आज़मगढ़: जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की बैठक सम्पन्न

रिपोर्ट पदमाकर पाठक

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की बैठक सम्पन्न

संचारी रोग नियंत्रण अभियान आज से

• एक से 31 अक्टूबर तक चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान
• सात से 21 अक्टूबर तक दस्तक अभियान

आजमगढ़। 30 सितम्बर 2022 जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में बोलते हुए उन्होंने कहा कि जनपद में संचारी रोग नियंत्रण हेतु ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में लगातार अभियान चलाया जाये तथा निरोधात्मक कार्यवाई की जाये। इस क्रम में जनपद में बुखार से ग्रसित गाँव, वार्ड तथा मुहल्लों में लगातार छिड़काव का कार्य कराना सुनिश्चित किया जाये। तथा पाये गये मरीजों के इलाज के लिए ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में स्थित चिकित्सालयों को एलर्ट मोड में रखा जाये। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आईएन तिवारी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग जिले में बुखार के साथ ही खांसी और सांस लेने जैसी तकलीफ और दिमागी बुखार वाले मरीजों की तलाश और दिमागी बुखार पर नियंत्रण के लिए एक अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक संचारी रोग नियंत्रण अभियान और सात अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक दस्तक अभियान चलायेगा। अभियान में संचारी रोग जैसे डेंगू, मलेरिया, दिमागी बुखार आदि के साथ ही टीबी के लक्ष्मणयुक्त मरीजों को चिन्हित करने में जोर दिया जायेगा।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं नोडल डॉ एके चौधरी ने बताया कि सात अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक संचारी रोगों की रोकथाम के लिए दस्तक अभियान भी चलेगा। इस दौरान आशा कार्यकर्त्ता और आगंनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों को डेंगू, चिकनगुनिया, जेई, एईएस आदि संचारी रोगों के प्रति जागरूक करेंगी। उन्होंने बताया कि दस्तक अभियान के तहत आशा और एएनएम घर-घर जाकर बुखार और सांस की तकलीफ से पीड़ित लोगों की पहचान करेंगी। इस अभियान में आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सर्वे के दौरान सर्दी, खांसी, जुकाम एवं कोविड टीकाकरण से वंचित लाभार्थियों की लाइन लिस्टिंग तैयार कराना, डेंगू से ग्रसित मरीजों की लाइन लिस्टिंग कराना तथा आम जनता को साफ-सफाई के लिए प्रेरित करना एवम् लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए जनता से समन्वय बना कर इस अभियान के उद्देश्यों को पूरा करना है और जनमानस को संचार के माध्यम से फैलने वाले रोगों से जागरुक कर बचाने के लिए प्रेरित करेंगी। इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग, नगर विकास, पंचायती राज, पशुपालन विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, दिव्यांग जन कल्याण विभाग, कृषि एवं सिंचाई विभाग सहित अन्य विभाग समन्वय बनाकर कार्य करेंगे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़: आज मनाया जायेगा अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस – सीएमओ

Fri Sep 30 , 2022
रिपोर्ट पदमाकर पाठक आज मनाया जायेगा अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस – सीएमओ वरिष्ठ नागरिकों एवं वृद्धजनों के स्वास्थ्य की करें नियमित निगरानी • वरिष्ठ नागरिकों एवं वृद्धजनों के प्रति रहें सतर्क• समय रहते पहचान और इलाज जरूरी• लें संतुलित आहार, करें योग तथा व्यायाम आजमगढ़। 30 सितम्बर 2022बुजुर्गों के प्रति हो […]

You May Like

Breaking News

advertisement