हल्द्वानी: माहवारी महिला की ताकत है न कि अभिशाप- रेखा आर्य,

माहवारी महिला की ताकत है न कि अभिशाप – रेखा आर्य
जफर अंसारी
हल्द्वानी

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में हल्द्वानी में रामपुर रोड स्थित एक बैंकट हॉल में माहवारी में स्वच्छता और अधिकार विषय पर आयोजित कार्यक्रम में महिला बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने हिस्सा लिया। उन्होंने तीन हजार बालिकाओं को सैनेटरी पैड्स वितरित किए। उन्होंने कहा कि माहवारी शर्म, ग्लानि का विषय नहीं है, इस पर खुलकर बात करनी चाहिए। गर्व से दुकान पर जाकर सैनेटरी पैड्स मांगे। यह प्रकृति की ओर से नारियों को दी गई शक्ति है।
राज्य सरकार ने एक रुपए में सैनेटरी पैड्स उपलब्ध कराने की घोषणा की, जिसे पूरा किया गया। इस मौके पर उन्होंने 35546 आंगन बाड़ियों का सितंबर माह का मानदेय का 24 करोड़ रूपए का भुगतान भी किया। वहीं एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए पेनिक बटन लाया गया था मगर उसकी धनराशि ज्यादा होने के कारण उसकी खरीद को लेकर दिक्कत रही।
वहीं शी बॉक्स और श्रम विभाग में महिलाओं का पंजीकरण अनिवार्य करने की बात कही। इस मौके पर विधायक बंशीधर भगत ने कहा कि पूर्व में लड़कियों को साइकिल चलाना मना था, अब पायलट बनकर हवाई जहाज उड़ा रही हैं। यदि बालिकाएं स्वास्थ्य, शिक्षा और अधिकारों के प्रति जागरूक होंगी तो प्रदेश और देश दोनों तरक्की करेंगे। वहीं कार्यक्रम के दौरान जिस वक्त सैनेटरी पैड्स वितरण किया जा रहा था अराजकता का माहौल हो गया महिलाएं और यवुतियों सैनेटरी पैड्स की पेटियों पर टूट पड़ी और एक-एक युवती के हाथ में कई थैले नजर आए, हलांकि इस बीच आयोजकों ने माइक पर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों से नजर रखने को कहा लेकिन स्वयं कार्यकत्रियां अपनों के लिए पैड्स लेने की होड़ मचाए हुईं थीं। आनन फानन में सैनेटरी पेड्स से भरी पेटियां खाली हो गईं और कार्यक्रम स्थल में भगदड़ जैसा माहौल नजर आया।

बाइट – डा.मोनिका खर्कवाल
बाइट – रेखा आर्य, महिला बाल विकास मंत्री

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मयंक फ़ाउंडेशन इस दिवाली पर भी चलाएगी ‘ये दीवाली, हेलमेट वाली’ अभियान

Tue Oct 11 , 2022
मयंक फ़ाउंडेशन इस दिवाली पर भी चलाएगी ‘ये दीवाली, हेलमेट वाली’ अभियान दशमेश पब्लिक स्कूल फ़रीदकोट मे रोटरी इंटरनेशनल के सहयोग से आयोजित किया रोड सेफ़्टी सेमिनार फ़िरोज़पुर 11 अक्तूबर [कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता]:= मयंक फाउंडेशन ने दिवाली उत्सव पर इस वर्ष भी अपना ट्रेडमार्क अभियान ‘ यह दीवाली, […]

You May Like

Breaking News

advertisement