आज़मगढ़: प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान में गर्भवती को मिला लाभ

रिपोर्ट पदमाकर पाठक

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान में गर्भवती को मिला लाभ।

गर्भवती को उनके स्वास्थ्य व रोगों के बारे में किया गया जागरूक।

आजमगढ़। 10 अगस्त 2022
जनपद में हर माह की नौ तारीख को मनाए जाना वाला प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन 10 अगस्त (बुधवार) को हुआ। 9 अगस्त को मोहर्रम अवकाश होने के कारण यह निर्णय लिया गया। आज यह अभियान सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर मनाया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आईएन तिवारी ने कहा कि प्रत्येक माह नौ तारीख को गर्भवती की विशेष जांच की सुविधा दी जाती हैं। साथ ही इस दौरान महिलाओं को खान-पान के प्रति जागरूक किया जाता है। इससे महिला और उसके गर्भ में पलने वाले बच्चे सुरक्षित रह सकेंगे। जिले के सभी अस्पताल में गर्भवती के नि:शुल्क जाँच व अल्ट्रासाउंड किए जाते हैं और दवाएं भी फ्री जाती हैं। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी/ नोडल अधिकारी डॉ संजय कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर गर्भवती को निःशुल्क प्रसव पूर्व जांच (एएनसी) की सुविधाएं दी जाती हैं। गर्भवती को उनके स्वास्थ्य एवं रोगों के बारे में जागरूक किया जाता है। जिससे गर्भ में पल रहें बच्चे को सुरक्षित व स्वस्थ जीवन और सुरक्षित प्रसव को सुनिश्चित किया जा सके। इस दिवस पर गर्भवती को निःशुल्क प्रसव पूर्व जांच (एएनसी) की सुविधाएं दी जाती हैं। पहली बार गर्भवती हुई महिलाओं को भी लाभ दिया जाता है। और उन्हें प्रधानमंत्री मातृ-वंदना योजना का लाभ देने के लिए पंजीकरण कराने के लिए कहा जाता है। इस दिवस पर स्वास्थ्य केन्द्रों पर आई गर्भवती की महिला चिकित्सकों द्वारा प्रसव पूर्व सभी जाँचें जैसे ब्लड टेस्ट, यूरिन जांच, ब्लड प्रेशर, मधुमेह, सिफ़लिस, हीमोग्लोबिन जांच, अल्ट्रा साउंड की निःशुल्क सुविधा दी जाती है। साथ गर्भवती के खतरे के लक्षण जैसे -गर्भवस्था दौरान तेज बुखार, त्वचा का पीलापन, हाथ पैरों व चेहरे पर सूजन, भ्रूण का कम हिलना या न हिलना, दौरे पड़ना, उच्च रक्तचाप, तेज सरदर्द व धुंधला दिखना, योनि से रक्तश्राव होना इत्यादि। यदि इस तरह का कोई भी जोखिम वाली स्थिति की संभावना में सुरक्षित प्रसव के लिए समय पर अस्पताल पहुंचाया जा सके। जनपद में आज कुल 3234 गर्भवती महिलाओं का प्रसव पूर्व जांच (एएनसी) जांच के साथ ही 103 उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) चिन्हित की गई।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोल्हुखोर (जहानागंज) से रानी 24 वर्ष ने कहा कि सारी जांच व दवा नि:शुल्क की गई। कोई दिक्कत नहीं हुआ है। हरी साग-सब्जियां खाने के लिए कहें सफाई के लिए विशेष ध्यान देने के लिए बताया गया है। ऊषा 28 वर्ष ने कहा कि मेरा पहला बच्चा भी यही हुआ है। इसलिए मैं अपने दूसरी प्रेगेंसी की जांच के लिए यहाँ आई हूँ। यह सारी सुविधा जांच नि:शुल्क दी जाती है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़: सेंट जेवियर्स हाई स्कूल एलवल के बच्चों ने राखी निर्माण प्रतियोगिता का आयोजन

Wed Aug 10 , 2022
रिपोर्ट पदमाकर पाठक सेंट जेवियर्स हाई स्कूल एलवल के बच्चों ने राखी निर्माण प्रतियोगिता का आयोजन। आजमगढ़। शहर के प्रतिष्ठित विद्यालय सेंट जेवियर्स हाई स्कूल एलवल आजमगढ़ में रक्षा बंधन पर्व की पूर्व संध्या पर राखी निर्माण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में चारो हॉउस (नेहरु हॉउस, आजाद […]

You May Like

advertisement