बरसात का सब्जी की फसलों पर भी हुआ साइड इफेक्ट

बरसात का सब्जी की फसलों पर भी हुआ साइड इफेक्ट।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

मौसम में नमी से सब्जी की फसलों में सुंडी के संकेत, कृषि विशेषज्ञों ने किया सतर्क।

कुरुक्षेत्र, 25 अप्रैल : अप्रैल महीने में हुई बरसात से गेहूं की फसल पर जहां प्रभाव हुआ है वहीं अब सब्जी की फसलों पर भी साइड इफेक्ट देखने को मिल रहा है। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार बरसात के कारण मौसम में बदलाव हुआ है। तापमान में गिरावट आने के साथ मौसम में नमी भी बनी हुई है।
कृषि वैज्ञानिक डा. सी. बी. सिंह के अनुसार मौसम परिवर्तन के कारण सब्जी की फसलों में सुंडी के पनपने के संकेत मिल रहे हैं। उन्होंने बताया कि मौसम के परिवर्तन से टमाटर, खीरा, बैंगन व घीया की फसल में सुंडी लगने फसल खराब होती है। सुंडी का सबसे अधिक प्रकोप टमाटर की फसल के ऊपर होता है। डा. सिंह ने बताया कि उन्होंने किसान रवि कुमार, महेंद्र, कुलदीप, जसबीर व जगतार के सब्जी के खेतों का अवलोकन किया है। हालांकि अधिक सुंडी का प्रकोप नहीं देखा है लेकिन बरसात होने से मौसम परिवर्तनशील है। जिस कारण ही सब्जी की फसल में सुंडी की शिकायत सुनने को मिल रही है।
डा. सिंह ने किसानों को सुझाव दिया कि सुंडी की शिकायत आने पर कृषि विभाग एवं कृषि विशेषज्ञों से परामर्श करें। मौसम में नमी बनने पर फसल में सुंडी आ जाती है। उन्होंने कहा कि किसान परामर्श के अनुसार ही कीटनाशक दवा का छिड़काव करें। दवा का छिड़काव सुबह के समय करें, क्योंकि ठंड में सुबह के समय सुंडी पौधे व फल पर बाहर बैठी होती है, जो दवा लगने पर नष्ट हो जाती है।
खेतों में खड़ी फसल।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सेवा ट्रस्ट यूके इंडिया ने लगाया रक्तदान शिविर युवाओं को बढ़-चढ़कर रक्तदान करना चाहिए

Wed Apr 26 , 2023
सेवा ट्रस्ट यूके इंडिया ने लगाया रक्तदान शिविर युवाओं को बढ़-चढ़कर रक्तदान करना चाहिए। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 कुरुक्षेत्र, 25 अप्रैल : मंगलवार को सेवा ट्रस्ट यूके इंडिया व समाजसेवी नरवाल परिवार की तरफ से शिक्षक नेता सतबीर नरवाल की स्मृति में रक्तदान शिविर का […]

You May Like

advertisement