भगवान श्री राम के चरित्र से प्रेरणा लेने की जरूरत : प्रो.संजीव शर्मा

भगवान श्री राम के चरित्र से प्रेरणा लेने की जरूरत : प्रो.संजीव शर्मा।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

कुवि के यूनिवर्सिटी सीनियर सेकेंडरी मॉडल स्कूल में राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर का हुआ समापन।

कुरुक्षेत्र, 8 जनवरी : छात्रों को भगवान श्री राम के चरित्र से प्रेरणा लेने की जरूरत है। यदि आपके पास धन नहीं है, लेकिन आपका चरित्र बहुत अच्छा है तो आपको जीवन में आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता। यह विचार कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रोफेसर संजीव शर्मा ने सोमवार को यूनिवर्सिटी सीनियर सेकेंडरी मॉडल स्कूल में संपन्न हुए राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर के अंतिम दिन मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किए।
स्कूल परिसर में पहुंचने पर कुलसचिव प्रोफेसर संजीव शर्मा व उनकी धर्मपत्नी श्रीमती सुमिता शर्मा का स्कूल की वाइस चेयरपर्सन प्रोफेसर सुनीता दलाल, प्रधानाचार्य डॉ. सुखविंदर सिंह, प्रवीण शर्मा , संजय बठला व डॉ. सुशील कुमार ने स्वागत किया।
कुलसचिव प्रोफेसर संजीव शर्मा ने कहा कि शिविर में भाग लेने वाले सभी छात्र बधाई के पात्र हैं क्योंकि इन दिनों मौसम बहुत खराब था उसके बावजूद भी छात्रों ने नई चीजों को सीखा जोकि आने वाले दिनों में उनके जीवन में काम आएंगी । समाज में बड़ी तेजी से बढ़ रही नशे की समस्या के प्रति छात्रों को जागरूक होना चाहिए तथा अपने आस पड़ोस में भी युवाओं को इस सामाजिक बुराई के प्रति जागरूक करना चाहिए, ताकि हमारा देश व समाज नशे की बुराई से बच सके।
उन्होंने छात्रों को रामायण के प्रसंग के माध्यम से बताएं कि व्यक्ति के लिए अच्छा चरित्र कितना महत्वपूर्ण होता है इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने चरित्र का निर्माण भगवान श्री राम के चरित्र से प्रेरणा लेकर करना चाहिए। स्कूल को भी समय-समय पर ऐसे कार्यक्रम आयोजित करने चाहिए जिससे कि अच्छे चरित्र का निर्माण हो सकें।
कार्यक्रम में छात्र वृन्दा, गार्गी, पलक, प्रकृति, प्रिया, प्रियंका, मुस्कान, ईशा, दीपक व राशि ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। मुख्य अतिथि ने सभी छात्रों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
कार्यक्रम का शुभारंभ नगरी हो अयोध्या सी भजन के माध्यम से तथा दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ। स्कूल के प्रधानाचार्य डॉ. सुखविंदर सिंह ने मुख्यातिथि का स्वागत किया।
स्कूल की वाइस चेयरपर्सन प्रोफेसर सुनीता दलाल ने छात्रों को जीवन में आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया तथा स्कूल में छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए क्लब खोलने के लिए कहा ताकि छात्रों के अंदर छिपी प्रतिभा को पहचान कर उसमें निखार लाया जा सके।
एनएसएस के कोऑर्डिनेटर प्रवीण शर्मा ने मुख्य अतिथि तथा अन्य अतिथियों का धन्यवाद किया। इस अवसर पर स्कूल के शिक्षक डॉ. सुशील कुमार सहित गैर शिक्षक कर्मचारी उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने कहा की लोक सभा चुनाव के लिए कोआडिनेटर नियुक्त किए,

Mon Jan 8 , 2024
जफर अंसारी स्थान- हल्द्वानी हल्द्वानी में नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य के जन्मदिन पर आज उनके आवास में बधाई देने वाले लोगों का ताता लगा रहा। कांग्रेस नेताओं व पार्टी कार्यकर्ताओं ने नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य का जन्मदिन मनाया, इस दौरान मीडिया से बात करते हुए यशपाल आर्य ने लोकसभा चुनाव […]

You May Like

advertisement