अम्बेडकर नगर:नेताजी के स्वागत में फूल माला पहनाना तक पड़ेगा महंगा

नेताजी के स्वागत में फूल माला पहनाना तक पड़ेगा महंगा

अंबेडकरनगर। नेताजी के स्वागत में फूल उड़ाने से लेकर माला तक पहनाना प्रत्याशी को भारी पड़ेगा। इस पर खर्च होने वाली धनराशि सीधे संबंधित प्रत्याशी के चुनावी खर्च में शामिल की जाएगी। इसके लिए गुलाब की माला का खर्च 40 रुपये और गेंदा माला की खर्च दर 25 रुपये तय की गयी है।इसके साथ ही जिला निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव प्रचार के खर्च को लेकर खाने पीने की तमाम वस्तुुओं के साथ ही प्रयोग में आने वाली कुर्सी मेज, तंबू, माइक लाउडस्पीकर समेत 222 सामग्रियों के खर्च की दर का भी निर्धारण कर दिया है। निर्वाचन आयोग पहले ही चुनाव प्रचार की मद में प्रत्याशी की तरफ से खर्च की अधिकतम धनराशि को बढ़ा कर 40 लाख रुपया कर चुका है।इससे पूर्व चुनाव प्रचार में प्रत्याशी की खर्च सीमा 28 लाख रुपये ही थी। चुनावी खर्च का हिसाब किताब प्रत्याशी के नामांकन करने की तिथि से रखना जरूरी होगा। इसके लिए हर प्रत्याशी को एक आय व्यय रजिस्टर भरना होगा। इसकी नियमित जांच व सत्यापन प्रशासन की तरफ से गठित आय व्यय कमेटी करेगी। प्रशासन की तरफ से चुनाव प्रचार के बतौर खर्च होने वाली धनराशि की सामग्री आधारित दर सूची भी जारी कर दी है। इसके तहत चुनावी रैली सभा व स्वागत समारोह कार्यक्रम में इस्तेमाल होने वाली फूलमाला तक का खर्च इस बार प्रत्याशी की चुनाव खर्च में शामिल होगा। इसके लिए एक गुलाब माला के लिए 40 रुपये और गेंदा माला के लिए 25 रुपये खर्च अनुमन्य होगा।
चुनावी खर्च की अनुमन्य दर
पानी की बोतल प्रति लीटर 20 रुपया
समोसा प्रति पीस 7 रुपया
ब्रेड पकोड़ा प्रति पीस 10 रुपया
लड्डू प्रति पीस 8 रुपया
चाय प्रति कप 8 रुपया
लंच पैकेट 65 रुपया
गुलाब फूल प्रति किग्रा 150 रुपया
गेंदा फूल प्रति किग्रा 70 रुपया
ऑडियो वीडियो प्रचार पर भी ढीली होगी जेब
इसके साथ ही प्रशासन ने 10 रुपये प्रति सीडी सादा ऑडियो, 200 रुपये प्रति सीडी प्रोग्राम सहित पूर्ण सीडी, 15 रुपये सादा डीवीडी, 500 रुपये प्रोग्राम सहित तैयार डीवीडी, 200 रुपये प्रतिदिन एक स्पीकर किराया, साढ़े 300 रुपये प्रतिदिन माइक्रोफोन एंप्लीफॉयर, 500 रुपये प्रति द्वारा सिंगल, 800 रुपये प्रति द्वारा निर्माण डबल, 5 रुपये प्रति नग फाइबर कुर्सी बिना हत्था, 8 रुपये प्रति नग हत्था वाली कुर्सी, 15 रुपये प्रति नग फैंसी कुर्सी, 400 रुपये प्रति नग प्रतिदिन खर्च दर निर्धारित की है।
होटल के कमरों का खर्च भी तय
चुनाव आयोग ने होटल खर्च भी तय कर दिया है। जारी रेट लिस्ट के अनुसार होटल साईं प्लाजा में सिंगल बेड के लिए प्रतिदिन 2400, डबल बेड के लिए प्रतिदिन 2600 रुपये , महाराजा सिंगल बेड के लिए 2 हजार, महाराजा डबल बेड के लिए 2400, एसी डीलक्स सिंगल बेड के लिए 1400 रुपये, एसी डीलक्स डबल बेड के लिए 1800 रुपये, एसी स्टेंडर्ड सिंगल बेड के लिए 1250 रुपये, एसी स्टेंडर्ड डबल बेड के लिए 1650, नॉन एसी सिंगल बेड 800 और डबल बेड 990 रुपये किराया दर निर्धारित की है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अम्बेडकर नगर:बढ़ते संक्रमण से नहीं हैं सावधान, गाइडलाइन की कर रहे अनदेखी

Thu Jan 20 , 2022
बढ़ते संक्रमण से नहीं हैं सावधान, गाइडलाइन की कर रहे अनदेखी अम्बेडकरनगर। कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। बढ़े खतरे के बावजूद लोग सावधान नहीं हैं। शासन की ओर से पहले से निर्धारित कोरोना गाइडलाइन का अनुपालन नहीं कर रहे हैं। खासकर मास्क पहनने की अनिवार्यता के अनुपालन […]

You May Like

Breaking News

advertisement