आज़मगढ़: संविदा पर भरे जाने वाले पदों को तत्काल भरना सुनिश्चित करें- जिलाधिकारी


आजमगढ़ 13 अक्टूबर– जिलाधिकारी श्री विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में कल देर सायं कलेक्ट्रेट सभागार में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिला स्तर से संविदा पर भरे जाने वाले पदों को तत्काल भरना सुनिश्चित करें, ताकि स्वास्थ्य सेवाएं सुचारू रूप से चलती रहे। उन्होंने कहा कि एनेस्थीसिया, लैब टेक्नीशियन तथा बाल रोग विशेषज्ञ आदि पदों के लिए तत्काल इंटरव्यू कराना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि पात्र व्यक्तियों का आयुष्मान कार्ड शासन द्वारा दिए गए लक्ष्य के सापेक्ष शत प्रतिशत बनाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आशा, आंगनवाड़ी एवं पंचायत सहायकों द्वारा गांव-गांव जाकर आयुष्मान कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने डीपीआरओ को निर्देश दिया कि प्रत्येक कार्य की प्रगति से मुख्य विकास अधिकारी को अवगत कराया जाए। जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी कार्य में लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि जो भी चिकित्सक अथवा कर्मचारी काम न करें, उनका वेतन तत्काल रोक दिया जाए। उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि प्रत्येक सीएचसी/पीएचसी की प्रत्येक दिन मॉनिटरिंग की जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक डीसीपीएम कम से कम 10 आयुष्मान कार्ड बनाना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने जिला अस्पताल के एसआईसी एवं जिला महिला चिकित्सालय की सीएमएस को निर्देश दिया कि भर्ती किए जाने वाले मरीजों तथा जनरल ओपीडी में आने वाले मरीजों का आयुष्मान कार्ड चेक किया जाए। उन्होंने कहा कि यदि मरीज के पास आयुष्मान कार्ड नहीं है, तो तत्काल पात्र व्यक्ति का अस्पताल में ही आयुष्मान कार्ड बनाना सुनिश्चित करें। इसी के साथ ही जिलाधिकारी ने एक महीने में कितने आयुष्मान कार्ड धारकों का इलाज किया गया है, उसका पूरा विवरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शासन का जो तो तय मानक है, उसके अनुसार प्रत्येक दशा में आयुष्मान कार्ड बनाया जाना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि आयुष्मान कार्ड धारक वार्ड में एसी, टीवी, अच्छे बेड के साथ ही अच्छी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए।
जिलाधिकारी ने सामान्य प्रसव की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी अस्पतालों में सामान्य प्रसव को प्राथमिकता दें। उन्होंने कहा कि एंबुलेंस सेवा की प्रत्येक दिन मॉनिटरिंग कराई जाए। उन्होंने कहा कि फोन आने पर कम से कम रेस्पांस टाइम में मरीज को सुविधा उपलब्ध कराई जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि जननी सुरक्षा योजना एवं आशाओं के भुगतान को शत-प्रतिशत सुनिश्चित किया जाए।
जिलाधिकारी ने निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत निर्माण कार्य को पूर्ण कराया जाए। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य में बजट की पेंडेंसी किसी भी कीमत पर न रहे। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि निर्माण कार्य का बजट तत्काल जारी कर दिया जाए। उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों को टीवी के मरीजों पर अधिक ध्यान देने के निर्देश देते हुए कहा कि जिसके अंदर हल्का सा भी लक्षण दिखे, तो तत्काल उसका टेस्ट कराया जाए। उन्होंने कहा कि महिलाओं की एनीमिया एवं ब्लड टेस्ट को प्राथमिकता से करें। उन्होंने चिकित्सा प्रभारियों को निर्देश दिया कि अपने-अपने संस्थानों का प्रत्येक दिन निरीक्षण करें तथा स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करें। जिलाधिकारी ने कहा कि दूर-दराज के क्षेत्रों से आने वाले मरीजों को कम से कम एक महीने की दवा अथवा मरीज की आवश्यकता के अनुसार दवा दिया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि लाभार्थी परियोजनाओं में समय से धनराशि उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करें।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री आनंद कुमार शुक्ला, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 इंद्र नारायण तिवारी, डिप्टी सीएमओ, जिला अस्पताल के एसआईसी, जिला महिला अस्पताल की सीएमएस तथा अन्य सभी संबंधित चिकित्सा अधीक्षक उपस्थित रहे।े

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़: 01 सोने की अंगुठी व 01 सोन की चैन के साथ एक अभियुक्त गिरफ्तार व 02 किशोर अपचारी पुलिस अभिरक्षा में

Fri Oct 14 , 2022
थाना- बिलरियागंज01 सोने की अंगुठी व 01 सोन की चैन के साथ एक अभियुक्त गिरफ्तार व 02 किशोर अपचारी पुलिस अभिरक्षा में ।संक्षिप्त विवरण –दिनांक- 12.10.2022 को शिकायत प्रकोष्ट के माध्यम से प्राप्त प्रार्थना पत्र आवेदक नसीम अहमद पुत्र इमामुद्दीन सा0मौ0 अण्डाखोर टिकरिया थाना बिलरियागंज जनपद आजमगढ़ द्वारा बताया गया […]

You May Like

Breaking News

advertisement