बिहार: बदलते मौसम में रखें सेहत का खयाल, बाहर निकलने से करें परहेज

बदलते मौसम में रखें सेहत का खयाल, बाहर निकलने से करें परहेज

  • कड़ी धूप या बारिश से सुरक्षा के लिए छाते का करें उपयोग
  • कड़ी धूप से सुरक्षा के लिए जूस व ओआरएस घोल का करें सेवन
  • तरल पदार्थ का करें उपयोग

अररिया

वर्तमान समय में प्रतिदिन मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। ज्यादातर समय आसमान कड़ी धूप से घिरा रहता तो कभी कभी अचानक तेज बारिश भी होने लगती है। ऐसे समय में लोगों को अपनी स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना आवश्यक है। अगर लोग इसमें अपना ध्यान नहीं रखेंगे तो वे बहुत से गंभीर बीमारियों से घिर सकते हैं। इस मौसम में अनावश्यक धूप या बारिश का शिकार होने पर लोग बुखार, सर्दी, जुकाम, डायरिया, टायफाइड जैसी बीमारी का शिकार हो सकते हैं। इसलिए इससे सुरक्षा के लिए लोगों को अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखना चाहिए।

कड़ी धूप या बारिश से सुरक्षा के लिए छाते का करें उपयोग :
इस बाबत डॉ आरएन भारती ने कहा कि वर्तमान समय में घर से बाहर निकलने पर लोग कभी तेज धूप तो कभी भारी बारिश का शिकार हो सकते हैं। ऐसे में सुरक्षा के लिए छाते का प्रयोग का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। यह लोगों को दोनों स्थिति में सहायता के लिए सक्षम व सरल है। इसके साथ ही लोगों को बाहर निकलते समय स्वच्छ पानी भी साथ रखना चाहिए जिसे नियमित समय पर सेवन से शरीर में गर्मी से राहत मिलेगी। कड़ी धूप से बचाव के लिए लोगों को पानी के साथ ओआरएस घोल का भी इस्तेमाल करना चाहिए। यह लोगों को डायरिया से सुरक्षित रखता है।

तरल पदार्थ का करें उपयोग :

डॉ. राम नारायण भारती ने कहा कि ऐसे मौसम में लोगों को तरल पदार्थ के उपयोग पर जोर देना चाहिए। खासकर जब कड़ी धूप हो और लू का खतरा हो। ऐसे समय में लोगों को गन्ना, संतरा, मौसमी इत्यादि का जूस पीना चाहिए। साथ ही तरबूज, खरबूजा, खीरा जैसे मौसमी फलों का भी सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा भोजन में हरी सब्जियों का इस्तेमाल करें। ऐसे समय में लोगों को मसालेदार भोजन करने से परहेज करना चाहिए। इससे लोग डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं। ऐसे मौसम में बेहतर स्वास्थ्य के लिए लोगों को सुबह-सुबह मॉर्निंग वॉक करना चाहिए। मॉर्निंग वॉक में ध्यान रखना चाहिए कि धूप निकलने से पहले लोग वापस घर पहुँच सकें। इस मौसम में दही और छाछ का सेवन भी लाभदायक हो सकता है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: मंदिर से भी हटना चाहिए लाउडस्पीकर : मुकेश रौशन

Thu May 12 , 2022
मंदिर से भी हटना चाहिए लाउडस्पीकर : मुकेश रौशन महुआ में राजद के ईद मिलन समारोह में दिखा गंगा जमुनी तहजीब का दिलकश नजारा,हिन्दू मुस्लिम गले मिले,कहा ईद मुबारक हाजीपुर(वैशाली)देश में मस्जिद से लाउडस्पीकर हटाने के मामले पर बोलते हुए राजद के महुआ विधान सभा क्षेत्र के विधायक डॉक्टर मुकेश […]

You May Like

advertisement