प्रेरणा संस्था ने किया भाषण, कविता एवं ड्राइंग प्रतियोगिता का आयोजन

प्रेरणा संस्था ने किया भाषण, कविता एवं ड्राइंग प्रतियोगिता का आयोजन।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

डा. जय भगवान सिंगला की 36 वीं पुस्तक जब याद गांव की आती है का हुआ विमोचन।

कुरुक्षेत्र, 14 सितम्बर : नगर में प्रमुख प्रेरणा वृद्धाश्रम का संचालन कर रही एवं साहित्य को प्रोत्साहित करने वाली प्रेरणा संस्था द्वारा राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के सहयोग से हिंदी दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर हिंदी के प्रति जागरूक करने के लिए निगाहें विषय पर भाषण, कविता एवं ड्राइंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
प्रेरणा के संस्थापक एवं संचालक डा. जय भगवान सिंगला ने कहा कि हिंदी भाषा को जो सम्मान देश में मिलना चाहिए वह अभी तक नहीं मिला है। हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है लेकिन अंग्रेजी हिंदी पर हावी रही है। आम बोलचाल की भाषा में भी लोग अपना प्रभाव छोड़ने के लिए अंग्रेजी में बात करते हैं। उन्होंने अंग्रेजी को मानसिक दासता की प्रतीक ही माना और कहा गलत भावना है कि अंग्रेजी से लोग शीघ्र ही प्रभावित हो जाते हैं। विश्व के स्तर पर अगर देखा जाए तो अंग्रेजी भाषा की ज्यादा अहमियत नहीं है। डा. सिंगला ने कहा कि समाज में स्टेटस है कि बच्चा अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढ़े और अंग्रेजी सीखे।
इसी अवसर पर डा. जय भगवान सिंगला की 36 वीं पुस्तक जब याद गांव की आती है का विमोचन भी किया गया। स्कूल के प्राचार्य कौशिक ने प्रेरणा संस्था की समाज सेवा एवं जनहित कार्यों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि जो सुविधाएं प्रेरणा वृद्धाश्रम में दी जा रही हैं वह पूरे समाज में सराहनीय हैं। मंच का संचालन डिंपल ने किया।
प्रतियोगिताओं के निर्णायक मंडल में अनूप, सुखबीर, नरेश, मोनिका, योगेश व सविता ने बच्चों द्वारा प्रतियोगिताओं में दिखाई प्रतिभा की सराहना की। निबंध प्रतियोगिता में मुस्कान, अंशिका, रिया, गोरी, पेंटिंग में हिना, हिमांशी, पायल, दीप्ति, आंचल, सेजल, कविता पाठ में वंशिका, माफी, भूमि एवं भाषण प्रतियोगिता में भी वंशिका, रिया, सिवानी इत्यादि विजेता रहे। डा. हरबंस कौर ने कहा कि मैं भी इस स्कूल की छात्रा रही हूं और आज मेरा मन इतना प्रसन्न है कि हमारा यह स्कूल सफलता की बुलंदियों को छू रहा है। इस अवसर पर कार्यक्रम की संयोजिका लेखिका और कवित्री डा. ममता सूद ने भी अपने विचार रखे।
इस अवसर पर डा. मधु मल्होत्रा, डा. चितरंजन दयाल सिंह कौशल, राधा अग्रवाल, मीरा गौतम, सुरेखा, वीरेंद्र राठौड़, अनिल शर्मा, मीनू, सरोज, सरिता, सुनीता भी मौजूद रहे।
विजेता बच्चों के साथ अतिथिगण एवं विजेता छात्रा को प्रमाण पत्र देते हुए।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गौमाता को राष्ट्रीय प्राणी घोषित करने से लौटेगा गौमाता का खोया सम्मान : हरीश वर्मा

Thu Sep 14 , 2023
गौमाता को राष्ट्रीय प्राणी घोषित करने से लौटेगा गौमाता का खोया सम्मान : हरीश वर्मा। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।ब्यूरो चीफ – संजीव कुमारी।दूरभाष – 9416191877 विश्व हिन्दू महासंघ जिला स्तर पर गौसेवकों की कमेटी बनाकर गौरक्षा की दिशा में उठाएगा प्रभावी कदम : वर्मासभी को गौसेवा व […]

You May Like

advertisement