बिहार: दशहरा से पूर्व वेतन भुगतान नहीं हुआ तो होगा आंदोलन – प्रशांत कुमार

दशहरा से पूर्व वेतन भुगतान नहीं हुआ तो होगा आंदोलन – प्रशांत कुमार
अररिया
बिहार पंचायत-नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रदेश इकाई ने दशहरा पूर्व 3 माह का वेतन भुगतान सहित सभी प्रकार के बकाया वेतन की मांग मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री को ज्ञापन प्रेषित कर किया है। संघ के प्रदेश वरीय उपाध्यक्ष प्रशांत कुमार ने कहा कि कैबिनेट में आवंटन स्वीकृत हुए महीना होने वाला है वाबजूद अभी तक जिला को आवंटन प्राप्त नहीं होना दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि अमूमन कैबिनेट की स्वीकृति उपरांत दस से पन्द्रह दिनों के अन्दर पेमेंट शिक्षकों के खाते तक चली जाती है मगर महीना बाद राशि जिला को नहीं भेजा जाना शिक्षा विभाग की नाकामी को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि दशहरा के मौके पर सरकार एक तरह राज्यकर्मी को 26 सितम्बर तक सितम्बर तक का वेतन भुगतान करने जा रही है वहीं शिक्षकों का तीन माह के बकाया वेतन का भुगतान करने के बजाय शिक्षा मंत्री कभी आउटपुट तो कभी शिक्षकों का इलाज़ करने जैसे बयान देकर शिक्षकों को आर्थिक और मानसिक रूप से प्रताड़ित करने में व्यस्त है। दूर्गापूजा जैसा महत्वपूर्ण पर्व के मौके पर वेतन व एरियर भुगतान में विलंब से विभाग व सरकार के प्रति शिक्षकों का गुस्सा चरम पर है। उन्होंने दशहरा पूर्व तीन माह का वेतन और 15% एरियर सहित सभी प्रकार के बकाया का भुगतान की मांग की है कहा कि दशहरा से पूर्व वेतन भुगतान नहीं किया गया तो विवश होकर राज्यव्यापी आंदोलन किया जाएगा श्री कुमार ने कहा कि सरकार के सभी महत्वपूर्ण कार्य यथा चुनाव, जनगणना, मध्याह्न भोजन योजना, बीएलओ, डीबीटी, मतदाता आधार लिंक, जनगणना ब्लॉग विखंडीकरण आदि महत्वपूर्ण कार्यों को कुशलता पूर्वक संपादित करने वाले शिक्षकों का वेतन के लिए तरस जाना बेहद ही चिंताजनक है। उन्होंने कहा कि प्रतिमाह वेतन भुगतान हो इसके लिए सरकार को ठोस पहल करने की आवश्यकता है।

जिलाध्यक्ष ने स्थानीय समस्याओं से अवगत कराते हुए कहा कि अभी तक आवंटन नहीं आने से शिक्षकों में मायूसी है। शिक्षक एक-एक रुपये के लिए मोहताज है। ऐसी विषम परिस्थिति में भी वर्षों पूर्व डीपीई/डीएलएड/एनआईओएस आदि का एरियर बनाने के नाम पर कुछ गिरोह सक्रिय हो गये हैं और स्कूल-स्कूल जाकर या खबर भेजवाकर एक हजार से लेकर पांच हजार तक राशि वसूल रहें हैं। इस कार्य में कुछ विद्यालय प्रभारी एजेंट का कार्य भी कर रहे हैं। इस तरह की जानकारी मिलते ही इसकी सूचना संबंधित बीईओ को फोन के माध्यम से दे दी गई है। जिलाध्यक्ष ने बताया कि अररिया और फारबिसगंज प्रखंडों से लिखित शिकायत प्राप्त हुआ है। इसलिए उन्होंने सभी शिक्षकों से आग्रह किया है कि एरियर बनाने के नाम पर किसी को भी एक रुपया नहीं देंगे। पेमेंट की तरह एरियर बनाना भी रुटींग वर्क है। उन्होंने कहा कि “एरियर का भुगतान प्राथमिकता के आधार पर ही होगा” इसलिए कोई भी शिक्षक जल्दबाजी में रुपये की बर्बादी कर भ्रष्टाचार को बढ़ावा ना दें।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: रैली की सफलता को लेकर बैठक

Fri Sep 23 , 2022
रैली की सफलता को लेकर बैठकअररियापूर्णिया के रंगभूमि मैदान में 23 सितंबर को आयोजित होने वाले जन भावना रैली कि सफलता को लेकर पूर्व जिला परिषद सदस्य सह भाजपा युवा नेता दिलीप पटेल के द्वारा फारबिसगंज विधानसभा क्षेत्र भ्र्मन के दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर पूर्णियाँ के रंगभूमि मैदान […]

You May Like

advertisement