सूर्य ग्रहण मेला-2022 में 5 लाख श्रद्धालुओं को लेकर किए जाएंगे सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम :अखिल

सूर्य ग्रहण मेला-2022 में 5 लाख श्रद्धालुओं को लेकर किए जाएंगे सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम :अखिल।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

20 सेक्टरों के डयूटी मजिस्ट्रेट अपने-अपने सेक्टरों का करेंगे निरीक्षण।
यात्रियों की सुविधाओं का करेंगे आंकलन। कमियों को समय रहता करेंगे पूरा।
5 जगहों पर बनेंगे अस्थाई बस स्टैंड।
10 मिनी बस चलाने का भी प्रस्ताव।
रंग-बिरंगी लाइटों से सजाए जाएंगे शहर के 10 चौक।
15 जगहों पर बनेंगे पार्किंग स्थल।
एडीसी ने सूर्य ग्रहण मेले की तैयारियों को लेकर अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश।

कुरुक्षेत्र 20 अक्टूबर : मेला प्रशासक एवं अतिरिक्त उपायुक्त अखिल पिलानी ने कहा कि सूर्य ग्रहण मेला-2022 में 5 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। इसके लिए 20 सेक्टरों मेला क्षेत्र को विभाजित किया गया है। इन सभी सेक्टरों में डयूटी मजिस्ट्रेट की नियुक्ति कर दी गई है। सभी डयूटी मजिस्ट्रेट अपने-अपने सेक्टरों का निरीक्षण करेंगे और जो भी कमियां है, उसे दुरुस्त करवाएंगे। सभी अधिकारी मिलकर इस मेले का सफल आयोजन करने के हर संभव प्रयास करेंगे।
मेला प्रशासक एवं एडीसी अखिल पिलानी वीरवार को देर सांय लघु सचिवालय के सभागार में सूर्य ग्रहण मेले की तैयारियों की समीक्षा को लेकर अधिकारियों की एक बैठक को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले एडीसी अखिल पिलानी, मेला अधिकारी एवं एसडीएम सुरेंद्र पाल, सीटीएम एवं कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंद्रकांत कटारिया ने सभी अधिकारियों से अभी तक की गई तैयारियों की फीडबैक ली और जल्द से जल्द प्रबंध पूरे करने के सख्त आदेश दिए। एडीसी ने कहा कि पुलिस प्रशासन सुरक्षा व्यवस्था, केडीबी प्रशासन ब्रहमसरोवर व सन्निहित सरोवर में स्वच्छ जल और लाईटिंग की व्यवस्था, नगर परिषद शहर की सफाई व्यवस्था, जन स्वास्थ्य विभाग पीने के पानी, शौचालय की व्यवस्था, सीवरेज व्यवस्था, लोक निर्माण सडक़ों को दुरुस्त करने की व्यवस्था सहित अन्य विभाग अपने-अपने विभागीय स्तर पर प्रबंध करना सुनिश्चित करेंगे।
उन्होंने कहा कि नगर परिषद के अधिकारी रविवार तक शहर के सभी सीसीटीवी कैमरे, 200 डस्टबीन और शहर के फवारों को ठीक करना सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावा रोजाना शहर की सफाई व्यवस्था पर पूरा फोकस रखेंगे। उन्होंने कहा कि उपायुक्त शांतनु शर्मा के नेतृत्व में सूर्य ग्रहण मेला-2022 को सफल बनाना है। इसके लिए सभी अधिकारियों आपसी तालमेल और एक टीम के रूप में काम करना होगा। सभी अधिकारी अपने-अपने स्टेशन पर रहेंगे और किसी भी स्तर पर लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। इस मौके पर एसडीएम सुरेंद्र पाल, डीएमसी अश्विनी मलिक, नगराधीश चंद्रकांत कटारिया, डीएसपी सुभाष चंद्र सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
5 जगहों पर बनेंगे अस्थाई बस स्टैंड।
सूर्य ग्रहण मेले को लेकर हरियाणा राज्य परिवहन विभाग कुरुक्षेत्र की तरफ से यात्रियों की सुविधा को जहन में रखते हुए 5 अस्थाई बस स्टैंड बनाए गए है, जिनमें विजडम वर्ल्ड स्कूल सेक्टर-8, भवानी खेड़ा-बहादुरपुरा चौक झांसा रोड, पारस धर्मकांटा झांसा रोड, मिर्जापुर कैथल रोड, पिहोवा रोड पर राज पैलेस के पास शामिल है। इसके अलावा नया बस स्टैंड और पुराना बस स्टैंड यात्रियों की सुविधा के लिए रहेगा।
10 मिनी बस चलाने का भी प्रस्ताव।
परिवहन विभाग कुरुक्षेत्र की तरफ से अस्थाई बस स्टैंड से मेला क्षेत्र ब्रह्मसरोवर के आसपास तक यात्रियों को लाने के लिए उपायुक्त शांतनु शर्मा के आदेशानुसार प्रबंध किए जा रहे है। परिवहन विभाग की तरफ से 10 मिनी बसें चलाने का भी प्रस्ताव है। यह बसे भीड़ को जहन में रखकर चलाई जाएंगी।
रंग-बिरंगी लाईटों से सजाए जाएंगे शहर के 10 चौक।
सूर्य ग्रहण मेले को लेकर शहर के सौंदर्यीकरण में चार चांद लगाने के उद्देश्य से शहर के 10 प्रमुख चौकों को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया जाएगा। इनमें श्रद्धानंद चौक, विश्वकर्मा चौक, महाराणा प्रताप चौक, ब्रह्मानंद चौक, शहीद उधम सिंह चौक, भद्रकाली मंदिर चौक, रविदास चौक, अहिल्या बाई चौक, परशुराम चौक, महाराजा सूर सैन चौक आदि चौक शामिल है।
15 जगहों पर बनेंगे पार्किंग स्थल।
पुलिस प्रशासन की तरफ से यात्रियों की सुविधा के लिए 15 जगहों पर पार्किंग चिन्हित की गई है। यह पार्किंग स्थल हुडा कार्यालय, सेक्टर-4, सम्राट भवन उमरी चौक, सेक्टर-30, सेक्टर-8 में विज्डम वर्ल्ड स्कूल के सामने, एसपी कुरुक्षेत्र निवास के सामने पार्किंग, सेक्टर-10 कुरुक्षेत्र में बस स्टैंड के पीछे, राधा मृदुल बिहारी मंदिर के सामने पिपली बाईपास वशिष्ठ कालोनी, श्याम कॉलोनी झांसा रोड, पारस धर्म कांटा अस्थाई बस स्टैंड, खादी ग्रामोद्योग झांसा रोड, अनाज मंडी सलारपुर रोड पर प्राइवेट वाहनों के लिए, ब्रह्मानंद मंदिर अमीन रोड, बीआर चौक नजदीक गीता ज्ञान संस्थानम, ज्ञान राइस मिल सलारपुर रोड, महिला थाने के पास बनाए जाएंगे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़: नैक संबंधित आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ की बैठक संपन्न

Fri Oct 21 , 2022
महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर प्रदीप कुमार शर्मा के निर्देशन में आजमगढ़ मऊ जिले के संबंद्ध महाविद्यालयों में नैक कराने को लेकर स्थानीय शिब्ली नेशनल कॉलेज में नैक संबंधित आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ की बैठक गुरुवार को संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलसचिव बीपी कौशल एवं […]

You May Like

advertisement