अयोध्या: रामलला के दर्शनों के लिए हो जाइए तैयार

अयोध्या:————- 27 अक्टूबर 2022
रामलला के दर्शनों के लिए हो जाइए तैयार,
मनोज तिवारी ब्यूरो रिपोर्ट अयोध्या
आ गई अयोध्या राम मंदिर के उदघाटन की तारीख;अगर आप अयोध्या में रामलला के दर्शनों का प्लान कर रहे हैं तो अब जाने की तैयारी कर लें. वहां पर मंदिर के उदघाटन की तारीख घोषित हो गई है. मंदिर ट्रस्ट के ट्रस्टी चंपत राय ने इस बारे में जानकारी दी है.अयोध्या में बन रहे भव्य श्रीराम मंदिर के जनता के लिए खुलने की तारीख आ गई है. श्रीराम मंदिर के गर्भ ग्रह में मकर संक्रांति वाले दिन जनवरी 2024 में श्रीराम लला विराजमान होंगे. उसी दिन राम मंदिर का उद्घाटन कर उसे आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा. इस ऐतिहासिक मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि होंगे. हालांकि मंदिर के बाकी हिस्से का निर्माण कार्य चलता रहेगा।14 जनवरी 2024 को खुल जाएगा मंदिर का गर्भ गृह।राम जन्म भूमि तीर्थ ट्रस्ट से जुड़े चंपत राय ने बताया कि 14 जनवरी 2024 को मकर संक्रांति के दिन राम मंदिर का उद्घाटन प्रस्तावित है. उस दिन सूर्य देव उत्तरायण होंगे, जिसे शुभ कार्यों के लिए सर्वोत्तम माना जाता है. इसी दिन रामलला गर्भ ग्रह में विराजमान होो जाएंगे. पीएम नरेंद्र मोदी इस खास मौके के साक्षी होंगे. इसी दिन से मंदिर के गर्भ गृह को आम जनता के दर्शनों के लिए खोल दिया जाएगा. जबकि मंदिर के बाकी हिस्से का काम चलता रहेगा.
भगवान राम के मस्तक पर पड़ेगी सूर्य की रोशनी
उन्होंने बताया कि अंतरिक्ष से टेलीस्कोपिक विधि से तैयारी की जा रही है जिससे रामनवमी के दिन भगवान राम के मस्तक पर सूर्य की रोशनी सीधे जा सके. इसको लेकर राम मंदिर बना रही निर्माण एजेंसियां तेजी से काम कर रही हैं. राम मंदिर का नक्शा सोमपुरा खानदान ने बनाया है, जिनके दादा ने सोमनाथ मंदिर का नक्शा बनाया था. राम मंदिर 161 फीट ऊंचा होगा. उसमें 394 खंभे होंगे और हर खंभे पर 16 मूर्तियां रामायण से जुड़ी बनेंगी.
मंदिर का हर फ्लोर 21 फीट का
चंपत राय ने बताया कि मंदिर का हर फ्लोर 21 फीट का होगा. उसमें 13 कोटा का मार्बल लगाया जाएगा. मंदिर का गर्भगृह 20 मीटर के दायरे में बन रहा है. इसके लिए 6 मार्बल के पिलर बनाए जा रहे हैं. दिसंबर 2023 की गर्मियों तक गर्भ गृह तैयार हो जाएगा. करीब 6 महीने बाद 14 जनवरी 2024 को मकर संक्रांति के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे.

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़: गैंगेस्टर के 03 वांछित अभियुक्त गिरफ्तार

Thu Oct 27 , 2022
थाना-रौनापार गैंगेस्टर के 03 वांछित अभियुक्त गिरफ्तार ➡️ थानाध्यक्ष रौनापार द्वारा गौ-तस्करी से सम्बन्धित अभियुक्तों के विरुद्ध दिनांक 20.10.22 को मु0अ0सं0 357/22 धारा 3(1) यूपी गैंगेस्टर एक्ट का अभियोग पंजीकृत किया गया जिसमें अभियुक्त:-1.मुन्ना पुत्र रामू खाँ सा0 करमैनी थाना बिलरियागंज आजमगढ़2- रणविजय यादव पुत्र लालचन्द यादव सा0 निविहवा थाना […]

You May Like

advertisement