कन्नौज: जिलाधिकारी ने संचारी रोग नियंत्रण अभियान को सफल बनाने के लिए की बैठक

जिलाधिकारी ने संचारी रोग नियंत्रण अभियान को सफल बनाने के लिए की बैठक

जिले में आज से शुरू होगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान

कन्नौज,
संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान को सफल बनाने के लिए कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक का आयोजन किया गया।
जिलाधिकारी शुभ्रान्तु शुक्ला ने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान को सफल बनाने में संबंधित सभी विभागों का सहयोग व जनभागीदारी जरूरी है। इस अभियान को ग्राम प्रधानों व ग्राम निगरानी समिति के माध्यम से संचारी रोग के विषय में निरंतर जागरूकता स्थापित करने के साथ ग्राम स्तर पर साफ सफाई, हाथ धोना, शौचालय की सफाई तथा घर से जल निकासी के लिए व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार कर सफल बनाना होगा।
उन्होंने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान के संबंध में दीवाल लेखन कराकर सार्वजनिक स्थानों पर बैनर लगाकर प्रचार वाहन के द्वारा प्रचार प्रसार करें। जिससे अधिक से अधिक लोगों तक जागरूकता फैलाई जा सके,और लोग संचारी रोग की चपेट में आने से बचे रह सके।
जिलाधिकारी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में नालियों की साफ-सफाई, जल जमाव से निजात के लिए प्रमुखता से कार्य करें। फागिग एवं एंटी लार्वा का छिड़काव भी समय, समय पर होता रहे। गांवों में डेंगू और मलेरिया से बचने के लिए साफ सफाई जरूरी है। बच्चों का नियमित टीकाकरण कराएं, घर के अगल बगल साफ सफाई रखें, स्वच्छ पेयजल ही पीएं। जल जमाव न होने दें। प्रत्येक ग्राम पंचायत में झाड़ियों की कटाई पूरी कराएं इसके अलावा कुपोषित बच्चों का विशेष ध्यान दिया जाय।
मुख्य चिकित्साधिकारी डा.विनोद कुमार ने कहा कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एक अक्टूबर से 31अक्टूबर तक चलेगा। इसके साथ ही 7 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक दस्तक अभियान चलाया जाएगा। जिसमें आशा घर घर जाकर दस्तक देंगे और संचारी के प्रति लोगों को जागरूक करेंगी।
उन्होंने बताया कि अभियान से पहले स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया है । पिछले साल जो क्षेत्र मच्छर जनित रोगों के मामले में संवेदनशील थे।उन क्षेत्रों पर विशेष फोकस किया जायेगा। 
सीएमओ ने कहा कि सभी संबंधित विभागों को जो जिम्मेदारी मिली है।उसको पूर्ण कराने में गंभीरता दिखाएं।इसमें किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए। इसमें स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग, नगर विकास विभाग, पंचायती राज/ग्राम्य विकास विभाग,पशुपालन विभाग, दिव्यांग विभाग कृषि एवं सिंचाई विभाग को जिम्मेदारी दी गई। 
संचारी रोग नियंत्रण अभियान के नोडल अधिकारी डा.ब्रजेश शुक्ला ने बताया कि संचारी रोग एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को या पशुओं से इंसान को हो सकती है। उ टी.बी. डिप्थीरिया, रैबीज, टिटनेस तथा हैपेटाइटिस आदि बीमारियां संचारी रोगों की श्रेणी में आती है। यह बीमारियां दूषित हवा से, दूषित पानी से, दूषित खाना खाने तथा मच्छरों के काटने से होती है।
उन्होंने बताया कि दस्तक अभियान में सोशल शारीरिक दूरी, हाथों की धुलाई और मास्क की अनिवार्यता पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ता सावधानी रखते हुए लोगों को मलेरिया, डेंगू एवं कोरोना से बचाव के बारे में बेहतर तरीके से जागरूक करें।
इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी आर एन सिंह,एसीएमओ डा.जे.पी.सलोनिया,डा.आतिफ हसन, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला कार्यक्रम अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी गण, अधिशासी अधिकारीगण, सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी सहित अन्य सम्बन्धित गण उपस्थित रहे

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़: जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की बैठक सम्पन्न

Fri Sep 30 , 2022
रिपोर्ट पदमाकर पाठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की बैठक सम्पन्न संचारी रोग नियंत्रण अभियान आज से • एक से 31 अक्टूबर तक चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान• सात से 21 अक्टूबर तक दस्तक अभियान आजमगढ़। 30 सितम्बर 2022 जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स […]

You May Like

Breaking News

advertisement