*कन्नौज:जिला महिला चिकित्सालय में बना एसएनसीयू बचा रहा नवजात शिशुओं का जीवन

👉नवजात शिशु के बेहतर उपचार के लिए सभी आधुनिक उपकरण एसएनसीयू में उपलब्ध*

कन्नौज
जिला महिला चिकित्सालय कन्नौज में बना सिक न्यूबार्न केयर यूनिट (एसएनसीयू) नवजात शिशु के लिए जीवन रक्षक बनकर अहम भूमिका निभा रहा है। एसएनसीयू में वह सभी सुविधाएं उपलब्ध है।जिससें जन्म से किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित नवजात शिशुओं के जीवन को सुरक्षित किया जा सके। यहां जन्म के बाद से ही सांस लेने में समस्या, कम वजन, हृदय संबंधी समस्या व बर्थ एस्फीक्सिया जैसी कई बीमारियों का नि:शुल्क इलाज किया जाता है।
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गुरसहायगंज में ग्राम सकरौली निवासी सुमित कुमार की पत्नी शालिनी ने 22 जूलाई 2022को एक बच्चें को जन्म दिया। जन्म के बाद बच्चा रो नहीं पा रहा था और उसे सांस लेने में भी कठिनाई हो रही थी। नवजात शिशु की मां शालिनी बताती है कि यह देखकर मैं और मेरे परिवारजन घबरा गये। जिसके बाद वहां के चिकित्सकों की सलाह पर बच्चें को एसएनसीयू के लिए रेफर करवाकर भर्ती कर दिया। यहां पर तैनात चिकित्सकों व स्टाफ के सभी लोगों ने बेहतर इलाज के साथ ही काफी सहयोग भी किया। मुझे दोनों अस्पतालों में बेहतर सुविधा मिली।जिसकी वजह से मेरी खुशियां लौट आई।अब मेरा बच्चा स्वस्थ्य है। आज इसकी छुट्टी कर दी गई है। यह मेरा पहला बच्चा है। मैं अपने स्वस्थ्य बच्चे के साथ पहली बार घर जा रही हूं।
एसएनसीयू प्रभारी व बाल रोग विशेषज्ञ डा.सुरेश यादव ने बताया कि नवजात शिशु बेबी आफ शालिनी प्राथमिक स्वास्थ्य गुरसहायगंज से रेफर होकर आया था। उस समय बच्चे की स्थिति बहुत ही नाज़ुक थी।वह सांस नहीं ले पा रहा था। आज दस दिन बाद उसे डिस्चार्ज किया जा रहा है। अब वह एकदम स्वस्थ हैं और अपना जीवन आसानी से जी सकता है। फिर भी 42 दिन तक यानि सातवें दिन बच्चें का फालोअप किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि एसएनसीयू में नवजात शिशुओं के बेहतर उपचार के लिए 24 रेडिएंट नार्मल,सी-पैप आदि शामिल है। जिससक माध्यम से जुलाई 2021से अब तक 835 बच्चों को भर्ती कर इलाज किया गया है। एसएनसीयू में अधिकतर बच्चे दम घुटने,समय से पहले जन्म,कम वजन, व पीलिया के कारण भर्ती होते है।
डा.यादव ने बताया कि एसएनसीयू में नवजात शिशु के उपचार के साथ ही मां को भी भोजन के अलावा सभी तरीके से स्तनपान व छ माह तक केवल स्तनपान व छ माह बाद पोषण आहार की जानकारी दी जाती है।

जिला अस्पताल के चिकित्साधीक्षक डा.शक्ति वसु ने बताया कि महिला चिकित्सालय में स्थित एसएनसीयू में सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल की तरह सभी सुविधाएं उपलब्ध है।इसे विकसित करने में टीएसयू व यूनिसेफ का विशेष सहयोग है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

<em>कन्नौज मानवाधिकार संरक्षण की ओर से समीक्षा बैठक का किया गया आयोजन</em>

Tue Aug 2 , 2022
अंतर्राष्ट्रीय न्यायिक मानवाधिकार संरक्षण की ओर से एक समीक्षा बैठक का आयोजन हुआ जिसमें नई कार्यकारिणी के लोगों को पदाधिकारी बनाया गय और इस बैठक की अध्यक्षता जयकुमार द्वारा की गई जिसमें युवा जिलाध्यक्ष इमरोज़ अहमद व अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे Read Article 🔊 Listen to this Share Post

You May Like

advertisement