कुरुक्षेत्र को विश्व स्तरीय धार्मिक और पर्यटन क्षेत्र बनाने में सांझे प्रयास जरूरी : शांतनु शर्मा

कुरुक्षेत्र को विश्व स्तरीय धार्मिक और पर्यटन क्षेत्र बनाने में सांझे प्रयास जरूरी : शांतनु शर्मा।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

अब नियमित रूप से कुरुक्षेत्र की व्यवस्थाओं को लेकर मीडिया के साथ की जाएगी चर्चा।
कुरुक्षेत्र में 25 अक्टूबर को लगेगा सूर्य ग्रहण।
19 नवम्बर से 6 दिसंबर तक होंगे अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के कार्यक्रम। शहर में सीसीटीवी कैमरों से रखी जाएगी पैनी नजर।

कुरुक्षेत्र 11 अक्टूबर : उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि कुरुक्षेत्र को विश्व स्तरीय धार्मिक और पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने के लिए मीडिया के साथ-साथ आमजन के साझे प्रयासों की जरूरत होगी। इस धर्मक्षेत्र को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए सरकार की तरफ से करोड़ों रुपए का बजट खर्च किया जा रहा है और इस बजट से ज्योतिसर, ब्रह्मसरोवर, नरकतारी, अमीन, सन्निहित सरोवर सहित आदि तीर्थ स्थलों को विकसित करने का काम किया जा रहा है। इतना ही नहीं सूर्य ग्रहण और अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव जैसे कार्यक्रमों से कुरुक्षेत्र की विश्व पटल पर और अधिक पहचान बनेगी।
उपायुक्त शांतनु शर्मा मंगलवार को लघु सचिवालय के सभागार में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इससे पहले पत्रकारों ने शहर की सफाई व्यवस्था, ट्रैफिक जाम की व्यवस्था, ब्रह्मसरोवर के आस-पास अवैध रूप से पार्किंग की राशि को वसूलना, शहर के सीसीटीवी कैमरों को ठीक करवाना, ट्रैफिक लाईट को दुरूस्त करवाना, ब्रह्मसरोवर के पास धान के उठान कार्य, ब्रह्मसरोवर के घाटों पर महिला शौचालयों के टूटे हुए दरवाजों को ठीक करवाना, सन्निहित सरोवर पर भी ब्रह्मसरोवर की तर्ज पर सूर्य ग्रहण और अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव की तैयारियों और प्रबंधों को करवाया जाए, वीवीआईपी कार्यक्रमों के दौरान पुलिस कार्य शैली को दुरुस्त करना, शहर में अवैध रूप से बिक रही शराब पर रोकथाम, बडे कार्यक्रमों के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू बनाए रखना, ऑटो चालकों पर अंकुश लगाना, पिपली चौंक पर ट्रैफिक जाम की समस्या के साथ-साथ बसों के ठहराव की व्यवस्था बनाना, पिपली से थर्ड गेट पर रम्बल स्ट्रिीपस का निर्माण करना, सेक्टर 4,5,10,2, और 3 में लगने वाली सब्जियों मंडियों में पुलिस कर्मियों की नियुक्ति करना, सूर्य ग्रहण के बाद भी सुरक्षा के लिए पुलिस कर्मियों की डयूटी लगाए रखना, बडे कार्यक्रमों में समाजसेवी संस्थाओं का सहयोग लेना, पिपली थर्ड गेट के सामने रेलवे फाटक के आस-पास अति क्रमण को हटाना, पंचायत भवन और केडीबी रोड के साथ-साथ बाजारों से अतिक्रमण को हटाना जैसे मुद्दों को उपायुक्त शांतनु शर्मा के समक्ष रखा।
