हाथों की सफाई दूर रखें बीमारी और दवाई,गंदे हाथ देते बीमारियों का साथ : मुख्य चिकित्साधिकारी

हाथों की सफाई दूर रखें बीमारी और दवाई,गंदे हाथ देते बीमारियों का साथ : मुख्य चिकित्साधिकारी

✍️ कन्नौज रिपोर्टर प्रशांत त्रिवेदी
कन्नौज। बचपन से ही स्कूल व घर में सिखाया जाता है की खाना खाने से पहले हाथ धोएं। धीरे-धीरे यह आदत बन जाती है लेकिन दुनिया भर में कई लोग आज भी इसके प्रति जागरूक नहीं है इसीलिए विश्व हाथ धुलाई दिवस हर वर्ष 15 अक्टूबर को मनाया जाता है जिसके तहत हाथ धोने के प्रति लोगों को जागरूक किया जाता हैं | वर्ष 2022 के लिए इस दिवस की थीम ‘ यूनिवर्सल हैंड हाइजीन के लिए एकजुट हों ‘ है। यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनोद कुमार का। उन्होंने बताया कि हाथ धुलने की आदत आपको कई बीमारियों से बचा सकती है। हमारे हाथों में अनदेखी गंदगी होती है जब भी हम किसी वस्तु को छूते हैं या किसी वस्तु के संपर्क में आते हैं तो वह गंदगी हाथों में छुप जाती है ।इसलिए बिना हाथ धोए खाद्य एवं पेय पदार्थ के सेवन से शरीर के अंदर कई बीमारियां जन्म ले लेती है। उन्होंने बताया कि यदि लोग नियमित रूप से खाने से पहले और शौच के बाद साबुन से सही तरीके से हाथ धोते हैं तो वह कई बीमारियों से बचते हैं। जिला अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ.सुरेश यादव ने बताया बच्चों को हाथ धोना बेहद जरूरी है। क्योंकि बच्चे अगर हाथ नहीं होते सही से तो वायरस और बैक्टीरिया के संपर्क में जल्द आ जाते हैं। जिससे दस्त उल्टी और पेट संबंधी बीमारियों से बच्चे जल्दी ग्रसित हो जाते हैं। इसीलिए हाथों की सफाई जरूरी है और खाना खाने से पहले हाथ धोना बहुत जरूरी है क्योंकि बच्चों में 90 फ़ीसदी बीमारियां हाथों की गंदगी की वजह से होती है। जिला परामर्शदाता क्वालिटी इंश्योरेंस डॉ सुनील प्रजापति ने बताया कि समाज में लोग हाथ धोने के प्रति धीरे-धीरे जागरूक हो रहे हैं। लेकिन कोरोना महामारी ने लोगों के मस्तिष्क पटल में हाथ धोने जैसी आदत को और प्रबलता से जीवन शैली में उतारा है। उन्होंने बताया कि सभी सामुदायिक स्वास्थ केंद्र सहित जिला अस्पताल में आज विश्व हाथ धुलाई दिवस पर विशेष कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को हाथ धोने की आदत के बारे में जानकारी दी जाएगी।
जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेश वर्मा ने बताया कि जनपद के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी विश्व हाथ धुलाई दिवस पर छोटे बच्चों को जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से सही प्रकार से हाथ धुलने के संदर्भ में जानकारी प्रदान की जाएगी। जो इस प्रकार है । हाथ धोने की विधि इस प्रकार है । सबसे पहले हाथ को गर्म या ठंडे पानी से गीला करें। अब कोई भी साबुन या लिक्विड हैंड वाश का इस्तेमाल करें। फिर 20 सेकेंड तक दोनों हथेलियों को रगड़ें।अपने दाएं हाथ से बाएं हाथ के ऊपरी हिस्सों को रगड़ें। फिर बाएं हाथ से दाएं हाथ के ऊपरी हिस्से को रगड़ें।अब अपने दाएं हाथ की उँगलियों से बाएं हाथ की उँगलियों के बीच लाकर रगड़ें। फिर दूसरे हाथ से भी इसी तरह करें।
दाएं हाथ के अंगूठे को बाएं हाथ की हथेली से रगड़ें। फिर दूसरे हाथ से भी यही प्रक्रिया दोहराएं। फिर हाथ को गर्म या ठंडे पानी से धो लें। अब किसी साफ और सूखी तौलिया से अपने दोनों हाथों को पोछें।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

युवा मोर्चा प्रशिक्षण वर्ग कन्नौज में एक दिवसीय का हुआ आयोजन

Fri Oct 14 , 2022
युवा मोर्चा प्रशिक्षण वर्ग कन्नौज में एक दिवसीय का हुआ आयोजन✍️, रिपोर्टर प्रशांत त्रिवेदीकन्नौज । जनपद कन्नौज में आज एक दिवसीय आयोजन कार्यक्रम किया गया। जिसमें युवा मोर्चा प्रशिक्षण वर्ग का एक दिवसीय आयोजन रहा। जिसके प्रथम सत्र के मुख्य अतिथि के रूप मे युवा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष प्रांशुदत्त द्विवेदी […]

You May Like

Breaking News

advertisement