सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तिर्वा में आज लगेगा हेल्थ एटीएम

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तिर्वा में आज लगेगा हेल्थ एटीएम

स्वास्थ्य जांच के बाद पांच से दस मिनट में मिलेगी हेल्थ रिपोर्ट

कन्नौज, रिपोर्टर प्रशांत त्रिवेदी
जिले में लोगों को स्वास्थ्य जांच के लिए भाग-दौड़ व मंहगा शुल्क देने से छुटकारा मिलेगा। स्वास्थ्य जांच के लिए आधुनिक सुविधा हेल्थ एटीएम से पूरे शरीर की स्क्रीनिंग होगी और एक बार लिए गए खुन के सैम्पल से कई तरह की जांचें बहुत कम समय में हो सकेंगी।यह बताया मुख्य चिकित्साधिकारी डा.विनोद कुमार ने।
सीएमओ ने बताया कि शासन का लोगों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने पर विशेष जोर है। हेल्थ एटीएम निश्चित रूप से स्वास्थ्य सुविधाओं के लिहाज से निर्णायक भूमिका निभाएंगा।
उन्होंने बताया कि जिले में पहले चरण में एक हेल्थ एटीएम मशीन मिली है। जिसे प्राथमिक तौर पर मंगलवार यानि 4 अक्टूबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तिर्वा में लगाया जायेगा। इसके साथ ही चरणबद्ध तरीके से सामुदायिक केन्द्र हसेरन व सौरिख में भी मशीन लगाने की तैयारी चल रही है।
हेल्थ एटीएम के लिए बनेगा केबिन
सीएमओ ने बताया कि हेल्थ एटीएम की सुरक्षा और मरीजों की सुविधा के लिए सीएचसी पर अलग केबिन बनाया जाएगा। इसमें मरीज के बैठने व जांच कराने के लिए सुविधा उपलब्ध होगी। मशीन से जांच के लिए पैरा मेडिकल स्टाफ तैनात रहेगा।

जिला शोध अधिकारी यतीन्द्र कुमार मंजुल ने बताया कि इस हेल्थ एटीएम में 59 तरह के जांच की सुविधाएं मिलेंगी। एटीएम के जरिये शरीर की स्क्रीनिंग होगी। इसमें ब्लड प्रेशर, शुगर, वजन, लंबाई, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, बॉडी मास इंडेक्स, मेटाबॉलिक एज, बॉडीफैट, डिहाइड्रेशन, पल्स रेट, मसल मास आदि की जांच करा सकेंगे। इसमें पैथोलॉजी टेस्ट भी हो सकेंगे, जिसमें ग्लूकोज, हीमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल की जांच भी हो सकेगी। भविष्य में इसके जरिए डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, यूरिन टेस्ट, गर्भावस्था जांच, टाइफाइड, एचआईवी ईसीजी, टीएलसी, डीएलसी जैसे जांच हो सकेंगी।

उन्होंने बताया कि हेल्थ एटीएम पर जांच कराने से पहले रोगी का मोबाइल नंबर और नाम अपलोड कर पंजीकरण करना होगा। हेल्थ एटीएम जांच रिपोर्ट कुछ ही मिनटों में मिल जाएगी और यह सटीक होगी। सभी रिपोर्ट आनलाइन पोर्टल पर दर्ज होंगी। भविष्य में जरूरत पड़ने पर रोगी को पूरा विवरण एक क्लिक पर उपलब्ध होगा।
क्या है हेल्थ एटीएम
हेल्थ एटीएम एक आधुनिक मशीन है। इसमें हेल्थ पैरामीटर पर आधारित साफ्टवेयर इंस्टाल है। जिसकी मदद से कई तरह की बेसिक स्वास्थ्य जांच की सुविधाओं का लाभ लिया जा सकता है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मेहनगर उसरी के प्राथमिक विद्यालय पर चोरों का आतंक बढ़ा प्रधाना अध्यापक के तहरीर पर नही हो रही कार्यवाही

Mon Oct 3 , 2022
मेहनगर उसरी के प्राथमिक विद्यालय पर चोरों का आतंक बढ़ा प्रधाना अध्यापक के तहरीर पर नही हो रही कार्यवाही डेस्क वैशवारा न्यूज़ मेहनगर तहसील रिपोर्टर जय शर्मा । मेहनगर तहसील उसरी के प्राथमिक विद्यालय पर लगभग चार बार चोरी हो चुकि। जिसकी सूचना प्रधानाध्यापक उमेश चंद्र प्रसाद ने कई बार […]

You May Like

Breaking News

advertisement