बिहार:योग्य लाभार्थियों की हर सुख-सुविधा का रखा जाता है ख्याल

योग्य लाभार्थियों की हर सुख-सुविधा का रखा जाता है ख्याल

  • परिवार नियोजन परामर्श कक्ष में मिलती है उचित सलाह: सिविल सर्जन
  • परिवार नियोजन से संबंधित उपायों पर दिया गया विशेष बल: एमओआईसी
  • लाभार्थियों में परिवार नियोजन के प्रति आई जागरूकता: रश्मि प्रभा

पूर्णिया

पूर्णिया कोर्ट स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में परिवार नियोजन को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ प्रमोद कुमार प्रभाकर द्वारा परिवार नियोजन से संबंधित परामर्श एवं जागरूकता के साथ ही अस्थायी साधनों का वितरण भी किया गया। इस अवसर पर पूर्णिमा कोर्ट स्थित यूपीएचसी के एमओआईसी डॉ प्रमोद कुमार प्रभाकर, एएनएम रश्मि प्रभा, अनुप्रिया, पूजा कुमारी, रूबी कुमारी, पूनम कुमारी, डेटा ऑपरेटर सिंटू कुमार, फार्मासिस्ट आफ़ताब आलम, लैब टेक्नीशियन अनुभा प्रसाद एवं गौतम कुमार सहित कई अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे।

अस्पतालों में स्थापित परिवार नियोजन परामर्श कक्ष के माध्यम से दी जाती है उचित सलाह: सिविल सर्जन
सिविल सरहन ने बताया कि बेहतर मातृत्व एवं शिशु स्वास्थ्य के लिए परिवार नियोजन के विभिन्न तरह के उपायों के संबंध में योग्य दम्पतियों को जानकारी दी जाती है। इच्छानुसार गर्भनिरोधक के उपायों को लेकर जागरूक किया जाता है।परिवार नियोजन सेवाओं की स्वीकार्यता तथा अधिक से अधिक लोगों द्वारा इसे अपनाने के लिए सभी स्वास्थ्य संस्थानों यथा- प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर परिवार नियोजन दिवस का आयोजन किया जाता है। इसमें अधिक से अधिक महिलाओं, माताओं एवं अभिभावकों को इसकी उपयोगिता को लेकर जागरूक किया जाता है, विभिन्न अस्पतालों में स्थापित परिवार नियोजन परामर्श कक्ष को पूरी तरह से सुसज्जित करने एवं आने वाले योग्य दम्पतियों की मौलिक सुविधाओं यथा- शुद्ध पेयजल, पंखा, बैठने की व्यवस्था, प्रचार-प्रसार की व्यवस्था की जाती है।

परिवार नियोजन से संबंधित उपायों पर दिया गया विशेष बल: एमओआईसी
पूर्णिया कोर्ट स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ प्रमोद कुमार प्रभाकर ने बताया कि अस्पताल परिसर में धूम-धाम के साथ परिवार नियोजन कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें लगभग 50 से अधिक योग्य लाभार्थियों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने को लेकर प्रोत्साहन के रूप में पुरस्कार भी वितरित किया गया। परिवार नियोजन से संबंधित लगभग 60 योग्य लाभार्थी पहुंच कर विभिन्न तरह के योग्य साधनों का उपयोग कर जनसंख्या वृद्धि रोकने में अपनी भूमिका निभाई। परिवार नियोजन को लेकर आयोजित कार्यक्रम के दौरान 5 महिलाओं ने प्रसव पूर्व जांच (एएनसी) जबकि 10 परिवार ने कॉपर टी लगवाई। बाकी परिवार के सदस्यों ने गर्भ निरोधक गोली एवं कंडोम का इस्तेमाल करने की इच्छा जताई।

लाभार्थियों में परिवार नियोजन के प्रति आई जागरूकता: रश्मि प्रभा
यूपीएचसी में कार्यरत एएनएम रश्मि प्रभा ने बताया कि अस्पताल में आने वाले सभी योग्य लाभार्थियों एवं परिजनों में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता आई है। इसके पहले भी उनलोगों को इसकी जानकारी थी लेकिन समझ नहीं आ रहा था कि किस स्थिति में कौन से उपाय को अपनाया जाए। परिवार नियोजन से संबंधित परामर्श केंद्र के माध्यम से योग्य लाभार्थियों एवं अभिभावकों को इस संबंध में पूरी जानकारी दी जाती है। ताकि जनसंख्या वृद्धि को रोकने में स्वास्थ्य विभाग एवं जिलेवासियों की भूमिका को राज्य स्तर पर लाया जा सकें।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:जोकीहाट के महलगांव थाने में दुर्गा पूजा को लेकर शांति समिति की बैठक हुई आयोजित

Fri Sep 30 , 2022
जोकीहाट के महलगांव थाने में दुर्गा पूजा को लेकरशांति समिति की बैठक हुई आयोजितअररियादुर्गा पूजा को लेकर सोमवार को महलगांव थाना में शान्ति समिति की बैठक आयोजित हुई। शांति समिति की बैठक की अध्यक्षता थाना अध्यक्ष गुलाम शाहबाज आलम ने की। बैठक में मुख्य रूप से जनप्रतिनिधियों एव सामाजिक कार्यकर्ताओ […]

You May Like

Breaking News

advertisement