ऑनलाइन एजुकेशन भविष्य की शिक्षा है : प्रो. संजीव शर्मा

ऑनलाइन एजुकेशन भविष्य की शिक्षा है : प्रो. संजीव शर्मा।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

केयू सेंटर फॉर डिस्टेंस एंड ऑनलाइन एजुकेशन द्वारा ‘ऑनलाइन शिक्षा एवं उसके रास्ते’ विषय पर एक दिवसीय सम्मेलन आयोजित।

कुरुक्षेत्र, 04 जनवरी : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा ने कहा कि ऑनलाइन एजुकेशन भविष्य की शिक्षा है तथा भविष्य में ऑनलाइन एजुकेशन को बढ़ावा देकर इसे और मजबूती प्रदान बहुत आवश्यक है। वे गुरुवार को केयू सीनेट हॉल में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर डिस्टेंस एंड ऑनलाइन एजुकेशन द्वारा ‘ऑनलाइन शिक्षा एवं उसके रास्ते’ विषय पर आयोजित एक दिवसीय सम्मेलन में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। कुवि कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा ने कहा कि ऑनलाइन एजुकेशन को बढ़ावा देते हुए कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय द्वारा 2023 में 18 ऑनलाइन प्रोग्राम्स शुरू किए गए हैं जिसका फायदा दूर बैठे ही विद्यार्थियों को मिल रहा है। कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा ने ओडीएल, ऑनलाइन और नियमित शिक्षा के बीच समानता और इनके बीच गतिशीलता की सुविधा पर भी जोर दिया।
केयू सेंटर फॉर डिस्टेंस एंड ऑनलाइन एजुकेशन की निदेशिका प्रो. मंजूला चौधरी ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए बताया कि इस सम्मेलन का उद्देश्य ऑनलाइन शिक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करना तथा संबंधित कॉलेजों में इन प्रोग्राम्स को शामिल करना है। इसलिए इस सम्मेलन में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से संबंधित 54 कॉलेजों के 130 प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
इस अवसर पर टैलेंटेज अपग्रेड से नीलेश लोलायेकर ने ऑनलाइन शिक्षा के लाभ और समग्र शिक्षा में इसके एकीकरण के बारे में विस्तृत जानकारी दी तथा ऑनलाइन कार्यक्रमों के पूर्ण संचालन के संबंध में विशेषज्ञों द्वारा प्रस्तुतीकरण भी दिया गया। इस मौके पर केयू सीडीओई के उप-कुलसचिव डॉ. पंकज गुप्ता सहित संबंधित महाविद्यालयों के प्रतिनिधि एवं शिक्षक मौजूद रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सफलता के लिए प्रसन्नता महत्वपूर्ण : डॉ. राज नेहरू

Thu Jan 4 , 2024
सफलता के लिए प्रसन्नता महत्वपूर्ण : डॉ. राज नेहरू। वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में लीडरशिप एवं टीम बिल्डिंग पर कार्यक्रम आयोजित।डॉ. शंकर गोएंका ने किया प्रसन्न रह कर लक्ष्यों की ओर केंद्रीय रहने के लिए प्रेरित। पलवल : श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राज […]

You May Like

advertisement