टिहरी: ट्रेजरी घोटाले में एक और गिरफ्तारी, दिल्ली IGI एयरपोर्ट से नैना शर्मा गिरफ्तार,

टिहरी: जिला कोषागार में पौने तीन करोड़ रुपये से अधिक के गबन के मामले में वांछित नैना शर्मा को टिहरी पुलिस ने रविवार को दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से गिरफ्तार कर लिया है। टिहरी पुलिस के मुताबिक घोटाले से बचने के लिए आरोपी नैना शर्मा बांग्लादेश भाग गई थी। पुलिस इस मामले में सात व्यक्तियों को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है।

गबन के मुख्य आरोपित कोषागार कर्मचारी जयप्रकाश शाह और यशपाल नेगी ने मृतक पेंशनरों को जीवित दिखाकर पौने तीन करोड़ में से 20 लाख रुपये से ज्यादा की धनराशि नैना शर्मा के खाते में ट्रांसफर की थी। सोमवार को नैना शर्मा को देहरादून में विजिलेंस कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया।

पिछले साल दिसंबर में टिहरी कोषागार में दो करोड़ 85 लाख रुपये के गबन का मामला सामने आया था। कोषागार में कार्यरत लेखाकार जयप्रकाश शाह और लेखाकार यशपाल नेगी ने मृत पेंशनरों को जीवित दिखाकर उनके खातों से दो करोड़ 85 लाख रुपये से ज्यादा की रकम उड़ाई थी।

पुलिस ने इस मामले में कोषागार के आठ कर्मचारियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया था, जिसमें से सात व्यक्तियों को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। आरोपियों के संपर्क में दिल्ली के मकान नंबर 226, स्कूल ब्लाक, शक्करपुर में रहने वाली नैना शर्मा भी थीं।

पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वो लोग ज्यादातर उन पेंशन फाइलों को छांटते थे, जिन पेंशनर्स की मृत्यु हो चुकी है। फिर ई-पोर्टल में उनके जीआरडी नंबर पर उन्हें जीवित दर्शा कर उनके खातों और नाम पर अपने परिचितों का खाता नंबर व नाम आदि डाल देते थे। जिसके बाद पेंशनर्स का रुपया उनके परिचितों के खाते में आ जाता था। इसके बाद वो अपने परिचितों को कमीशन के रूप में कुछ रुपये देकर बाकी सारे रुपये वापस ले लेते थे। इस प्रकार धोखाधड़ी के कार्य को अंजाम देते थे।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उतराखंड ग्रेड पे मामला: तीन सिपाहियों पर गिरी गाज,तीनों संस्पेंड किए गए,

Tue Aug 2 , 2022
देहरादून: मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद भी 2001 बैच के सिपाहियों को 4,600 ग्रेड पे नहीं मिला है। इसको लेकर कई चरणों में पुलिसकर्मियों के परिजनों ने अफसरों और सरकार के नुमाइंदों से वार्ता की थी, लेकिन इन वार्ताओं का कोई हल नहीं निकला। ग्रेड पे मामले में पुलिसकर्मियों के […]

You May Like

advertisement