उन्होंने कहा कि शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को बनाएं रखने के साथ-साथ ऑटो चालकों को हिदायत जारी करने के शीघ्र आदेश जारी किए जाएंगे। इससे पहले सभी ऑटो चालकों और पुलिस के साथ एक मीटिंग का भी आयोजन किया जाएगा। इस शहर की सड़कों को दुरुस्त करने का कार्य चल रहा है। शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए नगर परिषद के अधिकारियों को पहले से ही विशेष हिदायत जारी कर दी गई है। इसके अलावा सूर्य ग्रहण मेले और अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव 2022 के आयोजन में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। इस शहर को स्वच्छ सुंदर बनाएं रखने के लिए मीडिया के साथियों ने जो भी सुझाव दिए है उन पर तुरंत प्रभाव से अमल किया जाएगा और भविष्य में समय-समय पर शहर और समाज में और अधिक सुधार लाने के लिए मीडिया के साथ चर्चा की जाएगी। इस मीटिंग का संचालन जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी डा. नरेन्द्र सिंह ने किया। इस मौके पर केडीबी के सीईओ एवं नगराधीश चंद्रकांत कटारिया, एआईपीआरओ बलराम शर्मा उपस्थित थे।
25 अक्टूबर को कुरुक्षेत्र में लगेगा सूर्य ग्रहण
उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि कुरुक्षेत्र में 25 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है और इस दौरान लाखों की संख्या में लोग स्नान करने के लिए ब्रह्मसरोवर, सन्निहित सरोवर और अन्य सरोवरों पर पहुंचेंगे। इस मेले में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की भारी संख्या को देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए है और मेले को लेकर विभिन्न विभागों द्वारा युद्ध स्तर पर तैयारियां की जा रही है। सभी विभागों के अधिकारियों को सख्त आदेश दिए गए है कि समय रहते सभी तैयारियां पूरी करेंगे ताकि श्रद्घालुओं को किसी प्रकार की परेशानी और दिक्कत का सामना ना करना पडे।
कुरुक्षेत्र में 19 नवंबर से 6 दिसंबर तक किया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के कार्यक्रमों का आयोजन
उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के कार्यक्रमों का आयोजन 19 नवम्बर से 6 दिसंबर तक किया जाएगा। इस महोत्सव के कार्यक्रमों की शुरूआत 13 नवंबर को गीता रन से होगी। इसके बाद 19 नवम्बर से 6 दिसंबर तक ब्रह्मसरोवर पर एनजैडसीसी, डीआरडीए, केडीबी की तरफ से शिल्प और सरस मेला लगाया जाएगा। इस शिल्प मेले में सर्वश्रेष्ठ शिल्पकारों को आमंत्रित किया गया है। इस महोत्सव के मुख्य कार्यक्रम 29 नवम्बर से 4 दिसंबर तक चलेंगे और 4 दिसंबर को दीपदान के साथ मुख्य कार्यक्रमों का समापन होगा। इस महोत्सव को सफल और यादगार बनाने के लिए प्रशासन, केडीबी द्वारा तैयारियां शुरू कर दी गई है।
शहर में जल्द ही ठीक करवाएं जाएंगे सीसीटीवी कैमरे
उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि शहर में सीसीटीवी कैमरों की विस्तृत रिपोर्ट एकत्रित कर ली गई है और इन सीसीटीवी कैमरों को ठीक करने और नए सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम चल रहा है। प्रशासन का प्रयास है कि अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव से पहले सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था को दुरुस्त कर दिया जाएगा। इसके लिए नगर परिषद की तरफ से टेंडर प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जगतगुरु शंकराचार्य (गोवर्धन मठ) स्वागत समिति का कैम्प कार्यालय पूजा अर्चना के उपरांत खुला

Tue Oct 11 , 2022
जगतगुरु शंकराचार्य (गोवर्धन मठ) स्वागत समिति का कैम्प कार्यालय पूजा अर्चना के उपरांत खुला। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 941611877 स्वागत समिति के सदस्यों ने की दुखभंजन महादेव मन्दिर में पूजा अर्चना। कुरुक्षेत्र, 11 अक्तूबर : कुरुक्षेत्र में आयोजित होने वाले चौथे हिन्दू राष्ट्र अधिवेशन एवं  जगतगुरु […]

You May Like

Breaking News

advertisement