प्रधानमंत्री जन धन योजना से समृद्धि,वैश्विक अर्थव्यवस्था में भारत हुआ मजबूत- सांसद

प्रधानमंत्री जन धन योजना से समृद्धि,वैश्विक अर्थव्यवस्था में भारत हुआ मजबूत- सांसद

अररिया
प्रधानमंत्री जनधन योजना के नौ वर्ष पूर्ण होने पर सांसद प्रदीप सिंह ने इसे समृद्धि,वैश्विक अर्थव्यवस्था में भारत को मजबूत करने वाला योगदान करार दिया। सांसद प्रदीप कुमार सिंह ने इस क्रांतिकारी योजना के लिए मोदी सरकार का आभार व्यक्त किया। सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री के दूरदर्शिता परिणाम है कि आज बीते नौ सालों में इस योजना के तहत जहां एक ओर करोड़ो हिंदुस्तानी मुफ्त में बैकिंग प्रणाली से जुडकर सीधा सरकारी लाभ प्राप्त करने लगे, वहीं वैश्विक अर्थव्यवस्था के बाजार में भी हम सशक्त और सबल हुए।
बीते 9 वर्षों से चल रही इस योजना ने भारत के हर गरीब को सीधे तौर पर सरकार से जोड़ दिया , बिना किसी लूटपाट के गरीबों को उनका हक मिला, आज विदेशों से आने वाले राष्ट्राध्यक्ष भी भारत इस डिजिटल आर्थिक प्रणाली को देखकर गदगद हो रहे हैं। इसी योजना के तहत मोदी सरकार द्वारा शुरू की यूपीआई नीति अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेहद सफल रही। इस योजना के तहत बीते नौ वर्षों में 50.09 करोड़ खाता खोले गए, जिसमें अबतक करीब 3761 करोड़ रुपये सरकार द्वारा जमा किया गया। करीब 33 करोड़ खाताधारकों को डेबिट कार्ड प्रदान किया गया। इन कार्डधारकों को केंद्र सरकार को अलग से 2 लाख का सुरक्षा कवच प्रदान किया गया। पीएम जनधन योजना के तहत हमारे अररिया जिला में अबतक करीब 30 हजार लोगों का खाता खोला जा चुका है।
केंद्र सरकार की इस जनकल्याणकारी योजना प्रधानमंत्री जनधन योजना आज गरीबों के आर्थिक सशक्तिकरण के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी मील की पत्थर साबित हुई।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: बथनाहा में बने टॉल प्लाजा के विरोध में की बैठक में बनी रणनीति

Tue Aug 29 , 2023
बथनाहा में बने टॉल प्लाजा के विरोध में की बैठक में बनी रणनीति अररियाबथनाहा सिविल सोसायटी द्वारा एनएच 527 पर बने टॉल प्लाजा के विरोध को लेकर बीरपुर चौक स्थित भगवती मंदिर के प्रांगण में सोमवार को एक बैठक हुई। जिसकी अध्यक्षता अशोक कुमार यादव ने किया। बैठक में मौजूद […]

You May Like

Breaking News

advertisement