पेड़- पौधो के बिना जीवन निरर्थक‘ डॉ. आशीष अनेजा

पेड़- पौधो के बिना जीवन निरर्थक‘ डॉ. आशीष अनेजा।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय स्वास्थ्य केंद्र में किया गया पौधारोपण।
डा. आशीष अनेजा रोगियों को स्वस्थ रहने के लिए दवा के साथ – साथ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी देते है।

कुरुक्षेत्र, 17 फरवरी : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र के हेल्थ सेंटर के एडमिनिस्ट्रेटर, गैपियो सदस्य, आर एस एस डी आई मेंबर एवं मेडिकल ऑफिसर, डॉ. आशीष अनेजा द्वारा कैंसर जागरूकता पखवाड़ा के तहत शुक्रवार को केयू स्वास्थ्य केंद्र में पौधारोपण किया गया।
इस अवसर पर डॉ. अनेजा ने कहा कि पौधे हमारे जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और इनके बिना मनुष्य का जीवन निरर्थक है क्योंकि इन्हीं से व्यक्ति को ऑक्सीजन मिलती है और कैंसर जैसी बीमारी के लिए ऑक्सीजन का भरपूर मात्रा में होना आवश्यक है क्योंकि प्रायः देखा गया है कि वैश्विक स्तर पर कैंसर मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण है, कोशिकाओं के असाधारण रूप से बढ़ने के विकार को कैंसर कहा जाता है। इस रोग में कोशिकाएं अनियंत्रित और अव्यवस्थित रूप से बढ़ने लगती हैं, जो शरीर की सामान्य विकास प्रणाली का हिस्सा नहीं होती है। विशेषज्ञों के अनुसार डीएनए में असामान्य बदलाव कैंसर का कारण बनता है।
उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में दुनिया भर में प्रत्येक वर्ष 10 मिलियन कैंसर के नए मामले सामने आते हैं। डब्ल्यूएचओ के नए अनुमानों के अनुसार, भारत में प्रत्येक 10 भारतीयों में से एक को अपने पूरे जीवनकाल में कैंसर विकसित होने की संभावना है और 15 में से एक व्यक्ति की मौत कैंसर के कारण हो सकती है। डब्ल्यूएचओ की इस रिपोर्ट में भारत में कैंसर से संबंधित कुछ चौंकाने वाले आंकड़े भी सामने आए हैं। भारत में होने वाले छह मुख्य कैंसर में स्तन कैंसर, मुंह का कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, फेफड़े का कैंसर, पेट का कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर शामिल है।
इस अवसर पर हेल्थ सेंटर का पूरा स्टाफ उपस्थित रहा और पौधारोपण में डॉ. अनेजा का भरपूर साथ दिया। अंत में डॉ. आशीष अनेजा के द्वारा सभी का तहे दिल से धन्यवाद किया गया ।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

महाशिवरात्रि शिव और शक्ति मिलन का अद्भुत अवसर : महंत जगन्नाथ पुरी

Fri Feb 17 , 2023
महाशिवरात्रि शिव और शक्ति मिलन का अद्भुत अवसर : महंत जगन्नाथ पुरी। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 शिवरात्रि शिव और शक्ति के मिलन का महापर्व।श्री मार्कंडेश्वर महादेव मंदिर में होगा विशेष पूजन एवं अभिषेक। कुरुक्षेत्र, 17 फरवरी : महाशिवरात्रि भगवान शिव और शक्ति के मिलन का […]

You May Like

Breaking News

advertisement