हरियाणा: श्री मार्कंडेश्वर महादेव मंदिर में वैशाख अमावस्या पर दक्षिण भारत परम्परा अनुसार हुआ शनि जयंती पूजन

श्री मार्कंडेश्वर महादेव मंदिर में वैशाख अमावस्या पर दक्षिण भारत परम्परा अनुसार हुआ शनि जयंती पूजन।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

वैशाख अमावस्या तथा सूर्य ग्रहण के अवसर पर पूजन का विशेष महत्व : महंत जगन्नाथ पुरी।

कुरुक्षेत्र, 20 अप्रैल : तीर्थों की संगमस्थली में मारकंडा नदी के तट पर श्री मार्कंडेश्वर महादेव मंदिर ठसका मीरां जी में वैशाख अमावस्या पर दक्षिण भारत परम्परा अनुसार शनि जयंती पूजन का विधिवत मंत्रोच्चारण के साथ पूजन हुआ। साथ ही सूर्य ग्रहण पूजन भी हुआ।
अखिल भारतीय मार्कंडेश्वर जनसेवा ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत जगन्नाथ पुरी एवं अन्य संतों के सान्निध्य में शनि शिला पर विधिवत मंत्रोच्चारण के साथ सूर्य पुत्र शनि देव का पूजन एवं तेलाभिषेक किया गया। महंत जगन्नाथ पुरी ने बताया कि वैशाख अमावस्या के दिन ही वर्ष का पहला सूर्य ग्रहण भी है। आज ही दक्षिण भारत परम्परा अनुसार शनि जयंती भी है। वैशाख अमावस्या तथा सूर्य ग्रहण के अवसर पर पूजन का विशेष महत्व है। उन्होंने बताया कि ऐसे अवसर पर श्रद्धालुओं ने असहाय लोगों की मदद करने के लिए उन्हें भोजन भी करवाया। भूखे को भोजन करवाने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं। महंत जगन्नाथ पुरी ने बताया न्याय के देवता शनिदेव की कृपा पाने का सर्वश्रेष्ठ माना गया है। इस अवसर स्वामी संतोषानंद, विजय गुप्ता, धीरज गुप्ता, नसीब सिंह, सुक्खा सिंह, नाजर सिंह, बिल्लू पुजारी, विद्यावती, सोनिया, मोनिका व रजनी अग्रवाल भी मौजूद रहे।
शनि मंत्र जाप करते हुए महंत जगन्नाथ पुरी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हरियाणा: खराब मौसम को देखते हुए मंडियों में गेहूं उठान कार्य में तेजी लाए अधिकारी : संदीप

Thu Apr 20 , 2023
खराब मौसम को देखते हुए मंडियों में गेहूं उठान कार्य में तेजी लाए अधिकारी : संदीप। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 राज्यमंत्री संदीप सिंह ने किया पिहोवा व इस्माईलाबाद मंडियों का दौरा, अधिकारियों को दिए मंडियों में सभी आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश।इस्माईलाबाद में चल रहे […]

You May Like

advertisement