कन्नौज: जिले में खुशहाली के साथ मनाया गया खुशहाल परिवार दिवस

जिले में खुशहाली के साथ मनाया गया खुशहाल परिवार दिवस

परिवार नियोजन संबंधी जागरुकता व समुदाय में गर्भनिरोधक साधनों की स्वीकार्यता बढ़ाने पर दिया गया जोर

कन्नौज ✍️ प्रशांत त्रिवेदी
जिले में शुक्रवार को जिला जिले सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान इच्छुक दंपती को परिवार नियोजन के साधन नि:शुल्क उपलब्ध कराने के साथ ही परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया गया।
अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा.डी.पी.आर्या ने बताया कि खुशहाल परिवार दिवस पर तीन विशेष समूह हाई रिस्क प्रेगनेंसी वाली महिलाएं, नवविवाहित दंपती, जिनके तीन या तीन से अधिक बच्चे है ऐसे लक्षित लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने पर विशेष फोकस है।
उन्होंने बताया कि खुशहाल परिवार दिवस के आयोजन के दौरान परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों की सुविधा सभी चिकित्सा स्वास्थ्य इकाइयों पर उपलब्ध कराई गई। प्रत्येक दंपती को परिवार नियोजन के विषय में विचार-विमर्श करके ही अपना परिवार आगे बढ़ाना चाहिए। इससे परिवार खुशहाल होगा। सामुदायिक स्तर पर परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता बढ़ाने एवं बच्चों के जन्म में तीन वर्ष का अंतर रखने के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से प्रत्येक माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाता है।
फैमिली प्लानिंग लाजिस्टिक मैनेजर यामिनी ने बताया कि परिवार नियोजन की सभी सुविधाएं निश्शुल्क उपलब्ध कराई जाती हैं। जिले के सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर योग्य दम्पत्तियों और नव विवाहित जोड़ों को बास्केट ऑफ़ चॉइस से गर्भनिरोधक साधनों को अपनाने हेतु प्रेरित किया गया | इच्छुक दंपत्ति को उनके मन मुताबिक गर्भनिरोधक सेवाएं प्रदान की गयीं |जिसमे लगभग …25..लाभार्थीयो को तिमाही इंजेक़सन अन्तरा. .30… लाभार्थीयो को पीपीआईयूसीडी .28….लाभार्थीयो को आईयूसीडी इसके साथ छाया, माला एन, कंडोम की सुविधाओं प्रदान की गई ।
खुशहाल परिवार दिवस के तहत प्रसव वाली उच्च जोखिम गर्भावस्था
चिन्हित महिलाएं, नव विवाहित दम्पति (जिनका विवाह एक वर्ष के अन्दर हुआ है) और वह दंपति, जिनके दो या दो से अधिक बच्चे हैं, उन्हें परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करते हुए विस्तार से जानकारी दी जाती है |जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने कहा कि खुशहाल परिवार दिवस में विभिन्न गर्भनिरोधक साधनों को अपनाने को लेकर भ्रांति भी दूर की जाती है | दो बच्चों के बीच तीन वर्ष का सुरक्षित अंतर रखने के लिए परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों की जानकारी दी जाती है | परिवार पूरा कर चुके योग्य दंपती को परिवार नियोजन के स्थाई साधन (नसबंदी) अपनाने की सलाह दी जाती है | लाभार्थियों को सभी सामग्रियां मुफ्त उपलब्ध करायी जाती हैं |
ग्राम सुखसेनपुर की रहने वाली रिंकी ने बताया कि अंतरा इंजेक्शन लगवाने से तीन माह तक गर्भ ठहरने से सुरक्षा मिल जाती है। यह इंजेक्शन लगवाना आसान और सुरक्षित है। मैंने इंजेक्शन लगवाया मुझे कोई परेशानी नहीं हुई।
ग्राम बरौली निवासी स्वेता देवी ने बताया कि मुझे आशा दीदी द्वारा छाया गोली के बारे में बताया मैंने कार्यक्रम में जानकारी ली जो मुझे और मेरे परिवार को पसंद आया। मैंने इस साधन को अपनाया है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मध्य प्रदेश /रीवा आज एस के जी विद्यापीठ हाईस्कूल सिलपरा रीवा में पवित्र पावन दीपावली के पर्व पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया

Sat Oct 22 , 2022
मध्य प्रदेश /रीवा आज एस के जी विद्यापीठ हाईस्कूल सिलपरा रीवा में पवित्र पावन दीपावली के पर्व पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। ब्यूरो चीफ/ राहुल कुशवाहा रीवा मध्य प्रदेश.8889284934 Read Article 🔊 Listen to this Share Post

You May Like

advertisement