बिहार अररिया: स्कॉटिश पब्लिक स्कूल में मना हिन्दी दिवस

स्कॉटिश पब्लिक स्कूल में मना हिन्दी दिवस

अररिया

स्कॉटिश पब्लिक स्कूल में हिंदी दिवस मनाया गया.
स्कॉटिश पब्लिक स्कूल, रजोखर, अररिया में 14 सितंबर को विद्यालय के निदेशक अनूप कुमार जी के नेतृत्व में हिंदी दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विद्यालय के हिंदी शिक्षक द्वारा हिंदी दिवस के अवसर पर निबंध प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, कविता पाठ प्रतियोगिता तथा कथन प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। इन कार्यक्रमों में सभी कक्षा के बच्चों ने बहुत ही उक्तसुता से भाग लिया और इन प्रतियोगिताओं द्वारा बच्चों ने अपनी गोग्यता को भी दिखाया।
निबंध प्रतियोगिता में कक्षा पांच ‘बी’ की छात्रा उन्नति ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, द्वितीय स्थान कक्षा पांच ‘ बी’ की छात्रा अवन्या तथा कक्षा पांच ‘बी’ की छात्रा संध्या झा ने तृतीय स्थान प्राप्त किए।
भाषण प्रतियोगिता में कक्षा पांच ‘ बी’ की छात्रा अवन्या ने अपनी ओजपूर्ण भाषण से निर्णायकगण को आकर्षित किया।
कविता पाठन प्रतियोगिता में कक्षा अष्टम ‘बी’ की एक छात्रा श्रेयसी ने अपनी उत्कृष्ट कविता शैली को प्रस्तुत कर निर्णायकगण को आश्चर्यचकित कर दिया।
कथन प्रतियोगिता में कक्षा अष्टम ‘बी’ की एक छात्रा रिया सिंह ने अपने कथन द्वारा हिंदी भाषा का सम्मान कर अध्यापक सहित उपस्थित सभी को आनंदित किया। इस प्रकार देखा जाए तो यह कार्यक्रम बहुत ही रोचक तरीके से प्रस्तुत किया गया। निर्णायक के साथ शिक्षक और बच्चें भी हर्षों उल्लास के साथ इन सभी कार्यक्रमों का आनंद उठाया।
अंत में हमारे विद्यालय के निदेशक महोदय ने प्रतियोगिता में हुए सफल सभी बच्चों के साथ शिक्षकों को मंच पर बुलाया और उन्हें मेडल तथा शील्डों से पुरस्कृत किया और साथ ही हिंदी दिवस पर हिंदी के महत्व को बताते हुए बच्चों को हिंदी के उद्देश्य को समझाया। उनका यह भाषण बच्चों के लिए उत्साह वर्धक रहा। उन्होंने इस कार्यक्रम के लिए अपने विद्यालय के हिंदी अध्यापक की सराहना भी किए । इस प्रकार हिंदी दिवस के इस कार्यक्रम का समापन हुआ।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार अररिया: साहित्य के साथ पढाई जारी रख पाई सफ़लता

Sat Sep 16 , 2023
साहित्य के साथ पढाई जारी रख पाई सफ़लता फार्बिसगंज अररिया.शहर के वार्ड न. 20 निवासी महावीर प्रसाद के सुपुत्र “रविश रमण” जिनकी कविता से शहरवासी पहले से परिचित है। उनका चयन एन एफ रेलवे मे कॉमर्शियल क्लर्क के रूप में हुआ है जो की अभी अलीपुरद्वार( पश्चिम बंगाल) में प्रशिक्षण […]

You May Like

advertisement