उतराखंड: सर्वे में हुए चौकने वाले खुलासे, उतराखंड के पुरूष शराब पीने में सबसे आगे,

देहरादून: नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे की रिपोर्ट में शराब पीने को लेकर हैरान करने वाले आंकड़े सामने आए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर भारत में उत्तराखंड के पुरुष सबसे ज्यादा शराब पीते हैं। राहत की बात यह है कि राज्य में ऐसी महिलाओं की संख्या मात्र 0.1 फीसदी है। महिलाओं के इस शौक के मामले में उत्तर भारत में लद्दाख सबसे आगे है।

शराब के सेवन को लेकर 15 से 49 वर्ष आयु वर्ग के पुरुष और महिलाओं पर देशभर में सर्वे किया गया। सर्वे के मुताबिक, देशभर में 22.4 प्रतिशत पुरुष और 0.7 प्रतिशत महिलाएं शराब का सेवन करती हैं। उत्तर भारत के नौ राज्य/ केन्द्र शासित प्रदेशों की रिपोर्ट अलग से प्रदर्शित की गई है।

रिपोर्ट के अनुसार, उत्तराखंड में 32.1 प्रतिशत पुरुष शराब का सेवन करते हैं। यह उत्तर भारत के राज्यों में सबसे ज्यादा दर है। दूसरे नंबर पर भी पर्वतीय राज्य हिमाचल प्रदेश है, जहां 31.9 प्रतिशत पुरुष शराब का सेवन करते हैं। 27.9 प्रतिशत के साथ दिल्ली तीसरे नंबर है। उत्तर भारत में सबसे कम जम्मू एवं कश्मीर में 10.5 प्रतिशत लोग शराब का सेवन करते हैं।

महिलाओं के सर्वे में शराब के सेवन में उत्तर भारत में लद्दाख सबसे आगे है। वहां करीब 3.6 प्रतिशत महिलाएं शराब का सेवन करती हैं। दूसरे नंबर दिल्ली है जहां 1.4 प्रतिशत महिलाएं शराब का सेवन करती हैं। हिमाचल में 0.4, जम्मू कश्मीर में 0.2 और चंडीगढ़, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान व उत्तराखंड में 0.1 प्रतिशत महिलाएं शराब का सेवन करती हैं।

शराब के सेवन के मामले में देश में गोवा सबसे आगे हैं। वहां 59.1 प्रतिशत पुरुष शराब का सेवन करते हैं। जबकि दूसरे नंबर पर अरुणाचल प्रदेश है जहां 56.6 प्रतिशत लोग शराब पीते हैं और तीसरे नंबर पर तेलंगाना है। वहीं महिलाओं के शराब के सेवन के मामले में 17.4 प्रतिशत के साथ अरुणाचल प्रदेश सबसे आगे है। सिक्किम में 14.4 प्रतिशत और असम में 5.5 प्रतिशत महिलाएं शराब पीती हैं।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उतराखंड: मौसम अलर्ट को देखते हुए SDRF सर्तक,

Wed May 11 , 2022
देहरादून: चारधाम यात्रा के बीच मौसम विभाग के अलर्ट को शासन और प्रशासन गंभीरता के साथ ले रहा है। स्थानीय प्रशासन को सतर्क करने के साथ राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) को भी अलर्ट किया गया है। राज्य मौसम विभाग की ओर से प्रदेश के कई हिस्सों सहित चारधाम यात्रा […]

You May Like

advertisement