बिहार :निक्षय मित्र बनकर टीबी उन्मूलन अभियान में निभायी अपनी सक्रिय भागीदारी

निक्षय मित्र बनकर टीबी उन्मूलन अभियान में निभायी अपनी सक्रिय भागीदारी
विभागीय स्तर से आम लोगों को टीबी मरीजों को गोद लेने के लिये किया जा रहा प्रेरित
वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त भारत निर्माण का है लक्ष्य, की जा रही है जरूरी विभागीय

अररिया, 19 अक्टूबर ।

वैश्विक लक्ष्य के पांच साल पूर्व ही देश में टीबी बीमारी को पूरी तरह खत्म करने का लक्ष्य निर्धारित है। भारत सरकार द्वारा इस महत्ववकांक्षी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिये हर स्तर पर जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं। इस महामारी को जड़ से खत्म करने के लिये लगातार विशेष अभियान संचालित किये जा रहे हैं। निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति में आम लोगों की भागीदारी को महत्वपूर्ण मानते हुए उनसे अपेक्षित सहयोग व समर्थन जुटाने का प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में बीते सितंबर माह में देश में प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान की शुरूआत की गयी है। इसके जरिये टीबी मुक्त भारत निर्माण में लोगों को अपनी महत्वपूर्ण भागीदारी का अवसर प्रदान किया जा रहा है।

निक्षय मित्र बनकर अभियान में निभायें अपनी भागीदारी

प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत टीबी रोगियों को सामुदायिक स्तर पर जरूरी सहायता उपलब्ध कराने के उद्देश्य से आम लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। जिले को कोई भी इच्छुक व्यक्ति, सहकारी समिति, निर्वाचित प्रतिनिधि, गैर सरकारी संस्था, राजनीतिक पार्टी अपने स्तर से टीबी रोगियों को जरूरी सहायता उपलब्ध करा सकते हैं। इसके लिये उन्हें विभागीय पोर्टल पर जाकर अपना पंजीकरण कराना होगा। जिला यक्ष्मा केंद्र में सीधे संपर्क कर भी निक्षय मित्र के रूप में अपना पंजीकरण कराया जा सकता है।

निक्षय मित्र बनने के लिये विभाग कर रहा लोगों को प्रेरित

जानकारी देते हुए जिला यक्ष्मा नियंत्रण पदाधिकारी डॉ वाईपी सिंह ने कहा कि निक्षय मित्र के पंजीकृत संस्था, व्यक्ति व अन्य सीधे तौर पर विभागीय स्तर से पंजीकृत टीबी मरीजों को खाद्य सामग्री, पैथौलॉजिकल जांच सहित अन्य तरह की मदद उपलब्ध करा सकते हैं। निर्धारित समयाविधि में टीबी को जड़ से खत्म करने के लिये सामुदायिक सहयोग व समर्थन प्राप्त करने के लिहाज से उन्होंने इसे महत्वपूर्ण बताया। जिला यक्ष्मा केंद्र द्वारा भी सक्षम लोगों को निक्षय मित्र बन कर इस अभियान में भागीदारी के लिये प्रेरित व प्रोत्साहित किया जा रहा है।

मरीजों को समाज के मुख्यधारा में जोड़ने का है प्रयास

जिला टीबी समन्वयक दोमादर शर्मा ने बताया कि निक्षय मित्र बन कर कोई भी व्यक्ति या संस्था टीबी मरीजों को उचित पोषण के साथ-साथ रोजगार का अवसर उपलब्ध करा सकता है। निक्षय पोषण योजना के तहत टीबी मरीजों को 500 रुपये प्रतिमाह सहायता राशि का भुगतान किया जा रहा है। टीबी मरीजों को और अधिक सुविधा उपलब्ध कराने उन्हें समाज के मुख्य धारा में जोड़ने के लिये निक्षय मित्र योजना बेहद कारगर साबित हो सकता है। निक्षय मित्र बनने के लिए communitysupport।nikshay।in पर जाकर इस अभियान से सहजता पूर्वक जुड़ा जा सकता है। निक्षय हेल्प लाइन नंबर 1800116666 पर संपर्क कर इस संबंध में विस्तृत जानकारी हासिल की जा सकती है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: जिले के बच्चों के लिए वरदान साबित हो रहा है बाल हृदय योजना

Thu Oct 20 , 2022
जिले के बच्चों के लिए वरदान साबित हो रहा है बाल हृदय योजना: स्क्रीनिंग के बाद उचित परामर्श एवं इलाज़ के लिए सरकार प्रतिबद्ध: नोडल अधिकारीआगामी 25 अक्टूबर को दिल में छेद वाले मरीज को ऑपरेशन के लिए भेजा जाएगा अहमदाबाद: डॉ आरपी सिंह पूर्णिया, 19 अक्टूबर।मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की […]

You May Like

advertisement