हरियाणा: कुरुक्षेत्र विश्वविध्याल में रत्नावली में रैंप पर उतरेंगे हरियाणा के आधुनिक परिधान

कुरुक्षेत्र विश्वविध्याल में रत्नावली में रैंप पर उतरेंगे हरियाणा के आधुनिक परिधान।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

रत्नावली में हरियाणवी फैशन शो का आयोजन 29 अक्टूबर को ऑडिटोरियम में।

कुरुक्षेत्र, 19 अक्टूबर : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के युवा एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम विभाग द्वारा रत्नावली राज्य स्तरीय सांस्कृतिक समारोह का आयोजन 28 से 31 अक्टूबर 2022 तक किया जा रहा है। रत्नावली में हरियाणवी फैशन शो का आयोजन 29 अक्टूबर को ऑडिटोरियम में किया जाएगा। जिसमें हरियाणा के लोक परिधानों को नवीन स्वरूप में प्रस्तुत कर विश्वविद्यालय के छात्र एवं छात्राएं रैंप पर चलेंगे। यह जानकारी विश्वविद्यालय प्रवक्ता डॉ. दीपक राय बब्बर ने दी।
उन्होंने कहा कि रत्नावली का आयोजन 2 साल के अंतराल के बाद हो रहा है। रत्नावली समारोह में जहां एक ओर 31 विधाओं में लोक कलाकार अलग-अलग मंचों पर अपनी सांस्कृतिक प्रस्तुतियां प्रस्तुत करेंगे वहीं पर दूसरी ओर हरियाणा के लोक परिधानों को युवाओं से जोडऩे के लिए हरियाणवी फैशन शो का आयोजन किया जाएगा। इस विषय में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के युवा एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम विभाग के निदेशक डॉ. महासिंह पूनिया ने बताया कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने हरियाणवी फैशन शो आयोजित करने के लिए संस्तुति प्रदान कर दी है। हरियाणवी फैशन शो में विश्वविद्यालय से संबंधित महाविद्यालयों के छात्र एवं छात्राएं भाग लेंगी। इसके लिए विश्वविद्यालय से संबंधित महाविद्यालयों से निवेदन आमंत्रित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में पढऩे वाले विदेशी छात्रों को भी हरियाणवी लोक परिधानों के साथ रैंप पर चलने का मौका दिया जाएगा। डॉ. पूनिया ने बताया कि हरियाणा का लोक पारंपरिक परिधान फॉक कॉस्ट्यूम मेल एवं फीमेल प्रतियोगिता का आयोजन भी 29 अक्टूबर को ही किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि युवाओं में हरियाणा के लोक परिधानों को लोकप्रिय बनाने के लिए हरियाणवी फैशन शो का आयोजन किया जा रहा है।
इस फैशन शो में हरियाणा की गात्ती, कमरी, धोती, खारा, घाघरा, घाघरी, चूदंड़ी, वॉयल, सौंपली, लहरिया, पगड़ी, गरखी आदि परिधानों को नवीन स्वरूप में रैंप पर उतारा जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि रत्नावली कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय का ही नहीं अपितु पूरे हरियाणा का एक ऐसा उत्सव बन चुका है जिसकी पहुंच विदेशों तक हो चुकी है। ऐसे में हरियाणवी संस्कृति को और अधिक लोकप्रिय बनाने के लिए तथा युवाओं को अपनी परंपराओं से जोड़ने के लिए हरियाणवी फैशन शो का आयोजन किया जा रहा है।आईआईएचएस. विरासत कोर्स के छात्र बनाएंगे फैशन शो पर रिपोर्ट इंस्टीट्यूट ऑफ इन्टीग्रेटिड एण्ड ऑनर्स स्टड़ीज कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र में हरियाणा की लोक सांस्कृतिक विरासत गतिविधि के माध्यम से पाठ्यक्रम लागू किया गया है। इस पाठ्यक्रम को पढऩे वाले प्रथम वर्ष के छात्र एवं छात्राएं रत्नावली में आयोजित होने वाले हरियाणवी फैशन शो में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। इसके साथ ही वे हरियाणा के लोक परिधानों का डॉक्यूमेंटेशन कर उसको युवाओं से जोडक़र प्रस्तुत करेंगे। पाठ्यक्रम के प्रभारी डॉ. महासिंह पूनिया ने बताया कि हरियाणा की लोक सांस्कृतिक विरासत को पढऩे वाले छात्रों को लोक संस्कृति में रोजगार की संभावनाओं से जोडक़र नए रोजगार पैदा करने के उद्देश्य से पाठ्यक्रम लागू किया गया है। इस तरह की गतिविधियां छात्रों के कैरिकुलम का महत्वपूर्ण हिस्सा रहेंगे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हरियाणा: श्रीराम लीला कमेटी ने किया डॉ. गोपाल चतुर्वेदी का सम्मान

Thu Oct 20 , 2022
श्रीराम लीला कमेटी ने किया डॉ. गोपाल चतुर्वेदी का सम्मान। सेंट्रल डेस्क संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 उत्तरप्रदेश वृन्दावन : रंगनाथ मन्दिर बड़ा बगीचा स्थित मैदान में श्रीराम लीला कमेटी वृन्दावन ट्रस्ट के तत्वावधान में चल रहे 11 दिवसीय श्रीराम लीला महोत्सव के अंतर्गत ब्रज सेवा संस्थान […]

You May Like

advertisement