अंग्रेजी जरूरत लेकिन मिठास तो हिंदी में ही है : संजय भुटानी

अंग्रेजी जरूरत लेकिन मिठास तो हिंदी में ही है : संजय भुटानी।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
ब्यूरो चीफ – संजीव कुमारी।
दूरभाष – 9416191877

हांसी के सनातन धर्म महिला महाविद्यालय में हिंदी दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि हुए शामिल।

हांसी, 15 सितम्बर : वर्तमान समय में आगे बढ़ने के लिए अंग्रेजी जरूरत है, इसमें कोई दोराय नहीं लेकिन मिठास तो हिंदी में ही है । यह बात सीनियर जर्नलिस्ट एवं श्रीमती सत्या-श्री चरणजीत भुटानी स्मृति संघ के संयोजक संजय भुटानी ने आज सनातन धर्म महिला महाविद्यालय में हिंदी विभाग द्वारा प्राचार्य डॉ. सुरेश कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित हिंदी दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए कही। कार्यक्रम में पहुंचने पर प्राचार्य डॉ. सुरेश कुमार गुप्ता, हिंदी विभाग अध्यक्ष प्राध्यापिका अनिल बामल, एसोसिएट प्रोफेसर डॉ.सविता मलिक आदि ने संजय भुटानी को पुष्प गुच्छ देकर उनका स्वागत एवं अभिनंदन किया।
मुख्य अतिथि संजय भुटानी ने इस अवसर पर छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि हाल ही में हुए जी -20 समिट में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सूनक व उनकी पत्नी ने जो प्रभाव छोड़ा है , वह हमारी हिंदी संस्कृति का ही नमूना है और इस पर हमें गर्व होना चाहिए। उन्होंने इस मौके पर सभी को हिंदी दिवस पर शुभकामनाएं देते हुए उदाहरण दिया कि कि अगर एक मां बच्चे को कहती है कि कर्ड राइस खा लो और अगर वही मां यह कहे कि दही चावल खा लो तो स्वाभाविक रूप से मिठास दही चावल में ही है। उन्होंने छात्राओं का आह्वान किया कि खुद को अपडेट रखने के लिए लाइब्रेरी में जाकर अखबारों व पुस्तकों को नियमित रूप से पढ़ें। अगर लगातार ऐसा करती हैं तो जहां आपका कॉन्फिडेंस बढ़ता है, वहीं किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के लिए आपको विशेष रूप से तैयारी करने की आवश्यकता नहीं है।
इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुरेश कुमार गुप्ता ने संजय भुटानी का स्वागत करते हुए कहा कि हिंदी दिवस मनाने का प्रमुख उदे्श्य हिंदी को आगे बढ़ाना है,उन्नति की राह ले जाना है।
केवल एक दिन ही नहीं,हमने नित हिन्दी दिवस मनाना है। प्राचार्य ने हिन्दी भाषा को व्यवहार में प्रयोग करने व शुद्ध लेखन पर जोर दिया।
इस अवसर पर हिन्दी विभाग द्वारा निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता के मुख्य उप विषय हिंदी की संवैधानिक स्थिति, हिंदी भाषा का महत्व, प्रसार व प्रांसगिकता, अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर हिन्दी भाषा की लोकप्रियता व हिंदी के प्रसार में पत्र-पत्रिकाओं का योगदान रहे। यह प्रतियोगिता हिंदी विभागाध्यक्षा प्राध्यापिका अनिल बामल, मूर्ति देवी, डॉ. पिंकी भाम्बू व पुस्तकालय विभागाध्यक्षा डॉ. सविता मलिक के नेतृत्व में की गई। इस प्रतियोगिता में छात्राओं ने बढ-चढ़ कर भाग लिया।
निंबंध लेखन प्रतियोगिता का मुख्य उदे्श्य छात्राओं के भाषा ज्ञान को परखना, जागरूकता बढ़ाना व लेखन के प्रति छात्राओं की रूचि पैदा करना रहा। निबंध लेखन प्रतियोगिता में बी.ए. द्वितीय वर्ष की छात्रा ज्योति प्रथम स्थान पर, बी.ए. प्रथम वर्ष की छात्रा अन्नु द्वितीय स्थान पर तथा बी.ए. प्रथम वर्ष की किरण तृतीय स्थान पर रही। निर्णायक मंडल की भूमिका अनिल बामल, मूर्ति देवी व डॉ. पिंकी भाम्बू ने निभाई। सभी प्रतिभागी छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर प्रोत्साहित किया गया। विजेता छात्राओं को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
मुख्य अतिथि संजय भुटानी को पुष्प गुच्छ देकर अभिनंदन करते हुए प्राचार्य डॉ. सुरेश कुमार गुप्ता व अन्य।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अयोध्या: प्रदेश सरकार के कैबिनेट श्रम मंत्री अनिल राजभर ने हिंदी पत्रकारिता में नामरोशन करने के लिए वरिष्ठ पत्रकार महेंद्र त्रिपाठी को किया सम्मानित

Fri Sep 15 , 2023
अयोध्या:——-प्रदेश सरकार के कैबिनेट श्रम मंत्री अनिल राजभर ने हिंदी पत्रकारिता में नामरोशन करने के लिए वरिष्ठ पत्रकार महेंद्र त्रिपाठी को किया सम्मानितमनोज तिवारी ब्यूरो अयोध्याहिंदी दिवस के मौके पर अंतरराष्ट्रीय राम कथा संग्रहालय में हिंदी प्रचार प्रसार संस्थान द्वारा आयोजित कार्यक्रम में उत्तरप्रदेश सरकार के कैबिनेट श्रम मंत्री अनिल […]

You May Like

advertisement