मानसून सत्र का दूसरा दिन: सदन में विपक्ष ने उठाए अहम मुद्दे,

वी वी न्यूज

मानसून सत्र का दूसरा दिन: सदन में विपक्ष ने उठाए ये अहम मुद्दे,
सागर मलिक

बुधवार, 6 सितंबर को उत्तराखंड विधानसभा के मानसून सत्र का दूसरा दिन  शुरू हो गया है। दूसरे दिन के सदन शुरू होने से पहले विपक्ष ने सदन के बाहर अपनी तमाम मुद्दों को लेकर के धरना दिया और सदन के भीतर भी वह आज अपने मुद्दों को पुरजोर तरीके से उठाएंगे,

दूसरे दिन की कार्रवाई शुरू हो चुकी है तो वहीं सदन की कार्रवाई शुरू होने से पहले विपक्ष ने सदन के बाहर अपनी तमाम मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। विधायकों के द्वारा प्रदेश में अतिक्रमण हटाने के नाम पर हो रहे हैं उत्पीड़न को लेकर के प्रदर्शन किया।

विपक्ष एक जुट होकर उठाएगी आवाज,

नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने प्रदर्शन के बारे में बताए हुए बताया कि आज विपक्ष सदन में एकजुट होकर अपनी आवाज उठाएगी। यशपाल आर्य ने कहा कि विपक्ष का सबसे बड़ा मुद्दा है सत्र की अवधि को बढ़ाया जाना क्योंकि उन्होंने इस बात को साफ तौर से कहा कि सत्र केवल 4 दिन के लिए आयोजित किया गया है।

सत्र में केवल एक दिन है प्रश्न काल के लिए,

नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य का कहना है कि सत्र केवल 4 दिन के लिए आयोजित किया गया है। जिसमें की पहला दिन श्रद्धांजलि में निकल गया है, केवल आज, दूसरे दिन सदन में प्रश्न कल चलेगा। इसके बाद जन्माष्टमी की छुट्टी है और उसके बाद एक दिन शासकीय दिन के रूप में रखा गया है और इस तरह से चार दिनों के विधानसभा सत्र में केवल एक दिन ही सदन के भीतर प्रश्न काल में जनता के सवालों को सुनने का मौका दिया गया है।

सत्र के समय अवधि नहीं बढ़ाई जाने पर अनिश्चितकाल के लिए धरने पर बैठेंगे विपक्ष,

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि यह बेहद गंभीर विषय है और विपक्ष को लेकर के सदन के भीतर से लेकर के सदन के बाहर भी लगातार आवाज उठाएगी और विपक्ष विधायकों का कहना है कि अगर सरकार ने सदन की अवधि नहीं बड़ाई तो वह अनिश्चितकाल के लिए धरने पर बैठेंगे। वहीं इसके अलावा यशपाल आर्य ने कहा कि प्रदेश में और भी कई विषय है जिसमें की आपदा से परेशान किसान अतिक्रमण लेकिन सबसे महत्वपूर्ण यह है कि इन प्रश्नों को सदन में उठाने के लिए समय मिलना चाहिए।

विधानसभा मानसून सत्र के दूसरे दिन की मुख्य बाते,

धनोल्टी विधायक प्रीतम पंवार ने उठाया राशन कार्ड में हो रही अनियमितता का विषय जिस पर रखा आर्य की जगह संसदीय कार्य मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने जवाब देते हुए बताएं कि प्राथमिक परिवार राशन कार्ड 1212519, अंत्योदय कार्ड 182824, राज्य खाद्य योजना के कार्ड 9528481 है। इस तरह से राज्य में कुल 2348191 परिवार सभी प्रकार के राशन कार्ड योजना का लाभ उठा रहे हैं राशन कार्ड को डिजिटल करने को लेकर सरकार के द्वारा जानकारी दी गई।

नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए सत्र की अवधि बढ़ाने का विषय उठाया। उन्होंने कहा कि सदन की नियमावली के चलते साल में 60 दिन सत्र चलना चाहिए। नेता प्रतिपक्ष ने सदन में सवाल उठाते हुए कहा कि अल्प सूचना में क्यों बुलाया गया सत्र?   सरकार के द्वारा विपक्ष को सदन के शुरू होने से 14 दिन पहले सूचना देनी चाहिए, जिसका जवाब देते हुए संसदीय कार्य मंत्री ने तमाम नियमों का हवाला देते हुए कहा कि विधानसभा अध्यक्ष के द्वारा सत्र से संबंधित पूर्व में सूचना दी गई थी।

कांग्रेस के विधायक प्रीतम सिंह ने सत्र के दौरान 14 मार्च को गर्लफ्रेंड में विधानसभा सत्र के दौरान कांग्रेस विधायकों को निलंबित किए जाने का मुद्दा उठाते हुए कहा कि नियम के तहत निलंबन नहीं किए गए थे। सरकार की तरफ से किसी के द्वारा निलंबन का प्रस्ताव नहीं रखा गया इसलिए निलंबन की प्रक्रिया गलत थी। लोकसभा और राज्यसभा में भी सांसदों सांसदों का निलंबन सरकार की तरफ से प्रस्ताव किए जाने पर ही होता है। विधानसभा अध्यक्ष ने कांग्रेस विधायकों के निलंबन को वापस ले लिया है।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

देहरादून: ट्रैक्टर ट्राली और सड़ी फसल लेकर विधानसभा पहुंचे विधायक उमेश कुमार,

Wed Sep 6 , 2023
वी वी न्यूज विधानसभा सत्र का दूसरा दिन बड़ी हलचल के साथ शुरू हुआ। निर्दलीय विधायक  उमेश कुमार सड़े हुए गन्ने से भरा ट्रैक्टर ले कर विधानसभा पहुंचे वहां उन्हें देखकर सुरक्षा कर्मियों के साथ-साथ शासन–प्रशासन के होश उड़ाए, बुधवार को उत्तराखंड विधानसभा मानसून सत्र के दूसरे दिन सदन शुरू पहले […]

You May Like

Breaking News

advertisement