बरेली: मुख्यमंत्री के निर्देश पर 141.72 करोड़ से होगा नाथ मंदिरों का सौंदर्यकरण और आध्यात्मिक पर्यटन का विकास

मुख्यमंत्री के निर्देश पर 141.72 करोड़ से होगा नाथ मंदिरों का सौंदर्यकरण और आध्यात्मिक पर्यटन का विकास

दीपक शर्मा (संवाददाता)

बरेली : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर आध्यात्मिक पर्यटन को बढ़ावा और सांस्कृतिक विरासत को समाहित करते हुए नाथ मंदिर कॉरिडोर की दो डीपीआर तैयार की गई हैं। वैदिक वास्तुकला को ध्यान में रखते हुए नाथ मंदिरों का लेआउट और डिजाइन तैयार किया गया है। मंडलायुक्त ने प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम को दो भागों में नाथ मंदिरों की डीपीआर भेज दी है। बरेली विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष ने बताया कि 114 करोड़ से नाथ मंदिरों में आध्यात्मिक पर्यटन के विकास को बढ़ावा देने से सबंधित निर्माण कार्य कराए जायेंगे। 27.72 करोड़ से नाथ मंदिरों का सुदृढ़ीकरण और सौंदर्यीकरण कराया जायेगा।
नाथ मंदिर कॉरिडोर का निर्माण अब तेजी से रफ्तार भरेगा। इसको लेकर सभी तैयारी पूरी हो गई हैं।
नाथ मंदिर कारिडोर की सड़कों के निर्माण को मिल चुकी मंजूरी, 125 करोड़ से होगा निर्माण
नाथ मंदिरों को जाने वाली सड़कों के निर्माण की जिम्मेदारी पीडब्ल्यूडी को दी गई है। इसके लिए 125 करोड़ के बजट की मंजूरी मिल चुकी है। सड़कों को फोरलेन किया जा रहा है। नाथ मंदिर कॉरिडोर को लेकर 21 जून को जनप्रतिनिधि और संभ्रांत लोगों ने अपने-अपने सुझाव दिए थे। इसके बाद सात जुलाई को मंडलायुक्त ने शासन को वित्तीय सहायता के लिए डीपीआर भेजी थी। नाथ मंदिर कॉरिडोर और नाथ मंदिरों की प्रोजेक्ट रिपोर्ट का 14 अगस्त को वर्चुअल प्रस्तुतिकरण किया गया था। प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम ने प्रोजेक्ट रिपोर्ट की काफी सराहना की। इसके बाद इसे दो भागों में विभक्त करने के निर्देश दिए गए थे। नाथ सर्किट के अन्तर्गत प्रारंभिक परियोजना में वर्णित विभिन्न सड़कों की स्वीकृति देते हुए लोक निर्माण विभाग को निर्माण करने के निर्देश निर्गत किए गये हैं । बरेली विकास प्राधिकरण के आर्किटेक्ट सुमित अग्रवाल ने नाथ मंदिरों में टूरिज्म विकास की डीपीआर अलग तैयार की। इसके बाद मंदिरों के सौंदर्यीकरण और सुदृढ़ीकरण की डीपीआर वैदिक वास्तुकला को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है। इसको शासन को भेजा गया है।
काशी की तर्ज पर आध्यात्मिक विरासत और संस्कृति को युवा पीढ़ी से परिचित कराने के लिए अब हर चौराहे तिराहे पर भगवान शिव के ओम, त्रिशूल और डमरू नजर आएंगे। बरेली विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष ने बताया कि अब तक बरेली के चारों ओर आदिनाथ, अलखनाथ, मढ़ीनाथ-तपेश्वर नाथ व पशुपतिनाथ गेट बनकर तैयार हो गए हैं। उन पर पत्थर लगाए जाने का कार्य प्रगति पर है। डेलापीर पर डमरू, इन्वर्टिश और झुमका तिराहे पर ओम, नकटिया और बनखंडी नाथ मंदिर के पास त्रिशूल स्थापित किया जाएगा।
बरेली विकास प्राधिकरण डेलापीर चौराहे पर तेजी से निर्माण करवा रहा है। डेलापीर चौराहे का नाम आदिनाथ चौराहा होगा। वहां सेल्फी प्वाइंट बनेंगे। नाथ नगरी में प्रमुख स्थानों पर फोकस वाल का निर्माण करने की प्रस्तावना की गई है , जिसपर 12 ज्योतिर्लिंग की झांकी होगी साथ ही भगवान शिव और नाथ मंदिरों के इतिहास से परिचय कराया जाएगा। इसके अलावा सौ फुटा तिराहा, बीसलपुर चौराहा और मिनी बाईपास तिराहा को भी नाथ नगरी को ध्यान में रखते हुए विकसित किया जाएगा। विभिन्न चौराहों के सौंदरीयकरण एवं विकास की डिज़ाइन एवं डीपीआर पृथक रूप से तैयार कराई जा रही है। इसमें पर्यटन विभाग, बरेली विकास प्राधिकरण, नगर निगम की सहभागिता होगी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बरेली: वृंदावन के चेयरमैंन पंडित मुकेश गौतम जी ने किया सुनील खत्री को सम्मानित

Sun Aug 27 , 2023
वृंदावन के चेयरमैंन पंडित मुकेश गौतम जी ने किया सुनील खत्री को सम्मानित दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली : पंडित मुकेश गौतम जी द्वारा बरेली में पश्चिमी उत्तर प्रदेश संयुक्त उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश युवा प्रभारी एवं एस एस डी एनजीओ के प्रदेश अध्यक्ष श्री सुनील खत्री जीजो की 20 […]

You May Like

Breaking News

advertisement