कन्नौज:प्रसव से पहले गर्भवती महिला की कोविड-19 जांच जरूरीःडा.मनप्रीत कौर

प्रसव से पहले गर्भवती महिला की कोविड-19 जांच जरूरीःडा.मनप्रीत कौर

✍️ संवाददाता प्रशांत कुमार त्रिवेदी
कन्नौज । कोरोना के बढ़ते संक्रमण से गर्भवती महिलाओं को खास सतर्क रहने की आवश्यकता है। साथ ही हर गर्भवती को शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रहना चाहिए। यह कहना है जिला महिला चिकित्सालय की प्रसूति विशेषज्ञ डॉ. मनप्रीत कौर का। डॉ. कौर ने बताया कि जब कोई महिला गर्भवती होती है। तो उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता थोड़ी कमजोर हो जाती है। इस कारण गर्भावस्था के दौरान सांस समेत अन्य तरह के संक्रमण हावी होने लगते हैं। उन्होंने कहा हालांकि यह जरूरी नहीं कि कोविड पॉजिटिव गर्भवती के शिशु को भी कोविड होगा। खासकर जब तक वह पेट में है। ज्यादा सुरक्षित है। हां, प्रसव के बाद प्रोटोकाल का पालन नहीं करने पर कोविड होने की पूरी आशंका रहती है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को कोविड-19 से डरने की नहीं बल्कि लड़ने की जरूरत है। वे कोविड -19 को लेकर बिल्कुल भी मानसिक दबाव न लें। बस स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें। गर्भावस्था को लेकर किसी भी तरह की चिंता में है तो फोन पर अपने क्षेत्र की आशा, एएनएम या प्रसूति विशेषज्ञ से संपर्क कर सकती हैं। इसके अलावा हर माह की 9 तारीख को स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित होने वाले प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर प्रसव पूर्व जांच अवश्य कराएं । गर्भावस्था के दौरान भी कोविशील्ड वैक्सीन लग सकती हैं।इसलिए वैक्सीन भी लगवाएं। मिल रहीं सुविधाएँ । डा.कौर ने बताया कि जिला महिला चिकित्सालय कन्नौज में प्रसव पूर्व जांच की सुविधा दी जा रही हैं | इसके साथ ही गर्भवती को आयरन व कैल्शियम की गोली के अलावा अन्य जरूरी दवाएं भी दी जा रही हैं। गर्भवती को घर से अस्पताल लाने एवं उन्हें वापस घर पहुंचाने के लिए एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध हैं।
तीमारदारों में केवल एक ही व्यक्ति को अनुमति है वह भी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव होने पर। गर्भवती महिलाओं से जुड़ी सावधानियां । मास्क,शारीरिक दूरी और साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखें। बाहर से आने वाले किसी व्यक्ति के संपर्क में न आये। गरारा करें, भाप लें और गुनगुना पानी पिएं। मौसमी फल,संतुलित भोजन लें और भोजन में तरल पदार्थो की मात्रा बढ़ाएं । अस्पताल जाएं तो सतर्क रहें अनावश्यक किसी चीज को न छुएं तथा हाथों को बार-बार सैनेटाइज करतें रहे। दिन में दो घंटे व रात में सात से आठ घंटे की नींद लें। विटामिन सी,बी काम्पलेक्स व आयरन की गोलियां नियमित तौर पर लेते रहे।प्रसव अस्पताल में ही कराएं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कन्नौज:अवैध तमंचा के साथ अभियुक्त गिरफ्तार कर की कार्रवाई

Thu Jan 20 , 2022
अवैध तमंचा के साथ अभियुक्त गिरफ्तार कर की कार्रवाई✍️, संवाददाता सिद्धार्थ गुप्ताकन्नौज । गुरसहायगंज क्षेत्र मे अपराध व अपराधियों के विरुद्ध अभियान चलाकर क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने के क्रम में पुलिस ने अवैध तमंचा सहित अभियुक्त को सफलतापूर्वक गिरफ्तार कर कार्रवाई की । मुखबिर की सूचना पर पुलिस […]

You May Like

Breaking News

advertisement