अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव और सूर्य ग्रहण पर बाहर से आने वाला प्रत्येक व्यक्ति होगा प्रशासन का मेहमान : शांतनु शर्मा

अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव और सूर्य ग्रहण पर बाहर से आने वाला प्रत्येक व्यक्ति होगा प्रशासन का मेहमान : शांतनु शर्मा।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुरुक्षेत्र की समाजसेवी और धार्मिक संस्थाओं के सहयोग से मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव व सूर्य ग्रहण के कार्यक्रमों को सफल। महोत्सव के दौरान सभी संस्थाएं अपने प्रतिष्ठानों, मंदिरों और अपने गुरुद्वारों पर करें रंग बिरंगी लाइटों की व्यवस्था।
शहर के चौंकों का भी करें सौन्दर्यकरण। समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों से लिए महोत्सव को यादगार बनाने के लिए सुझाव।

कुरुक्षेत्र 14 अक्टूबर : उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव और सूर्य ग्रहण के मेले में आने वाला प्रत्येक व्यक्ति प्रशासन का मेहमान होगा। इस विषय को जहन में रखकर प्रशासन की तरफ से हर प्रकार की तैयारियां करने का प्रयास किया जा रहा है। इस महोत्सव के दौरान कुरुक्षेत्र की सभी धार्मिक, सामाजिक संस्थाओं के प्रतिष्ठानों, मंदिरों, गुरुद्वारों पर संस्थाओं के सहयोग से रंग बिरंगी लाइट लगवाने का प्रयास किया जा रहा है। इतना ही नहीं सभी संस्थाओं से अपील की जा रही है कि सभी संस्थाएं अपने-अपने अधीनस्थ चौंकों का सौंदर्यीकरण किया जाए।
उपायुक्त शांतनु शर्मा शुक्रवार को देर सायं लघु सचिवालय के सभागार में अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव व सूर्य ग्रहण मेले को लेकर कुरुक्षेत्र की सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं की प्रतिनिधियों की एक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। इससे पहले उपायुक्त शांतनु शर्मा, एडीसी अखिल पिलानी, एएसपी कर्ण गोयल, एसडीएम सुरेन्द्र पाल, नगराधीश एवं सीईओ केडीबी चंद्रकांत कटारिया, केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा ने समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों से अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव 2022 को यादगार और सफल बनाने के उद्देश्य से सुझाव आमंत्रित किए और सूर्य ग्रहण मेले के लिए भी सहयोग करने की अपील की है। उपायुक्त ने कहा कि इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के शिल्प और सरस मेले का आयोजन 19 नवंबर से 6 दिसंबर तक किया जाएगा और मुख्य कार्यक्रमों का आयोजन 29 नवंबर से 4 दिसंबर तक किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि सभी संस्थाओं को महोत्सव के मुख्य कार्यक्रमों के दौरान अपने-अपने प्रतिष्ठानों में लगातार कार्यक्रम करने का प्रयास करना चाहिए और केडीबी प्रशासन को हर संभव सहयोग भी करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी अपने-अपने स्तर पर हर कार्यक्रम में भाग लेने का प्रयास करें और महोत्सव से पहले एक ऐसा माहौल तैयार करें कि हर कोई व्यक्ति अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव की तरफ खींचा चला आए। इससे अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव को और अधिक मुकाम मिलेगा। इस दौरान विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने गीता महोत्सव और सूर्य ग्रहण पर भंडारे लगाने, प्रदर्शनी लगाने, नगर शोभा यात्रा निकालने, दूर दराज से आने वाले पर्यटकों का स्वागत करने, अपने प्रतिष्ठानों पर लाइटिंग लगाने, दीप दान कार्यक्रम में भागीदारी सुनिश्चित करने और चौंकों पर लाइट लगाने जैसे विषयों को रखा है। इस दौरान संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने जो भी समस्याएं रखी उपायुक्त ने उनका समाधान करने का आश्वासन भी दिया।
महोत्सव के दौरान निरंतर चलने चाहिए गीता के श्लोक।
संस्थाओं की तरफ से यह सुझाव रखा गया है कि अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव ब्रह्मसरोवर के चारों तरफ लगे माईक सिस्टम में भक्ति भजन तो चलते है लेकिन महोत्सव के दौरान ब्रह्मसरोवर के चारों तरफ माइक सिस्टम पर गीता के ग्रंथों का प्रसारण किया जाना चाहिए।
संस्थाओं को एक मंच पर जुड़ने के लिए केडीबी द्वारा तैयार किया जाएगा व्हाट्सएप ग्रुप।
अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव और सूर्य ग्रहण जैसे बड़े पर्व को लेकर कुरुक्षेत्र की समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों का एक व्हाट्सएप ग्रुप तैयार करने का भी एक सुझाव दिया गया है। इस सुझाव के आधार पर उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि केडीबी द्वारा शीघ्र ही एक व्हाट्सएप ग्रुप तैयार किया जाए जिसमें संस्थाओं के सभी प्रतिनिधियों के मोबाईल नम्बर जोड़े जाएंगे ताकि एक ही साथ सभी संस्थाओं को सभी सूचनाएं व जानकारी प्रेषित की जा सके। उन्होंने संस्थाओं के प्रतिनिधियों से अनुरोध किया है कि वे अपनी संस्था का ईमेल पता व मोबाईल नम्बर व अन्य जानकारियों केडीबी कार्यालय में शीघ्र अति शीघ्र जमा करवाने का प्रयास करें।
संस्थाओं के पास आने वाले मेहमानों और पर्यटकों को जरूर दिखाना चाहिए ज्योतिसर का लाईट एंड साउंड।
केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा ने कहा कि सरकार की तरफ से ज्योतिसर को एक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस तीर्थ स्थल पर अभी हाल में ही लाइट एंड साउंड स्थापित किया गया है और 10 करोड़ रुपए की लागत से भगवान श्रीकृष्ण का विराट स्वरूप भी स्थापित किया गया है। इस विराट स्वरूप पर भी लगभग 6 करोड़ रुपए की लागत से लाइट एंड साउंड प्रोजेक्ट लगाया जा रहा है। उन्होंने सभी संस्थाओं के प्रतिनिधियों से अनुरोध किया है कि उनके संस्थानों में आने वाले मेहमानों और पर्यटकों को ज्योतिसर का लाईट एंड साउंड जरूर दिखाने के लिए प्रेरित करें।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कृषि विज्ञान केंद्र पर रंगीन व सजावटी मोमबत्तियाँ व बंधनवार बनाने का प्रशिक्षण सम्पन्न

Fri Oct 14 , 2022
कृषि विज्ञान केंद्र पर रंगीन व सजावटी मोमबत्तियाँ व बंधनवार बनाने का प्रशिक्षण सम्पन्न ✍️ कन्नौज, रिपोर्टर प्रशांत त्रिवेदी कृषि विज्ञान केंद्र अनौगी पर दीपावली को देखते हुए शुक्रवार को जलालाबाद की 50 ग्रामीण नवयुवतियों व महिलाओं के लिए रंगीन व सजावटी मोमबत्तियाँ व कलात्मक बंधनवार बनाने के प्रशिक्षण का […]

You May Like

Breaking News

advertisement