बिहार: मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचते पाये जाने पर होगी दंडात्मक कार्रवाई, लाइसेंस होगा रद्द : डीएम

मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचते पाये जाने पर होगी दंडात्मक कार्रवाई, लाइसेंस होगा रद्द : डीएम

बिक्री पर प्रभावी रोक के लिये छापामारी जारी, त्योहार के दौरान लोगों से सतर्क रहने की अपील

सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचाता है मिलावटी खाद्य पदार्थ का सेवन, समझदारी पूर्वक करें खरीदारी

अररिया, 20 अक्टूबर ।

त्योहारों के इस मौसम में जिले में मिलावटी खाद्य पदार्थ की बिक्री पर रोक को लेकर सख्त प्रशासनिक रवैया सामने आया है। जिलाधिकारी इनायत खान ने मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री पर रोक को लेकर सख्त आदेश जारी किया है। खाद्य निरीक्षक को बाजार में उपलब्ध मिठाई की जांच कर इसकी गुणवत्ता सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है। डीएम ने छापामारी करते हुए दोषी दुकानदारों के खिलाफ आर्थिक दंड आरोपित करते हुए दुकान का लाइसेंस रद्द करने का आदेश दिया है।

निरंतर जारी रहेगा छापामारी की प्रक्रिया

छापामारी की प्रक्रिया जानकारी देते हुए फूड इंस्पेक्टर जीतेंद्र कुमार ने बताया कि जिलाधिकारी के आदेश पर जगह-जगह छापामारी की जा रही है। बीते बुधवार फारबिसगंज के आधा दर्जन से अधिक प्रतिष्ठानों में छापामारी की गयी। इसमें दुकानों में उपलब्ध खाद्य पदार्थ की गुणवत्ता, साफ-सफाई के इंतजाम सहित अन्य मामलों को लेकर दोषी दुकानदारों पर कार्रवाई की गयी है। उन्होंने बताया कि त्योहारों के दौरान छापामारी की प्रक्रिया लगातार जारी रहेगा। मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचते पाये जाने पर दोषी के खिलाफ आर्थिक जुर्माना के साथ-साथ 10 साल तक की सजा का प्रावधान है। यहां तक की दुकान का लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है।

मिलावटी खाद्य का सेवन सेहत के लिये नुकसानदेह

सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने बताया कि डीएम के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा पीएचसी स्तर पर विशेष टीम गठित की गयी है। टीम में एक चिकित्सा पदाधिकारी को नामित किया गया है। जो क्षेत्र अंतर्गत पड़ने वाले दुकानों द्वारा बेचे जाने वाली मिठाई की गुणवत्ता की जांच कर आवश्यक कार्रवाई के लिये जिम्मेदार होंगे। उन्होंने कहा कि मिलावटी खाद्य पदार्थ का सेवन सेहत के लिये नुकसानदेह है। मिलावट के तौर पर खाद्य पदार्थों में हानिकारक रासायनिक पदार्थ उपयोग में लाये जाते हैं। अधिक मात्रा में इसका सेवन हमारे लीवर, किडनी को क्षति पहुंचाता है। साथ ही उल्टी, दस्त व पेट संबंधी अन्य बीमारियों की वजह बनता है। उन्होंने त्योहारों के इस मौसम में खाद्य पदार्थ की खरीदारी में समझदारी बरतने की अपील की है।

सेहत के प्रति रहे ज्यादा सतर्क

डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने बताया कि बीते बुधवार फारबिसगंज के वार्ड संख्या 05 स्थित मातादीन कनडोई, सदर रोड स्थित आनंद कुंज, भैरादर पकोड़ा वाला की दुकान पर छापामारी की गयी। इसके अलावा सदर रोड फारबिसगंज स्थित अमित वैष्णव होटल, आनंद वैष्णव होटल, प्रकाश मिष्ठान भंडार में छापामारी की गयी। इसमें बड़ी संख्या में मिलावटी खाद्य पदार्थ को जब्त करते हुए विभागीय नियमानुसार संबंधित दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की गयी है। मिलावटी खाद्य के सेवन से त्योहारी मौसम में हर साल बड़ी संख्या में लोग बीमार पड़ते हैं। इससे स्वास्थ्य महकमा पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। लिहाजा त्योहारों के इस मौसम में उन्होंने आम लोगों से अपनी सेहत के प्रति अधिक गंभीर व सतर्क रहने की अपील की।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़: डेंगू के डंक से बच्चे को रखें सुरक्षित, रहें सतर्क – डीएमओ

Thu Oct 20 , 2022
रिपोर्ट पदमाकर पाठक डेंगू के डंक से बच्चे को रखें सुरक्षित, रहें सतर्क – डीएमओ बच्चों को पूरी बाजू के पहनाएं कपड़े घर की साफ-सफाई रखें, करें मच्छरदानी का प्रयोग आजमगढ़। 20 अक्टूबर 2022इस मौसम में बैक्टीरियल और वायरल संक्रमण के साथ ही डेंगू-मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों का खतरा […]

You May Like

advertisement