आज़मगढ़: शासन द्वारा दिए गए लक्ष्यों को निर्धारित समय सीमा के अंदर एवं कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए पुर्ण करें – जिलाधिकारी


आजमगढ़ 10 मई– जिलाधिकारी श्री विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में कल देर सायं विकास भवन के सभागार में जिला स्तरीय विकास कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
जिलाधिकारी ने विभागीय समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिया कि शासन द्वारा दिए गए लक्ष्यों को निर्धारित समय सीमा के अंदर एवं कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए पूर्ण किया जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि जिस कार्य का टेंडर हो चुका है, उस पर कार्य तत्काल प्रारंभ कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि सड़कों की मरम्मत, सड़कों का लेपन एवं गड्ढ़ा मुक्ति के कार्यों को शीर्ष प्राथमिकता से कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जून से पहले अवशेष कार्यों को पूर्ण कर लिया जाए। जिलाधिकारी ने विभागों को निर्देश दिया कि विद्युत बकाया को तत्काल जमा करें, यदि धनराशि उपलब्ध नहीं है तो तत्काल शासन को डिमांड प्रेषित किया जाए।
जिलाधिकारी ने कहा कि किसान सम्मान निधि से वंचित किसानों का एडीओ कृषि एवं बीडीओ से चिन्हित करा कर तत्काल बीमा क्लेम दिया जाए। उन्होंने कहा कि बाढ़ एवं अतिवृष्टि से प्रभावित किसानों को फसल बीमा योजना का क्लेम दिया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि फसल बीमा योजना का शत प्रतिशत लाभ प्रभावित किसानों को दिया जाए। जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि पशुओं के टीकाकरण के लक्ष्य को निर्धारित समय सीमा के अंदर कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सहभागिता योजना के अंतर्गत पशुओं को गोद लेने की संख्या में वृद्धि की जाए। उन्होंने कहा कि जिसके पास एक पशु है, उसे एक और गोवंश दिया जाए। उन्होंने कहा कि भूसा टेंडर प्रक्रिया को फाइनल कर अधिक से अधिक भूसा स्टोर किया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी जिला स्तरीय अधिकारी तत्काल 1 दिन का वेतन पशुओं के रखरखाव, खाने, पानी एवं भूसा तथा चारा के लिए दान देना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी पशुओं की जियो टैगिंग एवं पशुपालकों से अनुरोध कर नस्ल सुधार के लिए प्रेरित करें।
जिलाधिकारी ने स्वास्थ विभाग के अधिकारी को निर्देश दिया कि कोटेदार एवं बीएलओ के माध्यम से गांव-गांव जाकर आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 वैक्सीनेशन में तेजी लाएं। उन्होंने कहा कि जनपद के जो हेल्थ वैलनेस सेंटर तैयार हो चुके हैं, वहां आवश्यक सामग्रियों की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा जो सामग्री भेजी जाए, उसका उपयोग करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जो सामग्री भेजी जा रही है, उसका स्टाक रजिस्टर मेनटेन किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी अस्पतालों, सभी सीएससी/पीएचसी पर आवश्यक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि मरीजों को दवाएं अस्पतालों से ही दिया जाना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने कहा कि पीडब्ल्यूडी से जांच कराकर अगले तीन दिन में जर्जर पंचायत भवनों की अनुरक्षण रिपोर्ट भेजी जाए। उन्होंने कहा कि तैयार पंचायत भवन में प्रयोग की जाने वाली आवश्यक सामग्रियों की खरीद कर ली जाए। उन्होंने कहा कि पंचायत सचिव से पंचायत भवनों के सामानों की सत्यापित फोटो मंगवाए। उन्होंने कहा कि बनाए जा रहे पंचायत भवनों को 20 मई तक पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने वृक्षारोपण अभियान की समीक्षा करते हुए कहा कि वृक्षारोपण के लिए जमीनों जमीनों का चिन्हीकरण कर कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि ऐसे पौधे लगाए जाएं, जो जीव, जंतु एवं मानव के लिए उपयोगी हो। उन्होंने कहा कि ग्राम सभा के तालाब एवं ग्राम सभा की जमीनों को वृक्षारोपण के लिए चयनित किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक गांव के तालाब के पास 75 पौधे लगाएं तथा अमृत उपवन वाटिका के नाम पर वाटिका बनाई जाए।
जिलाधिकारी ने कहा कि जल जीवन मिशन ग्रामीण फेज-3 के गांवों की सूची मुख्य विकास अधिकारी और मुख्य राजस्व अधिकारी से शेयर किया जाए। उन्होंने कहा कि कार्यदाई संस्था को टाइमलाइन निर्धारित किया जाए। उन्होंने कहा कि जिस गांव में जल जीवन मिशन का कार्य चल रहा है, वहां जाकर प्रधानों एवं ग्रामीणों से संपर्क जल जीवन मिशन के बारे में जानकारी दें तथा अधिक से अधिक कनेक्शन लेने के लिए प्रेरित करें।
जिलाधिकारी ने इसके साथ ही जल जीवन मिशन (अमृत योजना), प्रधानमंत्री आवास (ग्रामीण), एसएचजी समूह, राशन वितरण, मत्स्य पालन योजना, पोषण वितरण, दुग्ध समितियॉ, बेसिक शिक्षा विभाग की कायाकल्प योजना, ओडीओपी, प्रधानमंत्री रोजगार तथा सहकारिता विभाग की योजनाओं की समीक्षा तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
बैठक मे मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला, सीएमओ डॉ0 आईएन तिवारी, परियोजना निदेशक, डीपीआरओ लालजी दूबे तथा सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़:किशोरी के साथ दुराचार करने वाला अभियुक्त गिरफ्तार

Tue May 10 , 2022
थाना- जहानागंजकिशोरी के साथ दुराचार करने वाला अभियुक्त गिरफ्तारदिनांक- 10.05.2022 को उ0नि0 सन्तोष कुमार मय हमराह द्वारा मु0अ0सं0 128/22 धारा 354ख/498ए/323/504/506/342/376 भादवि व ¾ डीपी एक्ट से सम्बन्धित वांछित अभियुक्त सतीष सिंह पुत्र विजय नरायन सिंह ग्राम करनपुर थाना जहानागंज आजमगढ़ की गिरफ्तारी हेतु क्षेत्र में मामूर थे कि सूचना […]

You May Like

advertisement