हरियाणा: सूर्य ग्रहण मेले में अधिकारियों और कर्मचारियों को मेहनत और ईमानदारी के साथ करना होगा ड्यूटी का निर्वहन : शांतनु शर्मा

सूर्य ग्रहण मेले में अधिकारियों और कर्मचारियों को मेहनत और ईमानदारी के साथ करना होगा ड्यूटी का निर्वहन : शांतनु शर्मा।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

सेक्टर मजिस्ट्रेट को दिए अपने-अपने सेक्टरों पर निगरानी रखने के निर्देश।
प्रबंधों को जल्द से जल्द करे पूरा, लाखों लोगों के पहुंचने की संभावना को लेकर प्रशासन द्वारा किए जा रहे तमाम इंतजाम।

कुरुक्षेत्र 22 अक्टूबर : उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि सूर्य ग्रहण मेले में सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को मेहनत और ईमानदारी के साथ अपनी ड्यूटी का निर्वहन करना होगा। सभी अधिकारियों को अपने-अपने सेक्टरों की निगरानी रखनी होगी और प्रबंधों को जल्द से जल्द पूरा करना होगा। किसी भी स्तर पर कोई कमी नहीं रहनी चाहिए।
उपायुक्त शांतनु शर्मा ने शनिवार को बातचीत करते हुए कहा कि सूर्य ग्रहण मेले को 20 सेक्टरों में विभाजित किया गया है और सभी सेक्टरों में ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए है। यह अधिकारी अपने-अपने सेक्टरों में पीने के पानी, शौचालय, बिजली, स्वास्थ्य सेवाएं व सुरक्षा व्यवस्था के प्रबंध करवा रहे है। इस मेले में लगभग 5 लाख लोगों के पहुंचने की संभावना है। इन श्रद्धालुओं की संख्या को जहन में रखकर प्रशासन तैयारियां कर रहा है।
सूर्य ग्रहण मेला में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मेला क्षेत्र में लगेंगे 40 अस्थाई टेलिफोन बूथ।
उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि सूर्य ग्रहण मेले में भारी भीड़ की वजह से मोबाइल नेटवर्क के जाम होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। इसलिए मेला क्षेत्र में लगभग 40 स्थानों पर अस्थाई टेलिफोन सुविधा का प्रबंध किया जाएगा ताकि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।
मेला क्षेत्र में निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए अस्थाई बिजली व जरनेटर की रहेगी सुविधा।
मेले क्षेत्र में निर्बाध बिजली उपलब्ध करवाने के लिए अस्थाई बिजली व जनरेटर की व्यवस्था का कार्य किया जाएगा ताकि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा की दृष्टि से लगे सीसीटीवी कैमरे व लाइटिंग की व्यवस्था में किसी भी तरह की कमी ना रहे तथा श्रद्धालुओं की सूचनाओं को आदान-प्रदान करने के लिए मेला क्षेत्र में लगे पब्लिक एड्रेस सिस्टम को भी सुचारू रूप से चलाया जा सके।
सूर्य ग्रहण मेले की कवरेज को देश-विदेश तक पहुंचाने के लिए केडीबी में बनेगा मीडिया सेंटर।
उपायुक्त ने कहा कि 25 अक्टूबर को लगने वाले सूर्य ग्रहण मेले की विश्व पटल पर एक अलग पहचान है। इसलिए इस मेले की बेहतर कवरेज करने के लिए प्रशासन द्वारा केडीबी कार्यालय में एक मीडिया सेंटर स्थापित किया जाएगा ताकि इस मीडिया सेंटर से कुरुक्षेत्र-धर्मक्षेत्र की पावन धरा पर लगने वाले सूर्य ग्रहण मेले का प्रचार-प्रसार देश व प्रदेश के कोने-कोने तक पहुंच सके। इसके साथ-साथ जो श्रद्धालु 25 अक्टूबर को लगने वाले सूर्य ग्रहण मेले में किसी कारणवश नहीं पहुंच सके, उनके पास मेला क्षेत्र की कवरेज को लाईव भेजने का कार्य भी केडीबी सेंटर में बनाए गए मीडिया सेंटर के माध्यम से किया जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि यह मीडिया सेंटर इस पावन धरा पर लगने वाले सूर्य ग्रहण की गाथा के साथ-साथ धर्मक्षेत्र कुरुक्षेत्र की गाथा को भी विश्व पटल के मानचित्र पर सहेजने का काम करेगा।
मेला क्षेत्र में किसी भी आगजनी की से बचाव के लिए तैनात रहेंगी 26 अग्निशमन गाडिय़ां
उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि मेले में आए हुए श्रद्घालुओं की सुविधा के लिए तथा मेला क्षेत्र में किसी भी आगजनी से बचाव के लिए 26 अग्निशमन गाडिय़ों की स्टाफ सकहित तैनाती की जाएगी ताकि मेले में आने वाले किसी भी श्रद्घालु को असुविधा का सामना ना करना पड़े। इसके साथ-साथ सूर्य ग्रहण मेले के दौरान मेले में लाखों की संख्या में श्रद्घालु पहुंचेंगे तथा अपनी आस्था के अनुसार ब्रह्मसरोवर, सन्निहित सरोवर, ज्योतिसर, नरकतारी व पिहोवा तीर्थ पर स्नान करेंगे। इस दौरान श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए इन स्थानों पर प्रशासन द्वारा गोताखोरों, तैराकों, नावों, इंडियन नेवी व एनडीआरएफ की टीमों को तैनात किया है ताकि श्रद्घालुओं को किसी भी तरह की परेशानी ना हो।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: सूर्य ग्रहण के दौरान बंद रहेंगे चार धाम सहित छोटे- बड़े मंदिर,12 घंटे पहले लग जाएगा सूतक,

Sat Oct 22 , 2022
देहरादून: प्रदेश के पर्यटन, धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने कहा है कि सूर्य ग्रहण के दौरान चार धाम मंदिर के मंदिर बंद रहेंगे। सतपाल महाराज ने कहा है कि सूर्य ग्रहण पर 25 अक्तूबर को 12 घंटे पहले सूतक प्रारंभ हो जायएगा। इसलिए सुबह 4 बजकर 26 मिनट पर ग्रहण से […]

You May Like

advertisement