शिक्षा को हथियार बनाएं, जिससे समाज के साथ साथ देश की भी बदलेगी सूरत – आईपीएस अधिकारी इल्मा अफरोज

शिक्षा को हथियार बनाएं, जिससे समाज के साथ साथ देश की भी बदलेगी सूरत ,,,,,,,,आईपीएस अधिकारी इल्मा अफरोज ,

कोसी नेशनल स्कूल द्वारा आयोजित किया गया सेमिनार ।

वर्तमान विद्यालय शिक्षा एवं भविष्य की संभावनाओं पर देश के प्रसिद्ध शिक्षाविद सहित सरकार तथा निजी क्षेत्र के वरीय पदाधिकारी हुए शामिल ।

अररिया

कोसी नेशनल स्कूल द्वारा वर्तमान विद्यालय शिक्षा व भविष्य की संभावनाओं पर टाउन हॉल भवन में रविवार को सेमिनार का आयोजन किया गया । सेमिनार के ऑर्गनाइजर मो शफदर जी थे। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में देश के अलग अलग जगहों से प्रसिद्ध शिक्षाविद व स्थानीय बुद्धिजीवी वर्ग के लोग उपस्थित हुए । वहीं मुख्य अतिथि के रूप में शिमला में पोस्टेड आईपीएस अधिकारी ( वर्तमान एसपी ) इलमा अफरोज ने अपना परिचय देते हुए यह बताया कि शिक्षा को अपना हथियार बनाएं ,जिसमे कलम और किताब हो, जिसके बलबूते ही समाज के साथ साथ देश की भी सूरत बदलेगी । उन्होंने कहा कि शिक्षा एक अहम हथियार है ,खासकर बच्चों के लिए मजबूती से बेसिक शिक्षा देना जरूरी है। जिससे बौद्धिक विकास का पता चल पाता है और बच्चों की रुचि को हम सबको जानना जरूरी है । उनके रुचि अनुसार ही उन्हें शिक्षा दिलाने का प्रयास करें । पुलिस सेवा के अधिकारी ईल्मा अफरोज ने अंतिम में खासकर बच्चों से कहा कि वे पुस्तकालय में जाकर किताब व अख़बार का अध्यन करें, खासकर एनसीईआरटी की पुस्तक पढ़ें। वहीं वरीय पत्रकार प्रवेज़ आलम के पुत्र सह आईआरएस सालिक परवेज ने अपना परिचय दिया कि मैं भी आपके ही बीच से निकला हूं, यहां पर सेमिनार में उपस्थित लोग रिश्तेदार भी हैं, तो दोस्त भी हैं । खासकर सीमांचल क्षेत्र शिक्षा के क्षेत्र में काफी नीचे है और यहां के बच्चों को मजबूती से बेसिक शिक्षा मिले और वह अपने रुचि अनुसार शिक्षा हासिल कर आगे बढ़ते रहें । इसके लिए हम सबको आगे आने की जरूरत है । वहीं युवा पीढ़ी के उद्योगपति श्रीमती नंदनी सिंह ने कहा कि सभी क्षेत्र में अपनी पहचान बननाने के लिए शिक्षा ही एक अहम हथियार है। जिसके बलबूते ही समाज को अग्रसर करने की सलाहियत होगी । बच्चों के बीच बेसिक शिक्षा मजबूती से मिले इसके लिए बच्चे के साथ साथ शिक्षक को भी मेहनत करने की जरूरत है । वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय के पूर्व वाइस चांसलर पीसी जोशी ने कहा कि बच्चों को सभी क्षेत्र में अग्रसर करने के लिए यह कोसी नेशनल स्कूल मील का पत्थर साबित होगा । खासकर अररिया वासियों के बच्चों के लिए सुनहरा अवसर भी है । उक्त स्कूल को मेरे तरफ से उन्हें शुभकामना है। वहीं मंच संचालन कर रहे दिल्ली विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर सह स्लाहकर नेशनल बुक ट्रस्ट ,शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार प्रभांशु ओझा ने भी संबोधित कर कहा कि यह कोशी नेशनल पब्लिक स्कूल पूरे बिहार के लिए एक यूनिक चीज होगी। जो यहां की दिशा व दशा बदलने में काफी कारगर साबित होगी। इस मौके पर युवा समाज सेवी कासो भाई, मो शफदर, वरिष्ट पत्रकार व अधिवक्ता एलपी नायक, मो कामिल,मेहताब आलम, मो शर्फुद्दीन, मो करीम, रिटायर्ड बीएओ हाजी फजलुर्रहमान, सिटी हॉस्पिटल के प्रशासनिक हेड डॉक्टर मो शम्श आलम, वरीयअधिवक्ता जेड ए मुजाहिद, प्रो बच्चन मिश्रा, रिटायर्ड प्रिंसिपल बासुकी नाथ झा,सहित नगर थाना अध्यक्ष भी मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

भारत ने विकास में महिलाओं की सबसे अहम भूमिका : प्रो. संजीव शर्मा

Sun Feb 26 , 2023
भारत ने विकास में महिलाओं की सबसे अहम भूमिका : प्रो. संजीव शर्मा। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 स्वस्थ भारत के निर्माण में महिलाओं का अहम योगदान : डॉ. बलदेव धीमान।प्राचीन काल से ही शास्त्रों में नारी का स्थान बहुत ऊंचा : डॉ. मिनाक्षी शर्मा।कुवि के […]

You May Like

Breaking News

advertisement