया एक वर्ष। देशभर के आर्यजनों ने भेजे बधाई संदेश।

कुरुक्षेत्र, 30 नवम्बर : आर्य प्रतिनिधि सभा हरियाणा के प्रधान सेठ राधाकृष्ण आर्य के सभा प्रधान के रूप में सफलतापूर्वक एक वर्ष पूर्ण करने पर दिल्ली आर्य प्रतिनिधि सभा एवं पंजाब आर्य प्रतिनिधि सभा के पदाधिकारियों सहित गुरुकुल के प्रधान व अन्य पदाधिकारियों ने बधाई दी। आज गुरुकुल में पहुंचने पर ओएसडी टू गर्वनर डॉ. राजेन्द्र विद्यालंकार, प्रधान राजकुमार गर्ग, व्यवस्थापक रामनिवास आर्य द्वारा सेठ राधाकृष्ण आर्य का फूल-मालाओं से स्वागत किया गया। तत्पश्चात दिल्ली आर्य प्रतिनिधि सभा के प्रधान धर्मपाल आर्य मंत्री विनय आर्य और पंजाब आर्य प्रतिनिधि सभा के प्रधान सुदर्शन आर्य, मंत्री प्रेम भारद्वाज ने भी सेठ राधाकृष्ण आर्य को बधाई दी। इस अवसर पर सभा प्रधान सेठ राधाकृष्ण आर्य ने कहा कि समाज के श्रेष्ठ लोगों ने उन्हें सभा प्रधान के रूप में जो बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है, वह उसका पूरी ईमानदारी और निष्ठा से निर्वहन करेंगे तथा ऋषि दयानन्द के शिक्षा व आर्य समाज के सिद्धान्तों को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य करेंगे।
ज्ञात रहे सेठ राधाकृष्ण आर्य ने विगत वर्ष 30 नवम्बर को आर्य प्रतिनिधि सभा हरियाणा के प्रधान पद की शपथ ली थी। अपने एक वर्ष के कार्यकाल में ही सेठ राधाकृष्ण आर्य ने अभूतपूर्व कार्य किये। उनके नेतृत्व में जहां वेद प्रचार के कार्य में गति आयी, वहीं अनेक स्थानों पर आर्य समाज की सम्पत्ति पर हुए अवैध कब्जों को मुक्त कराया गया। वेद प्रचार की बात करें तो वर्तमान में दर्जनों भजन मंडली और 30 से अधिक व्यायाम शिक्षक गांव-गांव में जाकर लोगों को समाज में व्याप्त कुरीतियों के प्रति जागरूक कर रहे हैं। इतना ही नहीं ये भजन मंडलियां महामहिम राज्यपाल आचार्य देवव्रत के प्राकृतिक कृषि मिशन से किसानों को जोड़ने का पुनीत कार्य भी कर रही हैं, अपने भजनों के माध्यम से ये प्रचारक प्राकृतिक खेती का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं। वहीं युवा एवं जीवन निर्माण शिविर के माध्यम से व्यायाम शिक्षक युवाओं को योग, प्राणायाम, सर्वांग सुन्दर व्यायाम, डम्बल, लेजियम, स्तूप-निर्माण आदि का प्रशिक्षण देकर जहां शारीरिक रूप से मजबूत बना रहे हैं वहीं उन्हें नशाखोरी, पाखण्ड, जात-पात, कन्या भ्रूण हत्या जैसी बुराइयों से दूर रहने के लिए प्रेरित भी कर रहे हैं। लोगांे में चर्चा है कि लम्बे अर्से के बाद सभा को राधाकृष्ण आर्य के रूप में एक ऐसा प्रधान मिला है जिसके नेतृत्व में ऋषि दयानन्द के अधूरे कार्य को सच्चे अर्थों में पूर्ण करने का ईमानदारी से कार्य किया जा रहा है।
सेठ राधाकृष्ण आर्य को अनिल आर्य, मनीराम आर्य, महाशय जयपाल आर्य, महाशय रामनिवास आर्य, जसविन्द्र आर्य, विशाल आर्य, प्रदीप दलाल, सुरेन्द्र आर्य, राममेहर आर्य, शुभम आर्य, आर्यमित्र, प्रवीण आर्य, आदि ने भी शुभकामनाएं दीं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आजमगढ़ :पुलिस पर ग्रामीणों ने बोला हमला, पुलिस की गाड़ी हुई क्षतिग्रस्त

Thu Nov 30 , 2023
आजमगढ़ पुलिस पर ग्रामीणों ने बोला हमला, पुलिस की गाड़ी हुई क्षतिग्रस्त , जनपद आजमगढ़ के अतरौलिया थाना क्षेत्र में तीन दिन पूर्व दो पक्षों में मारपीट हुई, इस मामले में दोनों पक्षों की तरफ से मुकदमा भी दर्ज कराया गया था। वहीं आज पुलिस को सूचना मिली की दोनों […]

You May Like

Breaking News

advertisement